उत्तर प्रदेश

योग के लिए अधिक से अधिक से लोगों को जागरूक किया जाए: डा0 धर्मसिंह सैन

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार के आयुष ,खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन मंत्री डा0 धर्म सिंह सैनी ने सातवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 के अवसर पर वर्तमान में देश में उत्पन्न कोरोना महामारी की विषम परिस्थितियों के दृष्टिगत जनसामान्य को उनके घर पर ही रहकर योग करने की अपील की है। उन्होने यह भी कहा कि योग से ही निरोग रहा जा सकता है। योग वह माध्यम है जिसके द्वारा हम शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी पूर्णतः स्वस्थ रह सकते हैं ।
आयुष मंत्री ने कहा कि आयुष विभाग द्वारा विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में डिजीटल प्लेटफार्म के माध्यम से योगाभ्यास, योगकला एवं योग प्रश्नोत्तरी के माध्यम से जन-जन को जागरूक करने के लिए प्रतियोगिताओं का आनलाइन आयोजन किया जा रहा है, जिसमें अधिक से अधिक से लोग अपने-अपने घर पर अभ्यास कर एवं प्रतिभाग कर पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं।
आयुष मंत्री ने कहा  कि कोविड की जटिलताओं के कारण ष्ठम ॅपजी ल्वहं ठम ।ज भ्वउमष् का संदेश अधिक से अधिक लोगों तक प्रसारित करते हुए जनपदों में संचालित किये जा रहे योग वेलनेस सेण्टर्स एवं हैल्थ वेलनेस सेण्टर्स के द्वारा वर्चुअल माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को कॉमन योग प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि लोग कॉमन योग प्रोटोकॉल का पालन करते हुए घर पर ही रहकर 21 जून, 2021 को प्रातः 7ः00 बजे से 45 मिनट समय की कॉमन योग प्रोटोकॉल की ड्रिल करने के लिये एक दूसरे को अधिक से अधिक प्रेरित करें।
डा0 धर्मसिंह सैनी ने बताया कि कि आयुष कवच ऐप तथा उ0प्र0 राज्य आयुष सोसाइटी के फेसबुक पेज पर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2021 को प्रातः 7ः00 बजे से कॉमन योग प्रोटोकॉल का सजीव प्रसारण होगा। इसके अतिरिक्त सप्तम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ‘‘समग्र स्वास्थ्य के लिए योग की महत्ता‘‘ विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन आयुष विभाग, उ0प्र0 द्वारा किया जायेगा। उन्होनें सभी प्रदेशवासियों से कोविड प्रोटोकाल का पालन करने और वैक्सीनेशन अवश्य करवाने की भी अपील की है।

Related Articles

Back to top button