उत्तर प्रदेश

लखनऊ पहुंचा राष्ट्रीय एम एस एम ई अभियान दल

लखनऊ, 5 दिसंबर। पांच राज्यों की लगभग 3500 किलोमीटर की यात्रा पर निकला राष्ट्रीय एम एस एम ई अभियान दल आज शाम कन्नौज से लखनऊ पहुंचा। केंद्र सरकार के एम एस एम ई मंत्रालय के कैबिनेट मंत्री श्री नारायण राणे ने 27 नवंबर को दिल्ली से इस अभियान दल को विदा किया था। अभियान दल के सदस्य कल श्री नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश सरकार से मुलाकात करेंगे तथा अनेक एम एस एम ई सभाओं के माध्यम से एम एस एम ई की विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेंगे। परसों सुबह यह अभियान दल बुलंदशहर और संभल के लिए रवाना होगा।

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित इस अभियान का नेतृत्व मंत्रालय के उप निदेशक(प्रचार) और लघु उद्योग समाचार के मुख्य संपादक श्री हरेन्द्र प्रताप सिंह कर रहे हैं। उन्होंने आज यहां बताया कि लीक से अलग हटकर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में एम एस एम ई की योजनाओं का रोचक तरीके से प्रचार किया जा रहा है। अभियान के अन्य सदस्य हैं सहायक निदेशक डॉ हरीश यादव, सीनियर फैकल्टी (इडमी )श्री प्रवीण धुर्वे और मीडिया नवोन्मेषी सुश्री मंजरी मिश्रा। भारत सरकार के ये सरकारी प्रतिनिधि ग्रामीण क्षेत्रों में 50 एम एस एम ई सभा और शहरी क्षेत्रों में 25 एम एस एम ई सभा का आयोजन कर रहे हैं।

अभी तक इस अभियान दल ने दिल्ली से सड़क मार्ग से यात्रा करते हुए हरियाणा के फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पलवल एवं उत्तर प्रदेश के आगरा, फिरोजाबाद, फतेहपुर, कानपुर, इलाहाबाद एवं मध्य प्रदेश के रीवा, उत्तर प्रदेश के बनारस, बिहार के बक्सर,आरा, पटना, छपरा, चंपारण एवं पुनः उत्तर प्रदेश के गोरखपुर,संत कबीर नगर, सुल्तानपुर, कन्नौज में एम एस एम ई सभाओं में शामिल हो चुका है और हजारों लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित कर चुका है। दल के सदस्यों ने आज कन्नौज के एफ एफ डी सी में उद्यमियों, महिलाओं और युवाओं को मार्गदर्शन दिया। एफ एफ डी सी के प्रधान निदेशक श्री शक्तिविनय शुक्ल ने अभियान दल को अपने सेंटर के कार्यकलाप से परिचित कराया और आसपास की उद्यम इकाइयों का भ्रमण कराया।

Related Articles

Back to top button