उत्तर प्रदेश

सड़क सुरक्षा के प्रति जन-जागरूकता के लिए 04 से 10 फरवरी ,2019 तक ‘सड़क सुरक्षा सप्ताह’ का आयोजन

लखनऊ: भारत सरकार सड़क दुर्घटनाओं को रोकने तथा इससे होने वाली जन-धन हानि से लोगों को बचाने के लिए प्रति वर्ष ‘सड़क सुरक्षा सप्ताह’ मनाती है। इसी क्रम में इस वर्ष प्रदेश भर में 30वां ‘सड़क सुरक्षा सप्ताह’ 04 फरवरी से 10 फरवरी, 2019 तक मनाया जायेगा, जिसका मुख्य नारा ‘सड़क सुरक्षा, जीवन रक्षा’ होगा।

परिवहन आयुक्त श्री पी0गुरू प्रसाद ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष देशभर में 1.47 लाख लोग सड़क दुर्घटना में अपनी जान गवां देते हैं और इससे कहीं अधिक लोग अपंग हो जाते हैं, जिससे पीड़ित परिवार को जन-धन की अपूरणीय क्षति होती है। लोगों को सड़क दुर्घटनाओं से बचाने एवं सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष ‘सड़क सुरक्षा सप्ताह’ मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह सफलतापूर्वक मनाने के लिए सभी संबंधित विभागों परिवहन, पुलिस, स्वास्थ्य, सूचना, शिक्षा, लोक निर्माण, पंचायतीराज, स्थानीय निकाय से समन्वय कर मनाया जायेगा।

परिवहन आयुक्त ने बताया कि ‘सड़क सुरक्षा सप्ताह’ के दौरान प्रदेश स्तर पर विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। 04 फरवरी को जिला एवं मण्डल स्तर पर मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन किया जायेगा। 05 फरवरी को महिलाओं व बालिकाओं की स्कूटी रैली का आयोजन होगा। 06 फरवरी को बस, आटो, टैम्पों, ई-रिक्शा, स्कूल वाहन चालकों का नेत्र परीक्षण होगा। 07 फरवरी को रोडेबेज बसों तथा स्कूल वाहन चालकों को जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ स्कूलों में नुक्कड़ नाटक एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन होगा। 08 फरवरी को सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले चालकों की चेकिंग अभियान। 09 फरवरी को वाहनों की फिटनेस की चेकिंग अभियान के साथ स्कूलों में छात्रों को सड़क सुरक्षा संबंधी प्रतिज्ञा दिलाना तथा अन्तिम दिन 10 फरवरी को सभी वाहनों की फिटनेस की चेकिंग के साथ सड़क दुर्घटना पर आधारित लघु फिल्म को दिखाना आदि कार्यक्रम अयोजित कराये जायेंगे।

Related Articles

Back to top button