देश-विदेश

भारत सरकार के संगठित प्रयास जम्मू और कश्मीर को प्रगति की ओर ले जा रहे हैं और राष्ट्र निर्माण में योगदान दे रहे हैं: जी किशन रेड्डी

केन्द्रीय पर्यटन, संस्कृति और पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्री (डीओएनईआर) श्री जी किशन रेड्डी ने भारत सरकार के पब्लिक आउटरीच प्रोग्राम के एक भाग के रूप में श्रीनगर, जम्मू एवं कश्मीर का दौरा किया। यात्रा के दौरान उन्होंने हरवां में पंचायती राज संस्थान के हितधारकों और आम जनता के साथ बातचीत की। उन्होंने पर्यटन विकास संबंधी पहलों में भी भाग लिया और केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटन परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

केन्द्रीय मंत्री ने कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी), श्रीनगर में पर्यटन विभाग, जम्मू और कश्मीर के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने केन्द्र शासित प्रदेश में केन्द्र सरकार द्वारा समर्थित पर्यटन विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में बोलते हुए उन्होंने कहा, “जम्मू और कश्मीर के लिए 6 स्वदेश दर्शन योजना में आवंटित की गयी कुल राशि 522.35 करोड़ रुपये है, जो अब तक  स्वदेश दर्शन के लिये स्वीकृत की गयी 5588.44 करोड़ रुपये की कुल राशि का 10% के करीब है। मैं आप सभी को सूचित करना चाहता हूं कि पूरे भारत में राज्य स्तर पर जम्मू और कश्मीर के लिये आवंटन सबसे अधिक है। उन्होंने कहा, “मैं ऐसी जगह जिसे ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ कहा जाता है,  आने के लिए खुश हूं, जो बर्फ से ढकी पहाड़ियों, शांत झीलों, खूबसूरत शिकारों आदि से भरी है”।.

केन्द्रीय मंत्री ने जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग और निजी पर्यटन हितधारकों के प्रयासों की भी सराहना की, जिन्होंने कोविड महामारी के कारण भारी नुकसान का सामना करने वाले पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित किया। उन्होंने कहा, “मैं टूर ट्रैवल ऑपरेटर्स, हाउस बोट के मालिकों, शिकारावालों, होटल व्यवसायियों आदि सहित पर्यटन क्षेत्र में शामिल लोगों की उनके प्रशंसनीयपेशेवर नजरिये को लेकर सराहना करना चाहता हूं । मुझे जानकारी दी गयी है कि चालू वर्ष के दौरान 28 सितंबर, 2021 तक महामारी की चुनौती के बावजूद जनवरी से अब तक 3.03 लाख पर्यटक कश्मीर का दौरा कर चुके हैं।

केन्द्रीय मंत्री ने केन्द्र शासित प्रदेश के अनंतनाग, रफियाबाद, अवंतीपोरा और पहलगाम में चार पर्यटन परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा, “मुझे पूरा विश्वास है कि इन परियोजनाओं से राज्य में पर्यटन का बुनियादी ढांचा और मजबूत होगा जिससे आगे पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा। मैं अधिकारियों से अनुरोध करता हूं कि वे विभिन्न पर्यटन बुनियादी ढांचों की योजनाओं में तेजी लायें और परियोजनाओं को समय पर पूरा करने को सुनिश्चित करें।

अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर में सरकारी स्कूलों के छात्रों से बातचीत की और उन्हें प्रमाण पत्र वितरित किये, जिन्हें गोल्फ क्लब ऑफ कश्मीर द्वारा गोल्फ में प्रशिक्षित किया गया था। एक अन्य बैठक में, केन्द्रीय मंत्री ने कहा, “अनुच्छेद 370 के उन्मूलन से जम्मू और कश्मीर को बहुत सारे लाभ मिले हैं और नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा की गयी सभी विकासात्मक और कल्याणकारी पहलों का उद्देश्य जम्मू और कश्मीर का विकास और समृद्धि है”।

श्री जी किशन रेड्डी ने क्षेत्र में चल रही विभिन्न विकासात्मक पहलों का जायजा लेने के लिये स्थानीय जनप्रतिनिधियों और समाज के लोगों के साथ भी बातचीत की। उन्होंने कहा, “भारत सरकार के संगठित प्रयास जम्मू और कश्मीर को प्रगति के लिये प्रोत्साहित करने के साथ राष्ट्र निर्माण में योगदान कर रहे हैं”।

केन्द्रीय मंत्री ने श्रीनगर में राजभवन में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा से मुलाकात की। उन्होंने विभिन्न विकासात्मक पहलों पर चर्चा की जो केन्द्र शासित प्रदेश के प्रशासन द्वारा महामारी के बाद की दुनिया में पर्यटन और क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए उठायी जा सकती हैं।

श्री जी किशन रेड्डी ने टीकाकरण अभियान को लेकर केन्द्र शासित प्रदेश की सरकार के प्रयासों की सराहना की और कहा “मुझे सूचित किया गया है कि कश्मीर के पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों में 95% को टीका लगाया जा चुका है। यह विश्वास निर्माण की एक बड़ी पहल है और मैं सहयोग और मदद के लिए सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं।

Related Articles

Back to top button