उत्तर प्रदेश

सीएम जी के निर्देशों के क्रम में गृह विभाग में उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक करते हुएः अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आग से बचाव हेतु प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने तथा गिरोह बनाकर अपराध करने वाले असामाजिक तत्वों एवं माफियाओं के विरूद्ध समयबद्ध रूप से रणनीति बनाकर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये हैं। कोविड-19 के दौरान निर्धारित दिशा-निर्देशों का उल्लघंन करने पर दर्ज मामलों की समीक्षा कर उनके शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिये गये हैं।
गृह विभाग स्थित कमाण्ड सेण्टर में अपर मुख्य सचिव, गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में आज सम्पन्न उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में इस दिशा में हुई प्रगति की गहन समीक्षा की गई एवं अपेक्षित कार्यवाही में और अधिक तेजी लाये जाने के निर्देश दिये गये। श्री अवस्थी ने कहा कि गैंगेस्टर एक्ट में कार्यवाही हेतु लम्बित मामलों की नियमित समीक्षा कर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। उन्होंने विभिन्न प्रकार के अपराधों में लिप्त माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही की भी नियमित समीक्षा के निर्देश दिये हैं।
अग्निशमन विभाग द्वारा आग से बचाव हेतु अपनायी गयी रणनीति एवं इस दिशा में किये गये सार्थक प्रयासों की भी बैठक में गहन समीक्षा की गयी। जिन स्थानों पर नये फायर स्टेशन खोले जाने हैं, उनके भवन निर्माण के साथ-साथ अन्य जरूरी संसाधनों एवं स्टाफ आदि की व्यवस्था हेतु भी समयबद्ध रूप से कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गये है, ताकि अग्निकाण्ड की दुर्घटनाओं पर प्रभावी ढंग से नियंत्रण किया जा सके।
पुलिस विभाग के लिए निर्मित किये जाने वाले आवासीय एवं अनावासीय भवनों के निर्माण कार्याें में तेजी लाये जाने के साथ बैठक में विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से विचार-विमर्श कर सभी कार्यों को समयबद्ध रूप से पूर्ण किये जाने के लिए कहा गया है।
यह भी निर्देश दिये गये है कि निर्माण कार्यों में लगी जिन इकाईयों के पास अधिक कार्य के दबाव के कारण समय पर परिणाम मिलने में कठिनाई आ रही हो तो उसके स्थान पर नई कार्यदायी संस्थाओं को निर्माण कार्य आवंटित किये जाये, ताकि गुणवत्ता के साथ-साथ समय पर कार्य पूर्ण हो सके।
महिलाओं के विरूद्ध अपराधों में अपराधियों को दण्ड दिलाने के लिए अभियोजन विभाग के जिन अधिकारियों ने प्रभावी पैरवी में शिथिलता बरती हो उनका चिन्हांकन कर उनके विरूद्ध कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। सेफ सिटी परियोजना के कार्यों को समयबद्ध रूप से कराये जाने के निर्देश दिये गये है। थानों में सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगवाये जाने के संबंध में भी जरूरी कार्यवाही शीघ्र पूर्ण किये जाने के भी निर्देश दिये गये है। यू0पी0 112 के आधुनिकीकरण पर बल देते हुए इस सम्बन्ध मंे होने वाली कार्यवाही में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये गये हैं।
बैठक में बताया गया कि साइबर अपराधों पर प्रभावी नियत्रंण हेतु शासन के निर्देश पर खोले गये नये साइबर थानों को और अधिक सशक्त व सुदृढ़ बनाये जाने के प्रयासों के सार्थक नतीजे सामने आने शुरू हो गये हैं, जिसकी शासन द्वारा भी नियमित समीक्षा कर प्रगति पर नजर रखी जा रही है।
शासन द्वारा अग्निशमन विभाग, सी0बी0सी0आई0डी0, विजलेंस व कारागार विभाग के कार्याें में और अधिक तेजी व चुस्ती लाये जाने के उद्देश्य से इन विभागों के क्रिया-कलापों व गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा के बेहतर नतीजे सामने आ रहे है।

Related Articles

Back to top button