देश-विदेश

मणिपुर में डूरंड कप एक ‘नये भारत’ के उदय का प्रतीक है, जहां सभी राज्य / केंद्र शासित प्रदेश मिलकर देश को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं: राजनाथ सिंह

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र ने तेजी से विकास के एक नए युग की शुरुआत की है । यह बात रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने दिनांक 18 अगस्त, 2022 को इंफाल, मणिपुर जो भारतीय फुटबॉल का बड़ा केंद्र है, के खुमान लम्पक मान स्टेडियम में इस उत्तर-पूर्वी राज्य में खेले गए पहले डूरंड कप मैच (नेरोका एफसी बनाम ट्राई एफसी) के उद्घाटन समारोह के दौरान कही । रक्षा मंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर ने पिछले कुछ वर्षों में स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवहन, कृषि और शहरी विकास के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं, जो इस क्षेत्र के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं ।

रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों की प्रगति सुनिश्चित करने में विश्वास करती है, उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि दूर-दराज के क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास पर विशेष जोर दिया जा रहा है । उन्होंने कहा, “हमने कनेक्टिविटी प्रदान करके दूरदराज के क्षेत्रों को मुख्य भूमि से जोड़ा है।” श्री राजनाथ सिंह ने जोर देकर कहा कि ऐसे समय जब देश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है, मणिपुर में पहला डूरंड कप मैच, एक ‘नये भारत’ के उदय का प्रतीक है जिसमें देश को और ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए हर क्षेत्र और राज्य साथ-साथ आगे बढ़ रहा है ।

श्री राजनाथ सिंह ने सभी प्रकार के खेलों को प्रोत्साहित करने के सरकार के संकल्प को जताते करते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों के प्रयासों के कारण भारत ने ओलंपिक, एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों जैसे प्रमुख खेल आयोजनों में सफलता की नई ऊंचाइयों को छुआ है । उन्होंने कहा कि देश के सभी क्षेत्रों के खिलाड़ियों को अब समान अवसर मिल रहे हैं, जिसके परिणाम अब दिखने लगे हैं. रक्षा मंत्री ने सशस्त्र बलों की सराहना की, जो राष्ट्र की रक्षा करने के अलावा इन खेलों में विभिन्न विषयों में देश के लिए पदक ला रहे हैं ।

खिलाड़ियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के बीच कई समानताओं पर प्रकाश डालते हुए, रक्षा मंत्री ने कहा, “समर्पण, प्रतिबद्धता, निष्ठा, टीम वर्क, अनुशासन और देशभक्ति की भावना खिलाड़ियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों में कुछ सामान्य लक्षण हैं । यही कारण है कि एक खिलाड़ी में एक सैनिक और एक सैनिक में खिलाड़ी का प्रतिबिंब होता है ।”

उद्घाटन समारोह के दौरान मणिपुर के मुख्यमंत्री श्री एन बीरेन सिंह, थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, पूर्वी कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता और जीओसी स्पीयर कोर लेफ्टिनेंट जनरल आर सी तिवारी उपस्थित थे । पहली बार मणिपुर असम के साथ सबसे पुराने फुटबॉल टूर्नामेंटों में से एक, डूरंड कप की सह-मेजबानी कर रहा है । यह टूर्नामेंट का 131वां संस्करण है।

Related Articles

Back to top button