उत्तर प्रदेश

बालिकाओं की सुरक्षा हेतु ऑनलाइन आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किये गये

लखनऊः मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत प्रदेश के विश्वविद्यालयों, राजकीय महाविद्यालयों, अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों एवं स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों द्वारा शासन की मंशा के अनुरूप छात्र/छात्राओं एवं अभिभावकों को साथ लेकर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम किये जा रहे हैं। इन क्रिया कलापों के अन्तर्गत आज बालिकाओं की प्रतिरोधक क्षमता के संवर्द्धन हेतु आॅनलाइन व्याख्यानमालाओं, निबंध/स्लोगन/पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन एवं बालिकाओं की सुरक्षा हेतु आॅनलाइन आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये गये। दैनिक रूप से छात्र/छात्राओं व अभिभावकों द्वारा महिलाओं के सम्मान एवं सुरक्षा हेतु ली जाने वाली शपथ का कार्यक्रम भी पूर्व दिवसों की भाॅति सम्पन्न हुआ, जिसमें पुत्र व पुत्री के मध्य भेद न करते हुए, संतानो को नैतिक मूल्यों से सम्पृक्त व अनुशासित करने की प्रतिज्ञा ली गयी एवं छात्रों द्वारा नारी सुरक्षा, सम्मान व अवसर के प्रति मन, वचन और कर्म से प्रतिबद्धता की शपथ ली गयी।
निदेशक उच्च शिक्षा डाॅ0 अमित भारद्वाज ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मिशन शक्ति अभियान के तहत घरेलू हिंसा पर आयोजित वेबिनारों में प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों, अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों, स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के प्राध्यापकों ने प्रतिभाग किया है। महिला सुरक्षा संबंधी शपथ में छात्र एवं अभिभावकों ने प्रतिभाग किया। छात्राओं को मार्शल आर्ट प्रशिक्षण के अन्तर्गत  छात्राओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है इसके साथ ही मनोवैज्ञानिक परामर्श में भी छात्राओं द्वारा बढ़ चढ़ कर प्रतिभाग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा एवं सम्मान, बालिकाओं का योग, व्यायाम एवं उचित पोषण के प्रति जनजागरूकता अभियान प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों में गतिमान हैं। मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत बालिकाओं, महिलाओं को शसक्त व आत्मनिर्भर बनाने के लिए दैनिक दिनचर्या में योग, व्यायाम व मार्शल आर्ट के साथ-साथ खानपान से संबंधित उचित पोषण व्यवस्था अपनाये जाने हेतु प्रेरित किया गया। विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा बालिकाओं व महिलाओं को अपने दैनिक आहार में हरी सब्जी, फल, दूध, विटामिन व प्रोटीन से भरपूर आहार लेने हेतु प्रेरित किया। उन्होने बताया कि जब शरीर स्वस्थ होगा तभी मन भी स्वस्थ होगा।
निदेशक उच्च शिक्षा ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रमों में विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों की राष्ट्रीय सेवा योजना, रोवर्स रेंजर्स, नेशनल कैडेट कोर के प्रभारियों एवं कार्यकर्ताओं सहित शारीरिक शिक्षा विभाग के प्राध्यापकों ने महती भूमिका का निर्वहन किया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के स्तर पर इन इकाइयों एवं विभागों द्वारा मिशन शक्ति के उद्देश्यों की पूर्ति हेतु समाज में जागरूकता लाने, महिला सुरक्षा व सम्मान से संबंधित विभिन्न सरकारी प्रयासों एवं योजनाओं के संदर्भ में जनजागरण के प्रयास हुए।

Related Articles

Back to top button