उत्तर प्रदेश

वरदान साबित हो रही है,‘प्रधानमंत्री आवास योजना

लखनऊ: सरकार द्वारा संचालित की जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना जनसामान्य के लिए वरदान साबित हो रही है। विशेष तौर पर ऐसे गरीब, असहाय जिनके पास अपना पक्का मकान नही था और निर्धनता के कारण अपना आवास बनाने में असमर्थ थे।
हर एक नागरिक का सपना होता है कि उसका अपना एक पक्का मकान हो, जिसमें वह अपने परिजनों सहित आराम का जीवन व्यतीत कर सके। परन्तु आर्थिक स्थित खराब होने के चलते सभी का यह सपना सकार नही हो पाता। गरीब/असहायों के सपने को साकार करने के वास्ते ही शासन द्वारा ‘प्रधानमन्त्री आवास योजना‘ चलाई जा रही है। अब तक लाखों लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है और दिया जा रहा है।
श्रीमती ममता देवी पत्नी श्री रतनपाल निवासी ग्राम केसरपुर ब्लाक बिथरीचैनपुर तहसील सदर जिला बरेली ने बताया कि मेरे पति मजदूरी करते हैं। आवश्यकता पड़ने पर अपने पति के साथ मैं भी उनका सहयोग करती हूँ। गरीबी के कारण हम लोग अपना स्वयं का मकान नही बनवा सके तथा सदैव यह सपना होता था कि हमारा भी एक पक्का मकान हो, जिसमें हम अपने परिवार के साथ रह सकूॅ। तभी मुझे पता चला कि मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने हर उस बेघर और टूटे, कच्चे घरों में रहने वालों को पक्की छत युक्त मकान देने की योजना चला रखी है, हमने इसके लिए प्रयास किया। अधिकारियों ने हमारे घर का सर्वे किया और हमकों पात्र पाया गया। उसके बाद ‘प्रधानमंत्री आवास योजना‘ की तरफ से हमें एक आवास मिला, जिसका निर्माण कार्य हमने स्वयं कराया और उसमें मजदूरी भी की। पैसा हमारे खाते में आ गया था। उससे पहले मुझे ये सब सिर्फ एक सपना सा लगता था लेकिन अब हमारा परिवार एक साथ पक्के मकान में रहता है।
हम देश के नेक और कर्मठ मा0 प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देते हैं ”हम आभारी है अपने देश के मा0 प्रधानमंत्री श्री मोदी जी और उत्तर प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी जी के जिन्होने गरीबों को उनके सपने पूरे करने का अवसर दिया है, आज उनके कारण अपने स्वयं के पक्के मकान में रह रहे हैं। घर में शौचालय भी सरकार ने बनवाया है। शौचालय घर में बना होने के कारण हम लोग अब बाहर शौच के लिए नही जाते है। अब हम अपने को सुरक्षित महसूस करते हैं। सरकार द्वारा चलाई गयी बहुत सारी योजनाओं का लाभ भी आज हम लोगों को मिल रहा है ।

Related Articles

Back to top button