उत्तर प्रदेश

अंतर्राज्यीय सीमाओं पर बनाए जाएंगे भव्य व आकर्षक द्वार: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊः उत्तर प्रदेश के  उपमुख्यमंत्री  श्री केशव प्रसाद मौर्य जनपद हरदोई के विभिन्न विधानसभाओं के सर्वांगीण विकास हेतु 159 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। जिनकी लागत 336.69 करोड़ रुपए है। हरदोई के जेल रोड स्थित रसखान प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में लोक निर्माण विभाग सेतु निगम और राजकीय निर्माण निगम की परियोजनाओं का  लोकार्पण /शिलान्यास करते हुए श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा इन परियोजनाओं से क्षेत्र व क्षेत्रवासियों के जीवन में खुशहाली आएगी।
उन्होंने कहा प्रदेश में सरकार में सड़कों का महाजाल बिछाया गया है, 520 नये पुल बनाये गये हैं। सड़कों के क्षेत्र में प्रदेश में बहुत बड़ा परिवर्तन आया है, जिसकी सराहना आम जनमानस में हो रही है। ग्रामीण मार्गों को 5 मीटर चौड़ा किया जायेगा और इसके आलावा अन्य सड़कों को भी उच्चीकृत करके गांवों के विकास को गति दी जायेगी।

आवागमन की बेहतर सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए मार्गाे का नवीनीकरण एवं उच्चीकरण कराया जा रहा है।उन्होने कहा कि सरकार  सबका साथ- सबका विकास -सबका विश्वास एवं सबका प्रयास के मूलमन्त्र के कार्य कर रही है ताकि समाज में सबसे नीचे पायदान तक के व्यक्ति को लाभ मिले और उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके।
उन्होने कहा कि जनपद हरदोई में सरकार गठन के बाद से अब तक 21 मार्गाे को चौड़ीकरण एवं सुद्ढ़ीकरण, 423 नवीन मार्ग, 2020 मार्गाे का नवीनीकरण व विशेष मरम्मत कराने के साथ 32 सेतु का निर्माण कराया गया है।
श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा मांग किये गये मार्गाे का निर्धारित समय पर गुणवत्तापरक निर्माण कराया जायेगा।

अपने सारगर्भित,ओजपूर्ण और अर्थपूर्ण  संबोधन में श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश में विकास की गंगा बह रही है। सड़कों का महाजाल  बिछाया जा रहा है।सड़को के
गड्ढामुक्त का कार्य भी बहुत ही चरणबद्ध तरीके से निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत पूरा कराया जाएगा ।उन्होंने कहा गड्ढामुक्त कार्य की लगातार निगरानी की जाएगी तथा समीक्षा की जाएगी और समय-समय पर औचक निरीक्षण किया जाएगा ।श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश खुशहाली के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है ।कानून व्यवस्था बहुत ही  चुस्त और दुरुस्त है । अपराधी सलाखों के पीछे हैं। सोशल सेक्टर की योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को दिया जा रहा है। किसान सम्मान निधि के रूप में डेढ़ लाख करोड़ लोगों के खातों में सीधे धनराशि भेजी गई है। उन्होंने कहा किसान हितों को सर्वाेपरि रखते हुए योजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा रहा है ।किसी भी योजना के क्रियान्वयन में कोई भेदभाव नहीं किया जा रहा है। बिना भेदभाव के सभी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को दिया जा रहा है। प्रदेश में सड़कों के साथ-साथ पुलों- पुलियों और फ्लाईओवर का निर्माण बहुत तीव्र गति से किया जा रहा है। साथ ही साथ जहां जाम की समस्या रहती है, वहां पर रिंग रोड व बाईपास बनाए जाने के  काम त्वरित गति से कराए जा रहे हैं ।उन्होंने कहा कि प्रदेश की अंतर्राज्यीय सीमाओ पर बड़े, आकर्षक व भव्य प्रवेश द्वार बनवाए जाएंगे।

श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि लोक निर्माण विभाग को सामाजिक सरोकारों से भी जोड़ा गया है । पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए प्रदेश के जवानों को लोक निर्माण विभाग के विभिन्न अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा धनराशि इकट्ठा करके उनके परिवारी जनों को 22 -22 लाख रुपए की धनराशि दी गई है ।उन्होंने कहा कि कोरोना संकटकाल में भी लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के सहयोग से खाने के पैकेट व राशन सामग्री पात्र लोगों को उपलब्ध कराई गई ।उन्होंने कहा कि डॉ० ए पी जे अब्दुल कलाम गौरव पथ, मेजर ध्यानचंद विजयपथ , जय हिंद वीर पथ लोक निर्माण विभाग  ने बनाकर जहां  शहीदों और खिलाड़ियों का सम्मान किया है ,वहीं पर अब्दुल कलाम गौरव पथ बनाकर विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा की भावना परा करने का भी काम किया है और शिक्षा के उच्च मानदंडों को स्थापित करने वाले लोगों के प्रति सम्मान का भाव पैदा किया गया है।
इस अवसर पर मा0 सांसद जय प्रकाश रावत, अशोक रावत, सौरभ मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती,  विधायक श्री नितिन अग्रवाल, श्री माधवेन्द्र प्रताप सिंह रानू, रजनी तिवारी, श्री राजकुमार अग्रवाल, श्री आशीष सिंह आशू, श्रीरामपाल वर्मा, श्री पी के वर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष श्री सुखसागर मिश्र, जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार, नगर मजिस्ट्रेट ,के अलावा ब्लाक प्रमुख, ग्राम प्रधान एवं भारी संख्या में  गणमान्य   लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button