देश-विदेश

IAF ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के लिए ‘वीर चक्र’ की सिफारिश की

नई दिल्ली। पाकिस्तान के बालाकोट हुए एयर स्ट्राइक के बाद पाक विमानों की घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब देने वाले भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र देने की सिफारिश की गई है। यह सिफारिश भारतीय वायु सेना ने ही की है। बता दें कि 27 फरवरी को अभिनंदन ने लड़ाकू विमान मिग -21 बाइसन को उड़ाकर पाकिस्तान फाइटर विमानों को वापस खदेड़ा था। इस दौरान उनका विमान क्रैश हो गया था।

इससे पहले अभिनंदन मिग-21 से खुद को इंजेक्ट कर लिया था लेकिन वो पाकिस्तान के इलाके में चले गए थे। जहां पाक ने उनको हिरासत में ले लिया था। हालांकि दो दिन बाद ही पाकिस्तान ने उनको रिहा भी कर दिया था। जिसके बाद अभिनंदन वर्थमान के लिए ‘वीर चक्र’ की सिफारिश एयरफोर्स मुख्यालय पहुंच गई है। इसके बाद वहां तय किया जाएगा और फिर सरकार की ओर से मंजूरी दी जाएगी। अभिनंदन के नाम को मंजूरी मिलती है तो उसकी घोषणा 15 अगस्त को की जाएगी।

अभिनंदन का श्रीनगर से किया गया ट्रांसफर

भारतीय वायुसेना ने फाइटर पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का सुरक्षा कारणों के चलते पश्चिमी कमांड से किस अन्य एयरबेस पर ट्रांसफर कर दिया गया है। अभिनंदन इससे वेस्टन कमांड के श्रीनगर एयरबेस पर तैनात थे। बताया जा रहा है कि, श्रीनगर में उनको खतरा था। जिसके चलते एजेंसियां उनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित थीं। सरकारी रक्षा सूत्रों के मुताबिक, अभिनंदन के ट्रांसफर के आदेश जारी कर दिए गए हैं। वह जल्द ही श्रीनगर हवाई अड्डे से अपने नए स्थान पर चले जाएंगे। हालांकि अभिनंदन का जिस जगह के लिए ट्रांसफर किया है उस स्थान का नाम अभिनंदन की सुरक्षा के चलते गुप्त रखा गया है। source: oneindia.com

Related Articles

Back to top button