उत्तर प्रदेश

काशी को ऐसा स्वच्छ बनाएं कि यहां आने वाले श्रद्धालु व पर्यटक काशी आते ही स्वच्छता को महसूस करें: सीएम

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने वाराणसी भ्रमण के दौरान सर्किट हाउस सभागार में जनपद के विकास कार्यों की समीक्षा की।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि काशी में सेवा करना सौभाग्य की बात है। वाराणसी के विकास के लिए उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं। उन्होंने काशी को देश-दुनिया के लिए रोल मॉडल के रूप में प्रस्तुत करने के निर्देश देते हुए कहा कि पूरी काशी को ध्यान में रखकर स्मार्ट सिटी सहित ऐसी प्लानिंग करें, जिसमें हर बुनियादी सुविधा हो। सड़क, पानी, बिजली के सम्बन्ध में कोई समस्या न आए। उन्होंने बाबा काल भैरव मन्दिर के मार्ग सहित आस-पास के क्षेत्र को विस्तारित करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि हर गांव में खेल का मैदान विकसित किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वाराणसी में अन्य विकास कार्य शीघ्र प्रारम्भ होंगे। वाराणसी के विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने अधिकारियों को टीम भावना के साथ समयबद्ध ढंग से गुणवत्ता का ध्यान में रखते हुए कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वच्छता पर जोर देते हुए कहा कि काशी को ऐसा स्वच्छ बनाएं कि यहां आने वाले श्रद्धालु व पर्यटक काशी आते ही स्वच्छता को महसूस करें। कूड़े के निस्तारण के लिए उसे जलाने की प्रवृत्ति से बचा जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 15 दिन में काशी की सभी सड़कों को सम्बन्धित विभाग ठीक कराएं। काशी में विद्युत व्यवस्था का अच्छा कार्य हुआ है। 02 फरवरी, 2020 से प्रदेश के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक रविवार को 02 वर्षों तक आरोग्य मेले आयोजित किए जाएंगे। इसमें सरकारी एवं गैर-सरकारी डॉक्टर उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा, पशु आरोग्य मेलों में पशुपालकों को जानकारी के साथ निःशुल्क पशुओं का उपचार हो रहा है। प्राथमिक विद्यालयों में बाउण्ड्री वॉल, ओपन जिम, भूगर्भ जल संरक्षण के कार्य तेजी से कराए जाएं। उन्होंने कहा कि गौ-संरक्षण के सम्बन्ध में जन सहयोग व अन्य अन्तर्विभागीय समन्वय से व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। पराली को जलाने के स्थान पर इसका उपयोग गौ-शालाओं में कराया जाए। सरकार द्वारा खुरपका, मुंहपका के सम्बन्ध में टीकाकरण योजना लागू की गई है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि किसी भी कार्यदायी संस्था, ठेकेदार के कारण कोई कार्य प्रभावित होता है, तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। इसमें एफ0आई0आर0 दर्ज कर जेल भेजने तक की कार्यवाही शामिल है। उन्होंने सिस वरुणा में गड़बड़ी पर ठेकेदारों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विकास एवं कल्याणकारी कार्यों की साप्ताहिक, पाक्षिक समीक्षा उच्चाधिकारी स्तर पर की जाए। वरुणा में सीवर किसी दशा में नहीं जाना चाहिए। उन्होंने एक माह में व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत काशी में 24,000 से अधिक लोगों का निःशुल्क इलाज हुआ है। इसके तहत 28 करोड़ रुपए का भुगतान भी हो चुका है। वाराणसी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 1,89,000 किसानों को धनराशि भेजी जा चुकी है। वाराणसी के सभी 1780 मुसहरों को प्रधानमंत्री आवास दिए गए हैं। वाराणसी शहर, रामनगर, गंगापुर में 24,417 लोगों को प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुए हंै।
1222 करोड़ रुपए के बड़े प्रमुख 48 कार्य और परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं। इनमें बी0एच0यू0 में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, वैदिक विज्ञान केन्द्र, राजातालाब विद्युत उपकेन्द्र, 20 प्रमुख सड़कों के निर्माण कार्य, चिकित्सालयों के उच्चीकरण कार्य आदि कार्य शामिल हैं। निर्माणाधीन विकास कार्य वर्ष 2020 में पूर्ण हो जाएंगे।
वाराणसी के मण्डलायुक्त श्री दीपक अग्रवाल ने जनपद में गतिमान परियोजनाओं के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण किया।
बैठक में नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन, पर्यटन एवं धर्मार्थ कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 नीलकंठ तिवारी, स्टाम्प एवं पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रविन्द्र जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button