उत्तराखंड समाचार

तीन दिवसीय विंटर गेम्स की तैयारियां हुई तेज

देहरादून: देवभूमि उत्तराखंड में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से हर साल चमोली जिले के औली में विंटर गेम्स का आयोजन किया जाता है। इस साल फरवरी में आयोजित होने वाले विंटर गेम्स की तैयारियां तेज हो गई हैं। विंटर गेम्स 07 से 09 फरवरी तक आयोजित किए जाएंगे। राष्ट्रीय स्तर की स्कींग प्रतियोगिता में लगभग 250 से अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे, साथ ही कई खेल प्रेमी प्रतियोगिता का आनंद उठायेंगे। वहीं शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में कई जगह विंटर कार्निवल का आयोजन किया जाएगा। औली में होने वाले विंटर गेम्स फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल स्कीइंग द्वारा सर्टिफायड स्लोप है।

औली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनियाभर में मशहूर है। औली तक पहुंचने के लिए देश के सबसे तेज स्पीड वाला रोप वे बनाया गया है।उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित औली देश ही नहीं विदेश के भी प्रसिद्ध स्कीइंग स्थल में से एक है और यह जगह लंबे समय से पर्यटकों और साहसिक खेलों के शौकीनों को अपनी ओर आकर्षित करती रही है। स्कीइंग करने के अलावा पर्यटक यहां नंदा देवी, हाथी पर्वत और कामत जैसे पर्वत श्रृंखलाओं का अवलोकन कर सकते हैं।

विंटर गेम्स के लिए स्थानीय प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके साथ ही औली स्लोप में मशीनों से कृत्रिम बर्फ बनाने का भी काम शुरू हो गया है। स्की लिफ्ट की मरम्मत का कार्य भी शुरू हो गया है।

श्री सतपाल महाराज, पर्यटन मंत्री ने कहा कि औली देश के सर्वश्रेष्ठ चुनिंदा विंटर डेस्टिनेशंस में से एक है। औली की भौगोलिक परिस्थितियां साहसिक पर्यटन के लिए माकूल हैं। यही वजह है कि यहां रोमांच से भरपूर साहसिक पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। औली में पर्यटक एक साथ कई सारी पर्वत श्रृंखलाओं के साथ स्कीइंग और स्नोबॉर्डिंग का आनंद ले सकते हैं।

श्री दिलीप जावलकर, सचिव पर्यटन ने कहा कि सात से नौ फरवरी को औली में होने वाले विंटर गेम्स के लिए तैयारियां तेजी से चल रही हैं। अब प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की संख्या में निरंतर इजाफा भी हो रहा है। बीते कुछ वर्षों में साहसिक पर्यटन को लेकर देश-विदेश के पर्यटकों का रुख प्रदेश की ओर होने लगा है। इसका सीधा लाभ प्रदेश को मिल रहा है। पर्यटन सचिव ने कहा कि औली विंटर गेम्स में राज्य सरकार द्वारा जारी कोविड गाइडलाइन का पालन किया गया जायेगा।

Related Articles

Back to top button