उत्तराखंड समाचार

कोटक म्यूचुअल फंड ने निवेश के प्रभावी साधन के रूप में एसआईपी के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा दिया

देहरादून: कोटक म्यूचुअल फंड (केएमएफ) के लिए यह वित्त-वर्ष बेहद उत्साहजनक रहा है। अपने उत्पादों पर विशेष ध्यान देने की हमारी रणनीति ने वितरण नेटवर्क में अपने दायरे का विस्तार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह बात मनीष मेहता, नैशनल हेड सेल्स, मार्केटिंग एवं डिजिटल बिजनेस, कोटक एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड ने प्रेसवार्ता के दौरान बुधवार को राजपुर रोड़ स्थित एक होटल में कही।

मनीष मेहता ने प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि कंपनी ने परिसंपत्ति की सभी श्रेणियों में एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) में शानदार वृद्धि दर्ज की है। वर्तमान में, कोटक म्यूचुअल फंड में एसआईपी खातों की संख्या 27 लाख से अधिक (31 जून, 2022 तक) है, जिसके माध्यम से निवेशक इसकी म्यूचुअल फंड योजनाओं में नियमित रूप से निवेश करते हैं। कोटक म्यूचुअल फंड के निवेशकों के बीच कोटक फ्लेक्सीकैप फंड, कोटक ब्लूचिप, कोटक इमर्जिंग इक्विटी और कोटक इक्विटी अपॉर्चुनिटीज जैसे उत्पाद बेहद लोकप्रिय हैं।

मनीष मेहता ने बताया कि वर्तमान में कोटक म्यूचुअल फंड उत्तराखंड के अंदर देहरादून, हरिद्वार व हल्द्वानी तीन स्थानों पर मौजूद है। हमारी सेल्स एवं इनवेस्टर रिलेशन्स टीम सभी बैंकों और नैशनल डिस्ट्रीब्युटर्स और स्वतंत्र वित्तीय सलाहकारों (एमएफडी) के साथ मिलकर काम करती है। देहरादून सबसे बड़ा बाजार है और यह उत्तराखंड के कुल एयूएम के 80 फीसदी से अधिक का योगदान देता है। उत्तराखंड में इक्विटी निवेश कुल एयूएम का लगभग 81 फीसदी योगदान देता है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में 700 पैनलबद्ध म्यूचुअल फंड वितरक मौजूद हैं।

मनीष मेहता ने कहा, पिछले कुछ सालों में भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग का बड़ी तेजी से विकास हुआ है, जिसकी वजह यह है कि निवेशकों, विशेष रूप से युवा पीढ़ी के निवेशकों ने म्यूचुअल फंड के क्षेत्र में एसआईपी जैसे निवेश के नए साधनों में काफी दिलचस्पी दिखाई है। कोटक म्यूचुअल फंड में हम एसआईपी का सक्रियतापूर्वक प्रचार-प्रसार कर रहे हैं, जिसने बीते कुछ सालों में काफी लोकप्रियता हासिल की है। उतार-चढ़ाव के दौर में भी एसआईपी ने नियमित और अनुशासित निवेशकों के निवेश को संतुलित बनाए रखा है। निवेशक हमारी मौजूदा योजनाओं में से किसी एक को चुन सकते हैं और एसआईपी के जरिए निवेश शुरू कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारे 20,000 से अधिक भागीदारों ने कोटक बिजनेस हब की सदस्यता ली है। ऑनलाइन प्रशिक्षण की हमारी पहल, प्रोस्टार्ट को हमारे वितरण भागीदारों द्वारा काफी सराहा गया है। हाल ही में हमने निवेशकों की शिक्षा एवं जागरूकता के लिए अपने अभियान, ‘गो ऑटोमेटिक विद बैलेंस्ड एडवांटेज फंड्स’ का संचालन किया है। टीवी एवं डिजिटल माध्यमों पर महीने भर चलने वाले इस अभियान में यह बताया गया है कि, कैसे बैलेंस्ड एडवांटेज फंड्स सभी तरह के बाजारों में निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह पहली बार निवेश करने वाले लोगों, लंबी अवधि के निवेशकों के साथ-साथ पूर्वानुमानों के आधार पर निवेश के लिए सही मौके की तलाश करने वाले सभी लोगों के लिए उपयुक्त है।

Related Articles

Back to top button