उत्तर प्रदेश

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी भारत की अर्थव्यवस्था की गहन जानकारी रखते थे: मुख्यमंत्री

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी भारत की अर्थव्यवस्था की गहन जानकारी रखते थे। वह कहते थे कि अगर किसान गरीब रहेगा तो भारत समृद्ध नहीं हो सकता। भारतवर्ष की समृद्धि का राज गांव के खेत व खलिहानों से होकर जाता है। इसलिए हमें अन्नदाता किसानों की खुशहाली व समृद्धि की तरफ ध्यान देना ही पड़ेगा। उसके अनुरूप नीतियां बननी चाहिए व हमारे कार्यक्रम लागू होने चाहिए।
मुख्यमंत्री जी आज ग्राम पंचायत ढ़किया नरु जनपद मुरादाबाद में स्व0 चौधरी चरण सिंह जी की 121वीं जयन्ती किसान सम्मान दिवस के अवसर पर आयोजित किसान महासम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने स्व0 चौधरी चरण सिंह जी की 51 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण भी किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्व0 चौधरी चरण सिंह जी ने किसानों के जीवन में व्यापक परिवर्तन करने का जो कार्य किया, आज उसके परिणाम हम सबके सामने हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश व प्रदेश में चल रही परिवर्तन की बयार विकास व समृद्धि का एक नया उपहार है। विगत साढ़े 09 वर्षों में अन्नदाता किसानों के जीवन में अनेक सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं।
सभी के परिश्रम व पुरुषार्थ का परिणाम है कि उत्तर प्रदेश देश में बेहतर अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रहा है। हमारे पास सामर्थ्य है। उत्तर प्रदेश के पास ताकत है। इस ताकत का इस्तेमाल करके हम भारत के विकास के ग्रोथ इंजन के रूप में उत्तर प्रदेश को स्थापित कर सकते हैं। इस ग्रोथ इंजन के लिए अपनी भूमिका का निर्वहन करते हुए हम सभी को कार्य करना होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डबल इंजन सरकार बोलती कम है, परिणाम ज्यादा देती है। प्रधानमंत्री जी जो कहते हैं, वह करके दिखाते हैं। गरीबों को बिना भेदभाव निःशुल्क आवास, शौचालय, रसोई गैस कनेक्शन, राशन का लाभ तथा युवाओं को रोजगार प्राप्त हो रहा है। डबल इंजन सरकार सभी लोगों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पहली बार किसी भी आपदा से बचाव के लिए अन्नदाता किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा का उपहार मिला। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को क्रियान्वित किया जा रहा है। अकेले उत्तर प्रदेश में विगत 06 वर्षों में लगभग 22 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचाई की अतिरिक्त सुविधा प्रदान की गयी है। किसानों को लागत का डेढ़ गुना एम0एस0पी0 मिल रहा है। एम0एस0पी0 की घोषणा बहुत पहले हो गयी थी, लेकिन एम0एस0पी0 को ईमानदारी से लागू करने का कार्य प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में डबल इंजन सरकार ने किया है।
किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त हो रहा है। उत्तर प्रदेश में 02 करोड़ 61 लाख किसान 15 किश्तों में अब तक 60 हजार करोड़ रुपये की राशि डी0बी0टी0 के माध्यम से प्राप्त कर चुके हैं। पहले गन्ना किसानों की स्थिति बदहाल थी। हमारी सरकार मजबूती के साथ गन्ना किसानों के साथ खड़ी है। अब तक 02 लाख 25 हजार करोड़ रुपये का गन्ना मूल्य का भुगतान अपने अन्नदाता किसानों के खाते में देकर देश ही नहीं, बल्कि दुनिया में उत्तर प्रदेश शीर्ष स्थान पर है। राज्य में वर्तमान में 120 चीनी मिलें संचालित हो रही हैं। वर्ष 2017 से पूर्व प्रदेश में 18 लाख हेक्टेयर भूमि में गन्ने की खेती होती थी। आज 29 लाख हेक्टेयर से ज्यादा भूमि पर गन्ने की खेती की जा रही है। इस बार गन्ना किसानों के गन्ना मूल्य में वृद्धि करनी है। इसके लिए कमेटी गठित की जा चुकी है और कमेटी ने कार्य करना प्रारम्भ कर दिया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि चौधरी साहब की इच्छा थी कि छपरौली चीनी मिल का पुनरुद्धार हो जाए। पिछली सरकारें यह कार्य नहीं कर पायीं। प्रदेश सरकार ने छपरौली चीनी मिल का पुनरुद्धार किया। आज छपरौली चीनी मिल अपनी पूरी क्षमता के साथ बागपत व उसके आसपास के जनपदों की जनता की सेवा कर रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि चौधरी साहब यही कहते थे कि किसान को पानी फ्री में मिले। प्रदेश सरकार प्राइवेट ट्यूबवेल के लिए विद्युत कनेक्शन मुफ्त में देने की तैयारी कर चुकी है। राज्य सरकार ने पैसे की व्यवस्था कर दी है। फीडर सेपरेशन की कार्यवाही को तेजी के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है। जो लोग डीजल से अपना ट्यूबवेल चलाते थे, उनको सरकार सोलर पम्प उपलब्ध करा रही है। सोलर पम्प के लिए प्रदेश के 30 हजार किसानों को इस वर्ष सब्सिडी दी जा रही है। अगले वर्ष 42 हजार किसानों को इस सुविधा का लाभ दिए जाने का लक्ष्य है। अन्नदाता किसान के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। स्व0 चौधरी चरण सिंह जी द्वारा बनाए गए मण्डी कानून के कारण अन्नदाता किसानों को फ्री में टै्रक्टर प्राप्त हो रहे हैं।
डबल इंजन सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर के बड़े-बड़े कार्य कर रही है। पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे व बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे संचालित हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश को प्रयागराज से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस-वे का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। राज्य सरकार एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक क्लस्टर विकसित करने की दिशा में कार्य कर रही है। इससे युवाओं के लिए रोजगार भी सृजित होंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद मुरादाबाद में एयरपोर्ट बन गया है। शीघ्र ही हम यहां से वायु सेवा प्रारम्भ करने जा रहे हैं। पहले यहां के उद्यमी हताश व निराश थे। प्रदेश सरकार ने ओ0डी0ओ0पी0 योजना के माध्यम से उनके जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने का कार्य किया है। आज अकेले मुरादाबाद 15 से 16 हजार करोड़ रुपये का एक्सपोर्ट करता है। पीतल की वस्तुओं को दुनिया के बाजार में बेचकर मुरादाबाद अपना ब्राण्ड बनाकर कार्य कर रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह परिवर्तन इसलिए हुआ है, क्योंकि डबल इंजन सरकार में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है। बेहतर सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था का परिणाम है कि विगत साढ़े 06 वर्षों में प्रदेश में कोई दंगा नहीं हुआ है, जबकि पहले प्रदेश में अधिकतर दंगे होते थे। अब तो उत्तर प्रदेश के बारे में हर व्यक्ति कहता है कि ‘न कर्फ्यू न दंगा यूपी में सब चंगा’।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डबल इंजन सरकार बुलेट ट्रेन की रफ्तार से विकास कार्यों को प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। साथ ही, विरासत का सम्मान भी हो रहा है। विरासत के सम्मान का ही परिणाम है कि आज यहां स्व0 चौधरी साहब की 121वीं जयन्ती के अवसर पर उनकी 51 फीट ऊंची भव्य प्रतिमा का अनावरण किया गया है। इस कार्य में चौधरी चरण सिंह शिक्षा ट्रस्ट व जाट महासभा ने उल्लेखनीय योगदान किया है। शुकतीर्थ का निर्माण होने जा रहा है। शुकतीर्थ में गंगा जी की धारा फिर से पहुंच चुकी है। बिजनौर में विदुर कुटी का पुनरुद्धार हो रहा है। काशी में श्री काशी विश्वनाथ धाम जनता के लिए समर्पित किया जा चुका है। आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित मन्दिर में प्रभु श्रीराम विराजमान होने जा रहे हैं।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने जनपद मुरादाबाद के 18 प्रगतिशील किसानों को पुरस्कृत किया तथा मुख्यमंत्री कृषक उपहार योजना के अन्तर्गत 03 किसानों को नये टै्रक्टरों की चाभी दी।
कार्यक्रम को चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री श्री धर्मपाल सिंह, लोक निर्माण व जनपद के प्रभारी मंत्री श्री जितिन प्रसाद, माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती गुलाब देवी, कृषि राज्य मंत्री श्री बलदेव सिंह ओलख सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, चौधरी चरण सिंह स्मारक एवं शिक्षण संस्थान ट्रस्ट और उत्तर प्रदेश जाट महासभा के पदाधिकारी तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button