देश-विदेश

बड़ी संख्‍या में छात्रों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा कराने को लॉकडाउन उपायों से छूट दी गई है: अमित शाह

नई दिल्ली: बड़ी संख्या में छात्रों के शैक्षणिक हितों को ध्यान में रखते हुए, यह फैसला किया गया है कि लॉकडाउन उपायों से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा कराने की छूट दे दी जाए। केन्‍द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने ट्वीट किया है।

चूंकि लॉकडाउन उपायों पर दिशानिर्देशों के अंतर्गत स्कूलों को खोलने पर रोक लगा दी गई थी, राज्य शिक्षा बोर्ड / सीबीएसई / आईसीएसई आदि द्वारा कराई जाने वाली 10 वीं और 12 वीं कक्षा की वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं निलंबित कर दी गई थी। बोर्ड परीक्षाएं कराने के लिए राज्य सरकारों और सीबीएसई से अनुरोध प्राप्त हुए थे।

इन पर गौर करते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने सभी राज्यों / संघ शासित प्रदेशों को पत्र लिखा ताकि परीक्षाएं कराने के लिए शर्तों का पालन किया जा सके। य़े हैं

  • नियंत्रण वाले क्षेत्रों में, परीक्षा केन्‍द्र की इजाजत नहीं दी जाएगी।
  • अध्‍यापकों, कर्मचारियों और छात्रों के लिए मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा।
  • परीक्षा केन्‍द्र में थर्मल स्‍क्रीनिंग और सेनीटाइजर का प्रावधान होना चाहिए और सभी परीक्षा केन्‍द्रों में सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाकर रखनी होगी।
  • विभिन्‍न बोर्डों द्वारा कराई जा रही परीक्षा को ध्‍यान में रखते हुए, परीक्षा का समय अलग-अलग रखा जाए।
  • छात्रों को परीक्षा केन्‍द्रों में पहुंचाने के लिए राज्‍यों और संघ शासित प्रदेशों द्वारा विशेष बसों की व्‍यवस्‍था की जा सकती है।

सरकारी विज्ञप्ति देखने के लिए यहां क्लिक करें

Related Articles

Back to top button