देश-विदेश

भारत ने प्राचीन काल से ही विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट विभूतियों का सृजन किया है: उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने आज इस तथ्य पर प्रसन्नता व्यक्त की है कि भारतीय नागरिकों के बीच विद्यमान मानव संसाधनों की असाधारण प्रकृति को अब व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है। गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर, आईबीएम, मास्टरकार्ड और स्टारबक्स जैसी प्रतिष्ठित बहुराष्ट्रीय कंपनियों की सफलता में भारतीयों द्वारा निभाई गई केंद्रीय भूमिका का उल्लेख करते हुए उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि हमारी मानव प्रतिभा और अभिनव दृष्टिकोण की उत्कृष्ट गुणवत्ता अब पूरे विश्व  में जानी जाती है।

आज नई दिल्ली में टाइम्स नाउ अमेजिंग इंडियंस 2022 अवार्ड्स के विजेताओं को सम्मानित करने के बाद संबोधन करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि प्राचीन काल से ही भारत ने गणित, विज्ञान, खगोल विज्ञान, दर्शनशास्त्र और भाषा विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट विभूतियों को सृजित  किया है।

उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में शासन के ढांचे में सुधार और अन्य उत्प्रेरक पहलों ने हमारे देश के विभिन्न सुदूरवर्ती  क्षेत्रों  में अंतर्निहित  प्रतिभाओं को पोषित करने और विकसित करने के लिए एक सक्षम वातावरण तैयार किया है।

यह उल्लेख करते हुए कि आज सम्मानित किए जाने वाले कई परिवर्तनकर्ता  सामान्य पृष्ठभूमि से आते हैं, उपराष्ट्रपति  चाहते थे कि ऐसे असाधारण मानव संसाधनों को मान्यता देकर  उन्हें केंद्र स्तर पर लाया जाए। उन्होंने कहा कि “एक महत्वाकांक्षी राष्ट्र के रूप में यह हमारा सामूहिक प्रयास होना चाहिए कि हम इन असाधारण व्यक्तियों की क्षमता को शीघ्रता से पहचानें और सार्थक रूप से उसका लाभ उठाएं।”

टाइम्स ग्रुप के प्रबंध निदेशक श्री विनीत जैन, टाइम्स नेटवर्क की समूह सम्पादक श्रीमती नविका कुमार और निर्णायक मंडल – डॉ प्रीति अदानी, सुश्री उपासना कामिनेनी, श्री एस नंबी नारायण, सुश्री सोनाली बेंद्रे और उस्ताद अमजद अली खान, पुरस्कार विजेता तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

उपराष्ट्रपति महोदय  के भाषण का पूरा पाठ निम्नलिखित है –

टाइम्स नाउ अमेजिंग इंडियंस 2022 पुरस्कार समारोह के लिए आज यहां आना एक बड़े सम्मान की बात है – यह एक ऐसे मंच का एक देदीप्यमान  उदाहरण है जो उन लोगों की पहचान करने के लिए बना  है जिन्होंने हमारे जीवन को बेहतर बनाने और एक बेहतर राष्ट्र के निर्माण में बहुत योगदान दिया है। हमारी मानवीय प्रतिभा के उत्कृष्ट गुण एवं अभिनव दृष्टिकोण और अद्वितीय दृढ़ता अब पूरे  विश्व  में प्रसिद्ध हैं।

भारतीयों के बीच विद्यमान मानव संसाधनों की असाधारण प्रकृति को अब व्यापक रूप से मान्यता मिल चुकी है।

पिछले कुछ दशकों के दौरान भारतीयों ने गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर, आईबीएम, मास्टरकार्ड, चैनल, पेप्सिको और स्टारबक्स जैसे प्रतिष्ठित पावरहाउस की सफलता में तेजी से मुख्य भूमिका निभाकर अपने वैश्विक साथियों को चकित कर दिया है।

हमारे राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों जैसे आईआईटी और आईआईएम के अनुसंधान की गुणवत्ता एवं तकनीकी कौशल अब विकसित दुनिया में प्रसिद्ध है।

प्राचीन काल से ही हमने कई शताब्दियों  में  गणित, विज्ञान, खगोल विज्ञान, दर्शनशास्त्र और भाषा विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट विभूतियों का सृजन किया है।

हाल के वर्षों में हमारे देश में संस्थागत रूप से अपने शासन के ढांचे और अन्य उत्प्रेरक पहलों में हुए सुधार ने हमारे देश के विभिन्न सुदूरवर्ती क्षेत्रों में अंतर्निहित प्रतिभाओं को पोषित पल्लवित करने और उन्हें विकसित करने के लिए एक सक्षम वातावरण बनाया है। इसके परिणाम अब तक हुई वृद्धि से परिलक्षित होते हैं।

इनमें से कई ऐसे लोग हैं जो अपने दैनन्दिन व्यवहार में सामान्य प्रतीत ही होते हैं, लेकिन वे चुपचाप और उद्देश्यपूर्ण तरीके से अपने साथी नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अकल्पनीय तरीके से काम कर रहे हैं।ऐसे असाधारण मानव संसाधनों को केन्द्रीय मंच पर लाने और उनके अद्भुत प्रयासों को राष्ट्र के सामने रखने की जरूरत है।

एक महत्वाकांक्षी राष्ट्र के रूप में यह हमारा सामूहिक प्रयास होना चाहिए कि हम इन असाधारण व्यक्तियों की क्षमता एवं योग्यता को शीघ्रता से पहचानें और सार्थक रूप से इसका लाभ उठाएं।

माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी स्वयं में अमेजिंग इंडियंस 2016 का हिस्सा रहे हैं और यह इस बात का प्रमाण है कि यह मिशन राष्ट्र के लिए कितना महत्वपूर्ण है।

यह जानकर प्रसन्नता हो रही है कि टाइम्स नाउ नेटवर्क ने डॉ. प्रीति अदानी की अध्यक्षता में सुश्री उपासना कामिनेनी, श्री एस. नंबी नारायण, सुश्री सोनाली बेंद्रे और उस्ताद अमजद अली खान सदृश निर्णायकों  के सहयोग से एक ऐसे प्रतिष्ठित पैनल का गठन किया है जिन्होंने इस वर्ष के पुरस्कारों के लिए सबसे उपयुक्त योग्य प्रत्याशियों  का चयन करने के लिए अपना अमूल्य समय और श्रम दोनों ही समर्पित किए हैं।

जूरी के सदस्यों की अपार प्रतिभा, बेजोड़ साख और अपरिमित प्रतिष्ठा  को देखते हुए मुझे पूरा विश्वास है कि उन्होंने आज शाम सर्वश्रेष्ठ भारतीयों को हमारे सामने लाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

मैं भी टाइम्स नाउ अमेजिंग इंडियंस 2022 के विजेताओं को सम्मानित करने और उनकी प्रेरक कहानियों को सुनने के लिए उत्सुक हूं ।

Related Articles

Back to top button