देश-विदेश

IPO Listing: इन तीन आईपीओ की हुई लिस्टिंग, इस कंपनी ने दिया 141 फीसदी का बंपर मुनाफा

आज शेयर बाजार में कुल तीन कंपनियों के आईपीओ लिस्ट हुए हैं. इसमें एबीएस मरीन सर्विसेज, ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी मंदीप ऑटो का आईपीओ और वेरिटास एडवरटाइजिंग कंपनी के आईपीओ का नाम शामिल है.

तीनों ही आईपीओ SME कैटेगरी के हैं. हम आपको बता रहे हैं कि किन आईपीओ की लिस्टिंग ने निवेशकों को तगड़ी कमाई कराई है. वहीं किसने उन्हें निराश किया है- ये भी जानें.

एबीएस मरीन सर्विसेज आईपीओ की हुई धांसू एंट्री

एबीएस मरीन सर्विसेज के आईपीओ ने निवेशकों को मालामाल कर दिया है. कंपनी ने आज 100 फीसदी के तगड़े प्रीमियम के साथ लिस्ट हुई है. कंपनी के शेयरों ने NSE के SME प्लेटफॉर्म पर लिस्ट हुए हैं. कंपनी के शेयर 147 रुपये के भाव पर जारी हुए थे और आज इन शेयरों की लिस्टिंग 294 रुपये पर हुई है. ऐसे में निवेशकों को आज प्रति शेयर 100 फीसदी के लिस्टिंग गेन का लाभ मिला है. हालांकि शेयर के लिस्ट होने के बाद इसकी मुनाफावसूली के चलते शेयर गिरकर 279.30 रुपये के लोअर सर्किट पर आ गए. ऐसे में फिलहाल कंपनी के शेयर 90 फीसदी के मुनाफे पर हैं. कंपनी ने आईपीओ के जरिए 96.29 करोड़ रुपये इकट्ठा किए हैं. आईपीओ 10 से 15 मई के बीच निवेशकों के लिए खुला था. इस आईपीओ को कुल 144.44 गुना तक का तगड़ा सब्सक्रिप्शन मिला है.

मंदीप ऑटो की लिस्टिंग ने किया निराश

ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी मंदीप ऑटो के शेयरों की आज NSE के SME प्लेटफॉर्म पर एंट्री हुई है. कंपनी ने शेयरों को 67 रुपये प्रति शेयर के भाव पर जारी किया था. वहीं शेयरों की लिस्टिंग आज 62.25 रुपये प्रति शेयर के भाव पर हुई है. ऐसे में निवेशकों को प्रति शेयर 7 फीसदी का नुकसान हुआ है. शेयरों की लिस्टिंग के बाद कंपनी के शेयर और गिरकर 59.15 रुपये पर आ गए है. कंपनी के शेयरों में फिलहाल गिरावट देखी जा रही है. ऐसे में निवेशकों को फिलहाल आईपीओ के जरिए मिले शेयरों पर 11.72 फीसदी का नुकसान हुआ है. मंदीप ऑटो ने आईपीओ के जरिए कुल 25.25 करोड़ रुपये इकट्ठा करने की कोशिश की थी. यह SME आईपीओ निवेशकों के लिए 13 से 15 मई के बीच खुला था. कंपनी के आईपीओ को 77 गुना तक का सब्सक्रिप्शन मिला था.

वेरिटास एडवरटाइजिंग कंपनी के आईपीओ ने कराया 141 फीसदी का बंपर मुनाफा

वेरिटास एडवरटाइजिंग कंपनी के आईपीओ ने भी मंगलवार को NSE के SME प्लेटफॉर्म पर एंट्री ली है. कंपनी के शेयर आज 275 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुए हैं. वहीं कंपनी ने शेयरों को 109 से 114 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड पर जारी किया था. ऐसे में इस आईपीओ के शेयरों ने बाजार में 141.23 फीसदी की बंपर प्रीमियम के साथ शेयर मार्केट में एंट्री ली है. कंपनी ने इस आईपीओ के जरिए कुल 8.48 करोड़ रुपये जुटाए हैं. यह आईपीओ 13 से 15 मई के बीच खुला था. इस आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्त रिस्पांस मिला था और यह आखिरी दिन 621.62 गुना तक ओवरसब्सक्राइब होकर बंद हुआ था

Author : एबीपी बिजनेस डेस्क

Related Articles

Back to top button