उत्तराखंड समाचार

वैश्विक विकास को ध्यान में रखते हुए फनस्कूल ने भारत में कारखानों का विस्तार किया

देहरादून: भारत की अग्रणी खिलौना निर्माता कंपनी फनस्कूल इंडिया, तमिलनाडु के रानीपेट में अपनी सुविधाओं के महत्वपूर्ण विस्तार की घोषणा करते हुए गर्व अनुभव कर रही है। इस विस्तार में इसके मौजूदा परिसर में 163,000 वर्ग फुट का विस्तार शामिल है, जिससे कंपनी की विनिर्माण क्षमता प्रभावी रूप से दोगुनी हो जाएगी।

यूनिट 1 और यूनिट 2 दोनों में उन्नत सुविधाएँ फ़नस्कूल की उत्पादन क्षमताओं में पर्याप्त निवेश का प्रतिनिधित्व करती हैं। रानीपेट में 2 यूनिट के अलावा, फनस्कूल के पास गोवा में अपने पहले प्लांट में 162664 वर्ग फुट का विनिर्माण स्थान भी है।

फनस्कूल इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और MRF लिमिटेड के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अरुण माम्मेन ने शुक्रवार 12 अप्रैल, 2024 को दोनों रानीपेट संयंत्रों में उन्नत सुविधाओं का उद्घाटन करते हुए कहा, “फनस्कूल इंडिया ने पिछले कुछ वर्षों में उल्लेखनीय विकास का अनुभव किया है। इस विस्तार के साथ, हम भारत के खिलौना उद्योग में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर रहे हैं और भारत को खिलौना निर्माण के लिए एक वैश्विक केंद्र में बदलने के अपने लक्ष्य के करीब पहुँच गए हैं।”

फनस्कूल इंडिया लिमिटेड के CEO आर. जसवंत ने कहा, ”मेक इन इंडिया” पहल के प्रति हमारी प्रतिबद्धता पहले से कहीं ज्यादा मजबूत है। यह विस्तार न केवल बढ़ती घरेलू मांग की विनिर्माण जरूरतों को पूरा करता है बल्कि निर्यात को भी पूरा करता है।

क्षमता बढ़ाने के अलावा, फ़नस्कूल का विस्तार खिलौनों की एक विस्तृत श्रृंखला के उत्पादन की अनुमति देता है, जिसमें प्लास्टिक और लकड़ी दोनों प्रकार के खिलौने शामिल हैं। विस्तारित परिसर के भीतर एक समर्पित विंग ने फनस्कूल के रणनीतिक विकास उद्देश्यों के अनुरूप, लकड़ी के खिलौनों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है।

मैन्युफैक्चरिंग एवं इंटरनेशनल डिवीज़न के उपाध्यक्ष के ए शब्बीर ने कहा, “यह विस्तार निर्यात मांग में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण हुआ, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। “फनस्कूल अब अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के लिए एक मनपसंद OEM आपूर्तिकर्ता है जो भारत को एक विश्वसनीय सोर्सिंग मंजिल के रूप में देखते हैं। इसके अलावा, फ़नस्कूल के ब्रांड अब 35 से अधिक देशों में निर्यात किए जा रहे हैं।“

सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए, रानीपेट स्थित प्लांट में कार्यबल में 80% महिलाएँ शामिल हैं। जो महिलाओं को सशक्त बनाने और राष्ट्रीय विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए फनस्कूल के योगदान को बल देती हैं।

इसके अलावा, रानीपेट में दोनों कारखाने प्लांट्स को चलाने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करते हैं, जो संधारणीयता के प्रति फनस्कूल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। फनस्कूल निष्पक्ष व्यवहार को बढ़ावा देने, स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने और सभी कार्यों में पर्यावरणीय प्रभाव के प्रबंधन में स्थिरता और अन्य प्रथाओं के महत्व को पहचानता है।

फनस्कूल अंतरराष्ट्रीय खिलौना निर्माण दिग्गजों के साथ गठजोड़ के अलावा, अपने घरेलू ब्रांडों जैसे गिगल्स, फंडो, हैंडीक्राफ्ट्स, गेम्स और प्ले एंड लर्न के माध्यम से लगातार अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार कर रहा है।

Related Articles

Back to top button