उत्तर प्रदेश

गरीबों, किसानों, नौजवानों व महिलाओं के कल्याण के लिए समर्पित भाव से कार्य कर रही सरकार: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: केंद्र में मोदी सरकार के 09 साल पूरे होने के अवसर पर 30 जून तक चलने वाले महाजनसंपर्क अभियान ’सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के 09 वर्ष’ कार्यक्रम में बुधवार को उपमुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री केशव प्रसाद मौर्य ने महराजगंज के कोल्हुई बाजार स्थित आदर्श इंटर कॉलेज में जनसभा को संबोधित किया। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के ये 09 वर्ष विकास, गरीब, किसान, नौजवान और महिलाओं के जीवन में खुशहाली लाने के लिए समर्पित रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए 50 करोड़ से अधिक जनधन खातों को खोलवाया। कहा कि मा० प्रधानमंत्री ने अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से 30 लाख करोड़ रुपये गरीबों और आमजन के खातों में भेजा है। इसी का नतीजा है कि किसानों के खातों में सीधे बिना कमीशन के आज रू0 6000 प्रति वर्ष पहुंच रहे हैं। गरीबों को प्रधानमंत्री आवास मिला है, शौचालय मिला है। गरीबों को 05 लाख का फ्री इलाज हेतु आयुष्मान कार्ड मिला है और जिनके घरों में बिजली व गैस कनेक्शन नहीं था, उनको बिजली और गैस कनेक्शन मिला है।
उन्होंने केंद्र सरकार के कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में देश में 220 करोड़ कोरोना टीका देशवासियों को लगवाया गया। और 95 से अधिक देशों को यह टीका भारत ने भेजने का काम किया। अनुच्छेद 370 को हटाया राम मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है और समान नागरिक संहिता के लिए भी कार्य शुरू हो चुका है। ऐसा मोदी जी के कुशल नेतृत्व में संभव हुआ।
उन्होंने प्रदेश में सड़कों के निर्माण, औद्योगिक निवेश की चर्चा करते हुए कहा की सरकार में भूमाफियाओं से सरकारी जमीनों को मुक्त कराया जा रहा है। सड़कों को अतिक्रमणमुक्त किया जा रहा है और गाँव-गाँव मे चौपाल लगाकर गाँव की समस्या का समाधान, गांव में जाकर किया जा रहा है।
सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के विरुद्ध लगातार अभियान चल रहा है और इसी कारण 2000 का नोट बंद किया जा रहा है, जिससे सारे भ्रष्टाचारी परेशान है।  लेकिन भ्रष्टाचार के विरुद्ध ऐसी कार्यवाहियां और भ्रष्टाचारियों के विरुद्ध छापे आप आगे भी देखते रहेंगे।
उन्होंने कहा कि अमेरिका कि राष्ट्रपति हमारे प्रधानमंत्री से ऑटोग्राफ मांगता है। पी एम की एक आवाज पर दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। पाकिस्तान के दुस्साहसों का जवाब सर्जिकल और एयर स्ट्राइक के माध्यम से देने का काम भारत कर रहा है। इस सबसे भारत और भारतीयों की प्रतिष्ठा दुनिया भर में बढ़ी है। मोदी जी देश को दुनिया का अग्रणी बनाने के लिए काम कर रहे हैं और इसके लिए आप सब के आशीर्वाद की जरूरत है।
उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की चर्चा करते हुए कहा कि योग, भारतीय मनीषा का विश्व मानवता को प्रदान किया गया अमूल्य उपहार है, जिससे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने पूरी दुनिया को परिचित कराया है। प्रारम्भ से ही योग हमारी सनातन परम्परा का अभिन्न अंग रहा है। योग से शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं। शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य योग के स्वाभाविक परिणाम हैं। योग स्वास्थ्य, सुख, शांति, समन्वय तथा कल्याण का माध्यम है। कहा कि भारत ने पूरी दुनिया को योग के माध्यम से स्वस्थ रहने का रास्ता दिखाया।
इससे पूर्व केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री श्री पंकज चौधरी ने मा. उपमुख्यमंत्री का स्वागत किया और उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गरीबों की बात तो सभी सरकारें करती रही हैं। लेकिन असल में गरीबों की चिंता, मोदी जी और योगी जी ने किया है। मोदी जी गरीबों की समस्या को जानते है, इसीलिए उनके नेतृत्व में सरकार ने गरीबों की जरूरतों को पूरा करने का काम किया गया है। इसी का परिणाम है कि गरीबों को घर और शौचालय मिला, घर में बिजली का कनेक्शन मिला, पीने के पानी की सुविधा मिली, गरीबों को मुफ्त राशन मिला और बीमारी की दशा में 05 लाख के स्वास्थ्य बीमा को देने का कार्य सरकार ने किया है।
वैश्विक मंच पर मोदी जी की जय-जयकार हो रही है। इस अवसर पर मा. उपमुख्यमंत्री द्वारा राखी गौड़, भुवरा, गोविंद, नंदू को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत मिले आवास और मीता को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मिले आवास की चाभी भेंट की गयी। इसके अलावा गीता और कुसुमावती को प्रधानमंत्री आवास का स्वीकृति पत्र सौंपा गया। उपमुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत टीएचआर प्लांट चलाने वाले तीन समूहों को डेमो चेक भी दिया गया। पूर्व विधायक फरेंदा श्री बजरंग बहादुर सिंह ने मा. उपमुख्यमंत्री सहित सभी विशिष्ट अतिथियों का विधानसभा फरेंदा में पधारने पर स्वागत किया। इससे पूर्व हेलीपैड पर मा. उपमुख्यमंत्री का स्वागत जनप्रतिनिधियों व वरिष्ठ भाजपा पदाधिकारियों और जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा किया गया।
इस अवसर पर मा. जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रविकांत पटेल, विधायक पनियरा श्री ज्ञानेंद्र सिंह, विधायक सदर श्री जयमंगल कन्नौजिया, विधायक सिसवां श्री प्रेमसागर पटेल, विधायक नौतनवां श्री ऋषि त्रिपाठी, जिला संयोजक श्री संजय पांडेय सहित वरिष्ठ जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button