देश-विदेश

स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में विश्व फोटोग्राफी दिवस पर ललित कला अकादमी में फोटोग्राफी प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया

विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर ललित कला अकादमी ने आज नई दिल्ली में ललित कला अकादमी की दीर्घाओं में “फोटोग्राफी प्रदर्शनी” आयोजित की।

प्रख्यात फोटोग्राफर पद्म श्री, श्री रघु राय ने ललित कला अकादेमी की अध्यक्ष श्रीमती उमा नंदूरी की उपस्थिति में प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

भारत के स्वतंत्रता संग्राम स्थल, किले, पहाड़, प्राचीन मंदिर और भारत के विरासत स्थल इस प्रदर्शनी के मूल विषय हैं। फोटोग्राफी प्रदर्शनी के लिए देश भर से 423 कलाकारों की कुल 1603 प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं। उनमें से जूरी ने प्रदर्शनी में दर्शाए जाने के लिए 135 तस्वीरों का चयन किया।

ललित कला अकादेमी, पिछले 7 दशकों से पेंटिंग, ग्राफिक, सिरेमिक, मूर्तिकला, फोटोग्राफी आदि के क्षेत्र में कला को बढ़ावा दे रही है और कलाकारों को  प्रोत्साहित कर रही है। भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में अकादेमी ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों जैसे शिविरों, प्रदर्शनियों, व्याख्यानों, कार्यशालाओं, संगोष्ठियों आदि का आयोजन किया है।

इस अवसर पर श्री रघु राय ने कहा कि यह प्रदर्शनी बहुत अच्छे समय पर आयोजित की गई है, जब हम स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने का उत्सव मना रहे हैं। उन्होंने तस्वीरों के चयन की भी सराहना की।

यह प्रदर्शनी 28 अगस्त, 2022 तक खुली रहेगी।

Related Articles

Back to top button