देश-विदेश

जेईई मेन और नीट की तैयारी के लिए सरकार ने लॉन्च की एप, दें सकते हैं फ्री मॉक टेस्ट

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई मेन और नीट प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक मोबाइल एप लॉन्च किया है। ‘ नेशनल टेस्ट अभ्यास (National Test Abhyaas) ‘ नाम के इस एप के जरिए जेईई मेन और नीट परीक्षार्थी फ्री मॉक दे सकते हैं। कोरोना वायरस महामारी व लॉकडाउन के चलते स्टूडेंट्स कोचिंग क्लास नहीं जा पा रहे हैं, ऐसे में यह एप तैयारी में उनकी काफी मदद करेगा। जेईई मेन परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित होगी, जबकि नीट यूजी परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी।

दरअसल काफी स्टूडेंट्स ने एचआरडी मंत्री को लॉकडाउन के चलते तैयारी में आ रही समस्याएं बताई थीं। इसलिए स्टूडेंट्स की चिंताओं को ध्यान में रखकर केंद्रीय मंत्री ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से छात्रों की तैयारी में मदद के लिए एक एप तैयार करने के लिए कहा था।

क्या है नेशनल टेस्ट अभ्यास एप में खास
स्टूडेंट्स को रोजाना JEE Main और NEET का एक फुल लेंथ पेपर मिलेगा। पेपर को सोल्व करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा। छात्र किसी भी समय टेस्ट दे सकता है। टेस्ट के बाद फौरन बाद मोबाइल स्क्रीन पर स्कोर कार्ड आ जाएगा। इतना ही नहीं, मॉक टेस्ट के बाद एक्सप्लेनेशन के साथ सही उत्तर भी बताया जाएगा। एप में यह भी बताया जाएगा कि आप किस विषय पर कितना समय लगा रहे हैं। कहां आप कमजोर हैं और कहां आपकी स्ट्रेंथ है। इसके अलावा एप आपको आपका सब्जेक्ट वाइज स्कोर भी बताएगी।

फिलहाल इस एप को सिर्फ एंड्रॉयड के लिए लॉन्च किया गया है। जल्द ही इसे ios प्लेटफॉर्म के लिए भी लाया जाएगा। स्टूडेंट्स इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपना नाम, स्ट्रीम, मोबाइल नंबर / ईमेल-आईडी डालकर साइन इन करना होगा।

फिर से खोला गया जेईई मेन के लिए आवेदन
जेईई मेन के लिए एनटीए ने फिर से आवेदन प्रक्रिया चालू कर दी है। अगर किसी अभ्यर्थी ने अभी तक जेईई मेन परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है तो वह 24 मई तक आवेदन कर सकता है। Source Live Hindustan

Related Articles

Back to top button