उत्तर प्रदेश

किसान पथ का निर्माण शहर के बाहरी रिंग रोड के रूप में कराया जा रहा: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित करते कहा कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ को उसके गौरव के अनुसार स्थान देने और उसे आगे बढ़ाने के लिए डबल इंजन की सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। शीघ्र ही, लखनऊ को एक इण्टरनेशनल कन्वेंशन सेण्टर दिया जाएगा, जहां देश और दुनिया के हर बड़े कार्यक्रम को एक इण्टीग्रेटेड सेण्टर में सम्पन्न कराने में सफलता प्राप्त होगी। लखनऊ में अनेक नए कार्यक्रमों के साथ ही, लखनऊ को नई पहचान दिलाने के लिए कार्य प्रारम्भ किए गए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने लखनऊ के प्रबुद्धजनों का आह्वान किया कि हम सभी को इसके लिए अभी से वातावरण तैयार करना होगा। हमारे सिटी की स्वच्छता, संरक्षण, इसकी ऐतिहासिक और पौराणिक पृष्ठभूमि को संरक्षित करते हुए, इसे नए कलेवर और स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के साथ-साथ देश और दुनिया के अत्याधुनिक शहर के तौर पर विकसित करने के लिए मिलकर सामूहिक प्रयास करना होगा। लखनऊ में इस कार्य को आगे बढ़ाने की क्षमता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लखनऊ की ज़री-ज़रदोज़ी का कार्य, एक जनपद एक उत्पाद योजना के माध्यम से वैश्विक मंच पर अपनी नई पहचान बना रहा है। अनेक ऐतिहासिक घटनाओं के साक्षी लखनऊ को उसका गौरव दिलाने के कार्य को हम सभी को मिलकर आगे बढ़ाना होगा। प्रदेश सरकार स्मार्ट सिटी, अमृत योजना तथा पं0 दीनदयाल उपाध्याय नगरीय योजना के कार्यों को तेजी से आगे बढ़ा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लखनऊ में इण्टरनेशनल एयरपोर्ट को चालू करने तथा भारत सरकार और रक्षा मंत्रालय की ओर से लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल के निर्माण की कार्यवाही युद्धस्तर पर की जा रही है। बदलते हुए लखनऊ को स्मार्ट सिटी के रूप में तेजी से विकसित करने के लिए हम सभी को प्रतिबद्धता के साथ जुड़ना होगा। 10 से 12 फरवरी, 2023 को लखनऊ में ‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में देश और दुनिया के 10,000 से अधिक उद्यमी और निवेशक आएंगे और प्रदेश के विकास के सम्बन्ध में एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने का कार्य करेंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लखनऊ में ट्रैफिक जाम की समस्या को कम करने तथा परिवहन को सुगम बनाने के लिए शहीद पथ का निर्माण किया गया। इसी क्रम में किसान पथ का निर्माण शहर के बाहरी रिंग रोड के रूप में कराया जा रहा है। यह बेहतरीन कनेक्टिविटी और लोगों को ट्रैफिक जाम से मुक्त कराने के लिए एक नए अभियान का हिस्सा है। साथ ही, लखनऊ विकास प्राधिकरण के माध्यम से एक अभिनव प्रयास के रूप में ग्रीन कॉरिडोर के निर्माण का कार्य आगे बढ़ाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लखनऊ नगर निगम ने मुम्बई स्टॉक एक्चेंज में प्रदेश का पहला बॉण्ड जारी किया है। अपना बॉण्ड जारी किया जाना, किसी भी नगर निकाय के लिए बहुत प्रतिष्ठा की बात है। बॉण्ड के माध्यम से जो धनराशि आती है, उसे आवासीय योजना के साथ जोड़कर नगर निकाय उसके माध्यम से आय को बढ़ाने का कार्य करता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 08 वर्ष पूर्व, देश की बागडोर सम्भाली। देश में विभिन्न रिफॉर्म हुए। वर्ष 2017 के बाद इन रिफॉर्म्स को लागू करने की कार्यवाही प्रारम्भ हुई। इसमें स्वच्छ भारत मिशन अपने आप एक बड़ा अभियान था। प्रदेश के ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों को मिलाकर 02 करोड़ 70 लाख गरीबों को एक-एक शौचालय देने के साथ-साथ प्लास्टिक को बैन करने तथा माटीकला बोर्ड को पुनर्जीवित करने का परिणाम रहा कि शहरी गन्दगी को व्यवस्थित तरीके से निस्तारित करने में शासन और स्थानीय प्रशासन को नगर निकायों के साथ मिलकर एक बड़ी सफलता प्राप्त हुई। आज प्रदेश कोविड प्रबन्धन से लेकर कूड़ा प्रबन्धन में देश में मॉडल बना हुआ है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्वच्छता रैंकिंग में प्रदेश के लखनऊ, वाराणसी, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा जैसे शहरों की अच्छे और स्वच्छ शहरों में गिनती होती है। वर्ष 2017 से पूर्व, स्वच्छता रैंकिंग में प्रदेश का गोण्डा शहर सबसे गन्दा पाया गया था। विगत 05 वर्षों में प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश ने जो सफलता प्राप्त की, उस दिशा में लखनऊ भी तेजी से आगे बढ़ा है। वर्ष 2022 की स्वच्छता रैंकिंग में लखनऊ को प्राप्त स्थान के लिए उन्होंने लखनऊवासियों को बधाई दी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में