देश-विदेश

प्रधानमंत्री ने टीकाकरणकर्ताओं और स्वास्थ्य कर्मियों के अथक प्रयासों की प्रशंसा की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड-19 महामारी की स्थिति की समीक्षा के लिए विशेष रूप से ओमिक्रॉन वेरिएंट और देश में टीकाकरण अभियान की स्थिति के संदर्भ में एक उच्च स्तरीय बैठक की आज अध्यक्षता की।

बैठक के दौरान, वैश्विक परिदृश्य और भारत की कोविड-19 स्थिति पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई। टीकाकरण अभियान की दिशा में भारत के निरंतर प्रयास और कोरोना के नए वेरिएंट के दौरान अस्पताल में रोगियों की कम भर्ती, मामलों की गंभीरता और मृत्यु दर में में कमी में सहायता के संदर्भ में टीके की प्रभावशीलता के विश्लेषण पर भी प्रकाश डाला गया। बैठक के दौरान हुई समीक्षा में यह सामने आया कि केंद्र सरकार के नेतृत्व में सक्रिय और सहयोगात्मक प्रयासों ने संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी प्रबंधन में मदद की है। इस बात पर भी ध्यान दिया गया कि भारत की महामारी प्रतिक्रिया और टीकाकरण के प्रयासों की विश्व स्तर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन, संयुक्त राष्ट्र, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ-साथ हार्वर्ड बिजनेस स्कूल और इंस्टीट्यूट फॉर कॉम्पिटिटिवनेस की रिपोर्टों में सराहना की गई है।

प्रधानमंत्री ने टीकाकरणकर्ताओं, स्वास्थ्य कर्मियों, केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा किए गए अथक प्रयासों की सराहना की। प्रधानमंत्री ने कोविड से संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करने के महत्व को रेखांकित किया और समुदाय से टीका लगाने में निरंतर समर्थन और व्यक्तिगत रूप से भागीदारी का आग्रह करते हुए इस दौरान कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने को कहा।

बैठक में गृह मंत्री, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री और सदस्य (स्वास्थ्य) नीति आयोग सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button