उत्तराखंड समाचार

केवल विहार इको ग्रुप ने डीएस नेगी कॉलोनी में कपड़े के थैले बाटने की मुहिम चलाई

देहरादून: केवल विहार इको ग्रुप ने एक बार फिर केवल विहार कॉलोनी से लगी हुई डीएस नेगी कॉलोनी में कपड़े के थैले बाटने की मुहिम चलाई। केवल विहार इको ग्रुप के द्वारा आयोजित कार्यक्रम मे दून रेसीडेंट सोसायटी फ्रंट के अध्यक्ष डॉ. महेश भण्डारी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम मे 70 परिवारों को पर्यावरण प्रेरक मुहिम मे जोड़कर केवल विहार से लगे क्षेत्रों मे भी लोगो को जोड़ने की प्रेरणा दी। डॉ भण्डारी ने लोगों से इस मुहिम में और भी सहभागिता की अपील की और कहा कि यदि शहर की और भी कॉलोनी केवल विहार की तरह स्वच्छता मुहिम एवं कपड़े के थैलों का उपयोग करें तो वो दिन दूर नहीं, जब देहरादून शहर भी देश के स्वच्छ शहरों मे गिना जाएगा। डॉ भंडारी जी द्वारा सभी उपस्थित निवासियों को कूड़ा अलग अलग करने, कपड़े के थैलों का उपयोग और सफाई रखने के लिए शपथ भी दिलाई।

स्वच्छता अभियान मे पिछले एक साल से हर घर को सूखा कूड़ा अलग करने की मुहिम से जोड़ा गया है और वेस्ट वारियर्स और नगर निगम के साथ मिलकर सूखे कूड़े की रिसाइक्लिंग का कार्यक्रम चलाया जा रहा है स नवीन सदाना और अंकिता चमोला, वेस्ट वॉरियर्स टीम ने विगत एक साल से केवल विहार को कूड़ा प्रबंधन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की और पृथक लिए हुए कूड़े को रीसाइक्लिंग करवाने में बढ़ चढ़ कर योगदान दिया।

अब केवल विहार इको ग्रुप द्वारा पिछले तीन महीने से थैले बनाने एवं बाटने की मुहिम चलाई जा रही है। इसमें अभी तक लगभग  500 थैले बनाए एवं बांटे जा चुके है । यह थैले ऐसे कपड़ों, जिनका घरों में प्रयोग नहीं हो रहा है, से बनाए जाते हैं और जन भागीदारी हेतु परिवारों से इसमें पुरानी चादर दान करने को प्रोत्साहित किया जा रहा है । इसके  तहत लगभग केवल विहार में 2000  थैले बनाए जाएँगे । इस अभियान में  केवल विहार की स्थानीय महिलाओं को इस मुहिम से जोड़ा जा रहा है तथा थैलों की सिलाई कराई जा रही है।

केवल विहार  इको ग्रुप के सक्रिय सदस्यों मे जिसमें आशीष गर्ग, संजय भार्गव,राकेश भारद्वाज एवं अमित जैन द्वारा स्थानीय सब्जी वाले, दूकानदारों को कपड़े के थैले निशुल्क बाँट कर नगर निगम देहरादून को भी नई राह दिखने का काम किया हैप इस उपलक्ष में श्री अनिल शर्मा, श्री परमजीत सिंह, श्री भारत जोशी, श्री मंगल सिंह राठौड़ , श्री आनंद पॉल इत्यादि का भी अमूल्य योगदान रहा । आज की डीएस नेगी कॉलोनी की मुहिम से शहर को इस मुहिम से जोड़ने से पॉलीथीन के शहर मे प्रयोग की रोकथाम में मदद मिलेगी  ओर सरकार के स्वच्छता कार्यक्रम के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।

Related Articles

Back to top button