उत्तर प्रदेश

बसों में आग लगने की घटनाओं पर प्रभावी रोकथाम किया जाए: दयाशंकर सिंह

लखनऊः उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह ने परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निगम बसों में आग लगने की घटनाओं की रोकथाम हेतु सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि सभी बसों में नियमित रूप से क्षेत्रीय प्रबंधक एवं सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक अपने स्तर से जांच करें कि बसों में सभी उपकरण सही काम कर रहे हैं अथवा नहीं। बसों के अंदर कोई भी प्रतिबंधित, ज्वलनशील एवं विस्फोटक पदार्थ न हो। अग्निशमन यत्र बस में हो और यह सही हालात में हो। बसों के आपातकालीन द्वार भी कार्य कर रहे हों। उन्होंने कहा कि बसों को डिपो में दुरुस्त कराकर ही चलने के लिए सड़कों पर भेजें।
श्री सिंह ने निर्देश दिए है कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति होने पर जिम्मेदारी तय कर के संबंधित के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय प्रबंधक सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक माह में एक बार डिपो का निरीक्षण अवश्य करें और समय-समय पर औचक निरीक्षण भी करे कि उपरोक्त कार्यवाही सुचारु रूप से समयबद्ध तरीके से हो रही है अथवा नहीं।
उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के एम०डी० श्री संजय कुमार ने आश्वस्त किया है कि परिवहन मंत्री के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा और बसें पूरी तरह से सुरक्षा उपकरणों से पूर्ण करके ही संचालित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सभी क्षेत्रीय/सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को मुख्यालय से आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिये गये हैं।

Related Articles

Back to top button