देश-विदेश

International Women’s Day Doodle: महिलाओं को समर्पित है आज का ये खास डूडल, गूगल ने किया शेयर

हर मौके को खास बनाने वाले गूगल ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) के मौके पर आकर्षक और क्रिएटिव डूडल को बनाया है। इस एनिमेटेड डूडल में महिलाओं के धैर्य, त्याग के साथ उनके भीतर के आत्मविश्वास को भी उकेरा है। गूगल के होमपेज पर एनिमेटेड स्लाइड शो के साथ एक आकर्षक डूडल विराजमान है जिसमें विभिन्न संस्कृतियों के साथ महिलाओं के जिंदगी की झलकियां देखी जा सकती हैं। एक कामकाजी मां से लेकर मोटरसाइकिल मेकैनिक तक को दिखाने वाले इस डूडल का अंदाज बड़ा रोचक है।

हर साल की तरह इस इस साल 2022 की थीम है ‘जेंडर इक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो’ यानी स्थाई कल के लिए लैंगिक समानता जरूरी है।

हर क्षेत्र में महिलाओं के सामने चुनौतियां ही रहीं हैं जिसका वे बेहतरीन तरीके से मुकाबला करती आई हैं। वास्तव में 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत साल 1908 में की गई थी लेकिन मनाने की पहल एक साल बाद श्रम आंदोलन से हुई और तभी संयुक्त राष्ट्र द्वारा इसेे अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का नाम दिया गया।

साल 1911 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) डेनमार्क, आस्ट्रिया, स्विट्जरलैंड और जर्मनी में मनाया गया। हालांकि, इसे आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1975 में लागू किया गया था।

केंद्र सरकार का तोहफा 

भारत में केंद्र सरकार द्वारा संरक्षित धरोहरों, संग्रहालयों और पुरातात्विक स्थलों पर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी घरेलू और विदेशी आगंतुकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (एएसआई) ने सोमवार को यह जानकारी दी। देश में एएसआई द्वारा संरक्षित धरोहरों की संख्या 3,691 है। इनमें सबसे अधिक 745 धरोहर उत्तर प्रदेश में हैं, जिनमें 143 स्थलों और धरोहरों में टिकट लगता है।

सोर्स: यह जागरण ब्यूरो न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ UKNews360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button