देश-विदेश

समृद्ध भारत के लिए हमें स्वस्थ भारत और स्वस्थ भारत के लिए स्वस्थ नागरिक चाहिए: डॉ मनसुख मंडाविया

“समृद्ध भारत के लिए, हमें स्वस्थ भारत की आवश्यकता है और स्वस्थ भारत के लिए, हमें स्वस्थ नागरिक की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा स्वास्थ्य को केंद्र स्तर पर रखा गया है और केंद्र सरकार द्वारा कई स्वास्थ्य पहल की जा रही हैं। भारत  अब “भारत में उपचार (हील इन इंडिया)” और ‘भारत द्वारा उपचार ( हील बाई इंडिया)’ पहल के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए एक अग्रणी वैश्विक बनने के लिए भी तैयार है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने आज यह बात क्षेत्रीय प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी), दूरदर्शन (डीडी), ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) और विभिन्न क्षेत्रीय स्वास्थ्य पत्रकारों के अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान कही। इसके लिए आयोजित ऑनलाइन सत्र में सभी राज्यों के 150 से अधिक अधिकारियों और क्षेत्रीय स्वास्थ्य पत्रकारों ने भाग लिया।

सत्र की शुरुआत में ही  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड महामारी के दौरान मीडिया को उसकी  महत्वपूर्ण भूमिका के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस तरह की  चुनौतियों  के समय में सभी मीडियाकर्मियों ने आगे आकर तथ्यात्मक जानकारी प्रदान करके मिथकों और आशंकाओं को दूर किया और वैक्सीन के लिए उत्सुकता और वैक्सीन लगाने पर हिचकिचाहट के दोहरे मुद्दों का समाधान किया है। कोविड संकट के दौरान पीआईबी, दूरदर्शन (डीडी) न्यूज, आकाशवाणी समाचार और मीडिया कर्मियों द्वारा निभाई गई सक्रिय भूमिका का उल्लेख करते  हुए उन्होंने कहा कि यह केवल सरकार के प्रयास नहीं हैं बल्कि ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ हैं। हमने दुनिया के सबसे बड़े और सबसे सफल टीकाकरण कार्यक्रमों में से एक को क्रियान्वित किया। उन्होंने इस दौरान जान गंवाने वाले पत्रकारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।

उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि  “लोकतंत्र के चौथे स्तंभ-मीडिया- ने महामारी के दौरान अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने में एक उच्च मानक स्थापित किया है।” उन्होंने यह संदेश फैलाने का आग्रह किया कि एक समृद्ध भारत के लिए हमें एक स्वस्थ भारत की आवश्यकता है और एक स्वस्थ भारत के लिए हमें स्वस्थ नागरिक की आवश्यकता है । उन्होंने कहा “ हमने जनता को पूर्ण टीकाकरण कवरेज के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हर घर दस्तक का दूसरा चरण शुरू किया है और मैं पूर्ण कोविड टीकाकरण के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने में आपका समर्थन चाहता हूं”। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने मीडिया से क्षेत्रीय स्तर पर टीबी उन्मूलन, मोतियाबिंद, टेलीमेडिसिन और ई-संजीवनी तथा  मंत्रालय की विभिन्न अन्य पहलों के माध्यम से चल रहे प्रयासों का समर्थन करने और नागरिकों को बड़ी संख्या में आगे आने एवं जनभागीदारी के माध्यम से उत्साहपूर्वक इन अभियानों का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया।

डॉ मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत स्वास्थ्य को एक सेवा के रूप में मानता है और देश अपनी प्रशिक्षित और सक्षम जनशक्ति के माध्यम से दुनिया को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए एक अग्रणी वैश्विक भूमिका निभाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि भारत अपने जीवंत चिकित्सा मूल्य पर्यटन के माध्यम से न केवल “भारत में उपचार बल्कि  ‘भारत द्वारा उपचार के एक ऐसे महत्वपूर्ण मोड़ पर भी है जहां हमारे चिकित्सा पेशेवरों का उपयोग न केवल हमारे देश की सेवा के लिए बल्कि वैश्विक स्तर पर भी किया जा सकता है ।

कोविड -19 महामारी प्रबंधन पर ध्यान देने के साथ एक विस्तृत प्रस्तुति, प्रमुख कीर्तिमानों पर पहुँचने और वर्तमान स्थिति को समाहित करने वाली कोविड-19 टीकाकरण यात्रा, हर घर दस्तक अभियान, वैक्सीन मैत्री पहल के तहत वैश्विक टीकाकरण प्रयासों के लिए भारत का समर्थन, एक वैश्विक अच्छा के रूप में कोविन और कोविड-19 प्रबंधन के दौरान जन समुदायों  के साथ प्रभावी संचार और संवाद सुनिश्चित करने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका की प्रस्तुति  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव श्री लव अग्रवाल द्वारा दी गई थी।

तत्पश्चात प्रतिभागियों ने अपने अनुभव, राज्यों की सर्वोत्तम प्रथाओं, क्षेत्र में उनके सामने आने वाली चुनौतियों और नवीन सुझावों को साझा किया ।

Related Articles

Back to top button