उत्तर प्रदेश

सरकार गांव, गरीब, किसान, नौजवान एवं महिलाओं की उन्नति के लिए कृत संकल्प: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: उ0प्र0 के उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने जनपद कौशाम्बी में सिराथू के आदर्श इण्टर कालेज में आयोजित भव्य कार्यक्रम मे कुल 15377.83 लाख रूपये की लागत की 21 परियोजनाओं का लोकार्पण एंव शिलान्यास किया। इनमें से जनपद कौशाम्बी के सिराथू में 26.80 करोड रूपये की लागत से बनने वाले रेलवे उपरगामी सेतु का शिलान्यास भी शामिल है। परियाजनाओं के लोकापर्ण एंव शिलान्यास कार्यक्रम के तहत  उपमुख्यमंत्री ने पी0 डब्लू0डी0 विभाग द्वारा बनायी गयी 9777.25 लाख रूपये की लागत से कुल 17 सडकें जिनकी लम्बाई 88.58 कि0मी0 है, का लोकापर्ण किया, एंव 2920.12 लाख रूपये की लागत से बनने वाली 26.70 कि0मी0 लम्बाई की तीन सडकों का शिलान्यास किया। इसी तरह से 2680.46 लाख रूपये की लागत से सिराथू रेलवे क्रासिग पर बनने वाले उपरगामी सेतु का भी शिलान्यास किया। आयोजित कार्यक्रम में लोगों को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उनके मन में बहुत पहले से ही सिराथू रेलवे क्रासिगं पर उपरगामी सेतु बनाने की संकल्पना थी, आज उनका वह संकल्प पूरा हो रहा है, इससे लोगों को आवागमन में बहुत ही सुविधा होगी।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य की सरकार गांव, गरीब, किसान, नौजवान एवं महिलाओं की उन्नति एवं सम्मान के लिए कृत संकल्प है। उन्होने कहा कि सरकार के द्वारा किसानों की स्थिति की बेहतरी के लिए प्रधनमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चालू की गयी है, जिसके तहत 2000 रूपये प्रति तिमाही की दर से प्रतिवर्ष सभी किसानों के खाते में 6000 रूपये दिये जाने की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार से बिचैलियों की भूमिका न होने पाये, सरकार के द्वारा ऐसी व्यवस्थायें सुनिश्चित की गयी है। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा सीधे किसानों के खाते में पैसा हस्तानान्तरित किया जाता है। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ सीधे सभी पात्र गरीब व्यक्तियों को उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत गांव-गांव में कनेक्शन देकर बिद्युत की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में चल रहे स्वच्छता कार्यक्रम के तहत घर-घर शौचालय का निर्माण कार्य कराया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी की इच्छा के अनुरूप प्रत्येक गरीब पात्र परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिनके पास भी कच्चा मकान है तथा वे पात्रता की श्रेणी में आते है ऐसे सभी लोगों को सरकार के द्वारा पक्का मकान उपलब्ध कराये जाने की योजना संचालित है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों के लिए उज्जवला योजना चलायी गयी है, जिसके तहत गरीब लोगों को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिया जा रहा है, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी की संकल्पना के अनुसार सभी लोगों को पाइप लाइन के माध्यम से पीने के पानी के लिए योजना बनायी गयी है, जिसके तहत हर घर को पाइप लाइन के माध्यम से पानी मुहैया कराया जायेगा। उन्होने कहा कि सरकार के द्वारा पूरे प्रदेश में सडकों का जाल बिछाया जा रहा है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र एंव प्रदेश की सरकार सबका साथ सबका विकास सिद्धान्त के तहत गरीब लोगों को योजनाओं से समान रूप से लाभवान्वित करा रही है। उन्होने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार के द्वारा गरीबों के लिए 5 लाख रूपये तक की निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधायें मुहया करायी जा रही है। उन्होनें कहा कि सरकार भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए कृतसंकल्प है।

इस अवसर पर सांसद श्री विनोद सोनकर, सांसद सलेमपुर श्री रवीद्र कुशवाहा, विधायक चायल श्री संजय गुप्ता विधायक सिराथू श्री शीतला प्रसाद उर्फ पप्पू पटेल, विधायक फाफामउ, श्री विक्रमा जीत मौर्य, सहित अन्य जन प्रतिनिधियों के द्वारा भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर जन प्रतिनिधियों के अलावा भारी संख्या में जन समुदाय उपस्थित रहा।

Related Articles

Back to top button