देश-विदेश

मिशन शक्ति: कौन सा था वह सैटेलाइट जिसे लियो में ASAT ने किया है नष्‍ट

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 12:10 मिनट पर देश के नाम एक संदेश दिया। चुनावों से पहले इस संदेश को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रइे थे। पीएम मोदी ने ऐलान किया कि भारत अब दुनिया के उस एलीट क्‍लब का हिस्‍सा बन गया जहां पर अब अंतरिक्ष में बैठे दुश्‍मन को भी खत्‍म किया जा सकता है। भारत की ए-सैट मिसाइल ने लो अर्थ ऑर्बिट यानी लियो में स्थित एक सैटेलाइट को नष्‍ट किया।

भारत का था सैटेलाइट

सरकार के सूत्रों के हवाले से न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने लिखा है कि ए-सैट ने जिस सैटेलाइट को गिराया है वह एक भारतीय सैटेलाइट था जो सेवा में नहीं था। ए-सैट को सुबह करीब 11:46 मिनट पर लॉन्‍च किया गया। इस मिसाइल ने लियो में 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक सैटेलाइट को सिर्फ तीन मिनट के अंदर ढेर कर दिया। पूरा टेस्‍ट तीन मिनट के अंदर पूरा हुआ। इस प्रोजेक्‍ट को पीएम मोदी ने ‘मिशन शक्ति’ नाम दिया और टीवी पर आकर इस बारे में ऐलान किया।

पूरा मिशन डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी और एनएसए अजित डोवाल की देखरेख में चला। इसके अलावा नेशनल सिक्‍योरिटी काउंसिल के ऑफिसर भी इसमें शामिल थे। इस मिसाइल को डीआरडीओ की ओड‍िशा स्थित टेस्टिंग रेंज से लॉन्‍च किया गया था। टेस्टिंग के समय जी सतीश रेड्डी भी बालासोर में मौजूद थे।

पीएम मोदी ने टेस्टिंग के बाद कहा, ‘ए सैट मिसाइल भारत के स्‍पेस प्रोग्राम को नई ताकत देगी । मैं इस बात का भरोसा अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को दिलाता हूं कि हमारी क्षमताओं को किसी के खिलाफ प्रयोग नहीं किया जाएगा और यह सिर्फ भारत की रक्षा में उठाया गया एक कदम है।’ सरकार के सूत्रों की ओर से भी बताया गया है कि टेस्‍ट से भारत को हासिल एमटीसीआर (मिसाइल टेक्‍नोलॉजी कंट्रोल रिजाइम) के स्‍टेटस या फिर इस तरह की दूसरी संधियों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कैबिनेट सिक्‍योरिटी कमेटी (सीसीएस) की अध्‍यक्षता की थी। पीएम मोदी 11:45 से 12 बजे के बीच अपना संबोधन देने वाले थे लेकिन टेस्‍ट की सफलता की पुष्टि में होने की वजह से उनके संबोधन में देर हो गई। करीब 12:10 मिनट पर पीएम मोदी टीवी पर आए और उन्‍होंने डीआरडीओ की सफलता के बारे में देशवासियों को बताया। source: oneindia.com

Related Articles

Back to top button