देश-विदेश

1 जुलाई से बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट पर ज्यादा सुविधा फ्री

नई दिल्ली: एक जुलाई से बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट (BSBD अकाउंट) को लेकर कई नियम बदलने जा रहे हैं. अब अकाउंट होल्डर्स को ज्यादा सुविधाएं मिलेंगी. ब्रांच/ATM/कैश डिपॉजिट मशीन में कैश डिपॉजिट फ्री में होगा. इसके अलावा, ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से पैसा भेजने और मंगाने पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगेगा. अगर आप किसी सरकारी स्कीम का पैसा चेक से निकालना चाहते हैं तो इसके लिए कोई चार्ज नहीं भरना होगा. साथ ही सरकारी रकम की चेक से निकासी और जमा पर कोई चार्ज नहीं लगेगा.

बता दें, बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट में एक महीने में कितनी बार भी जमा कर सकते हैं. लेकिन, चार बार से ज्यादा निकासी नहीं कर सकते हैं. उससे ज्यादा निकासी करने पर यह सेविंग अकाउंट में कंवर्ट हो जाता है, जिसके बाद मिनिमम बैलेंस का नियम लागू होता है. मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर पेनाल्टी काट लिया जाता है. बता दें, बेसिक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस का नियम लागू नहीं होता है. लेकिन, निकासी में एटीएम निकासी, ब्रांच से निकासी, NEFT और IMPS से ट्रांसफर, ऑनलाइन ट्राजेक्शन सभी शामिल हैं.

बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट में ATM कार्ड भी फ्री में मिलता है. यह अकाउंट कोई भी ग्राहक खोल सकता है. चेकबुक सुविधा भी बैंक दे सकते हैं.

Related Articles

Back to top button