हम सभी को स्मार्ट सिटी से लेकर स्मार्ट युवा देखने को मिलते हैं। इण्टीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेण्ट सिस्टम (आई0टी0एम0एस0) के माध्यम से स्मार्ट सिटी की परिकल्पना को साकार किया जा रहा है। कोरोना कालखण्ड में इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर का उपयोग  कोविड प्रबन्धन में किया गया। आज आई0टी0एम0एस0 का उपयोग सेफ सिटी के साथ-साथ ट्रैफिक मैनेजमेण्ट में भी किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत गौतमबुद्धनगर सहित प्रदेश के 17 नगर निगमों को आई0टी0एम0एस0 तथा सेफ सिटी से जोड़कर प्रत्येक नागरिक को सुरक्षा प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में स्मार्ट रोड बनेंगी। कॉमन बिल्डिंग कोड बनाने की कार्यवाही की जा रही है, जिससे शहर के मोहल्ले के घर एक जैसे दिखायी देंगे। उनमें नम्बरिंग, जल-निकासी, सीवर आदि की व्यवस्था स्मार्ट रोड के माध्यम से दिखायी देगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि एल0ई0डी0 स्ट्रीट लाइटों के माध्यम से नगर निकायों की बदली तस्वीर को सभी ने देखा है। वर्ष 2017 से पहले तो बिजली ही नहीं आती थी। बेतरतीब रंग-बिरंगी हैलोजन लाइट स्थापित थीं। वर्तमान में सड़कों पर लगी एल0ई0डी0 स्ट्रीट लाइटों की दूधिया रोशनी सड़कों की शोभा को कई गुना बढ़ा रही हैं। यह बेहतरीन कार्य आज प्रदेश में होता दिखायी दे रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में गली-मोहल्लों की सड़कों के साथ-साथ एक्सप्रेस हाई-वे के निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ाए जा रहे हैं। हर घर नल, हर घर विद्युत कनेक्शन, रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करने का कार्य प्रदेश में प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। सड़क परिवहन सहित इलेक्ट्रिक बस, मेट्रो रेल सेवाएं प्रदेश के शहरीकरण की नई कहानी कह रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना की सुविधा का लाभ मिल रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना लागू होने के बाद प्रदेश सरकार द्वारा व्यापक पैमाने पर गरीबों को आवास उपलब्ध कराए गए हैं। प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के 45 लाख लोगों को आवास की सुविधा दी जा चुकी है। 10 लाख गरीब लोगों को आवास उपलब्ध कराने के लिए नई सूची तैयार की जा रही है। प्रदेश सरकार ने पी0एम0 स्वनिधि योजना के अन्तर्गत राज्य के 09 लाख स्ट्रीट वेण्डर्स को ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा उपलब्ध करायी गई है। प्रदेश के 02 करोड़ युवाओं को निःशुल्क टैबलेट/स्मार्टफोन उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जा रही है। यह सभी कार्य नए भारत के नए उत्तर प्रदेश की कहानी कह रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह हम सभी के लिए गौरव की बात है कि लखनऊ एक पौराणिक एवं ऐतिहासिक नगरी है। आजादी के आन्दोलन में लखनऊ का अविस्मरणीय योगदान रहा है। काकोरी की ट्रेन एक्शन घटना हो या आजादी के प्रथम स्वातंत्र्य से लेकर देश की आजादी के प्रत्येक आन्दोलन में लखनऊ का योगदान रहा है। स्वतंत्र भारत में देश की आबादी के सबसे बड़े राज्य को कैसे आगे बढ़ाना है, इस दिशा में लखनऊ के माध्यम से अलग-अलग कालखण्ड में श्रद्धेय अटल जी और स्व0 श्री लालजी टण्डन तथा वर्तमान केन्द्रीय रक्षा मंत्री के मार्गदर्शन में प्रदेश को विकास के नए पथ पर अग्रसर करने का कार्य हो रहा है। यहां 100 वर्ष पुराना लखनऊ विश्वविद्यालय है। यहां तकनीकी शिक्षा का विश्वविद्यालय ए0के0टी0यू0 है। आई0आई0एम0 लखनऊ, अन्य केन्द्रीय लैबोरेटरीज, स्वास्थ्य का अच्छा केन्द्र एस0जी0पी0जी0आई0 तथा सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज के रूप में के0जी0एम0यू0 भी लखनऊ में है।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, एक जनपद एक उत्पाद योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी एवं ग्रामीण) के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, स्वीकृति पत्र, प्रतीकात्मक चेक व आवास की चाभी प्रदान की। मुख्यमंत्री जी ने आयोजन स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगायी गई प्रदर्शनी व स्टॉलों का अवलोकन किया।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक, केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री श्री कौशल किशोर, लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया, विधान परिषद सदस्य श्री मुकेश शर्मा, विधान परिषद सदस्य डॉ0 महेन्द्र सिंह, पूर्व मंत्री श्री आशुतोष टण्डन सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button