देश-विदेश

PM की सुरक्षा चूक की जांच के लिए गृह मंत्रालय ने बनाई कमेटी, जल्द देगी रिपोर्ट

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के दौरान सुरक्षा में चूक का बड़ा मामला सामने आया है। 5 जनवरी (बुधवार) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में पंजाब के हुसैनीवाला में एक फ्लाईओवर पर बड़ी चूक देखी गई थी।

प्रधानमंत्री के काफिले के आने से पहले प्रदर्शनकारियों ने रास्ता जाम कर दिया, जिसके बाद मोदी वहां 15-20 मिनट तक फंसे रहे। पहले जहां पंजाब सरकार ने इस मामले की जांच के लिए एक हाई लेवल जांच कमेटी बनाई है, जो 3 दिनों के अंदर अपनी पूरी रिपोर्ट पेश करेगी। वहीं अब गृह मंत्रालय ने भी पीएम की सुरक्षा व्यवस्था में गंभीर चूक की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है।

दरअसल, 5 जनवरी को पीएम मोदी पंजाब के दौरे पर थे। गृह मंत्रालय के मुताबिक हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से करीब 30 किलोमीटर दूर पीएम का काफिला फ्लाईओवर पर पहुंचा तो वहां पहले से मौजूद प्रदर्शनकारियों ने उनका रास्ता जाम कर दिया, जिसके बाद अपना दौरा करते हुए प्रधानमंत्री ने वापस बठिंडा एयरपोर्ट जाने का निर्णय लिया था। पीएम मोदी के दौरान सुरक्षा में हुए चूक के इस गंभीर मामले को लेकर बीजेपी पंजाब की कांग्रेस सरकार पर लगातार निशाना साध रही है।

The three-member committee will be led by Shri Sudhir Kumar Saxena, Secretary (Security), Cabinet Secretariat and comprising of Shri Balbir Singh, Joint Director, IB and Shri S. Suresh, IG, SPG.

The committee is advised to submit the report at the earliest.

वहीं अब गृह मंत्रालय ने बताया कि मंत्रालय ने 05.01.2022 को प्रधानमंत्री मोदी की फिरोजपुर यात्रा के दौरान हुई सुरक्षा व्यवस्था में गंभीर चूक की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है, जिसके कारण वीवीआईपी को गंभीर सुरक्षा जोखिम का सामना करना पड़ा।

आदेश में बताया गया कि तीन सदस्यीय समिति का नेतृत्व सुधीर कुमार सक्सेना, सचिव (सुरक्षा), कैबिनेट सचिवालय करेंगे और इसमें बलबीर सिंह, संयुक्त निदेशक, आईबी और एस सुरेश, आईजी, एसपीजी शामिल होंगे। इसी के साथ कमेटी को को जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है।

डिस्क्लेमरः यह oneindia.com न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ यूके न्यूज 360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button