उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री ने दुनिया के सामने नए भारत की तस्वीर प्रस्तुत की है: सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊभारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा है कि केन्द्र सरकार गरीब को सशक्त बनाकर इतनी ताकत दे रही है, ताकि वह अपनी गरीबी से बाहर निकले। सरकार के प्रयासों से आज भारत में तेजी के साथ गरीबी कम हो रही है। उन्होंने कहा कि गरीबों को सुविधाएं मुहैया कराकर उन्हें सशक्त बनाने के दृष्टिगत केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, सौभाग्य योजना आदि लागू की गई हैं, जिनका लाभ बड़े पैमाने पर गरीबों को मिला है। अब ग्रामीण क्षेत्रों में रसोई गैस उपलब्ध है, जिसका लाभ ग्रामीण महिलाओं को मिला है। अनेक ग्रामीण क्षेत्रों में वर्तमान सरकार के प्रयासों से बिजली की सुविधा भी उपलब्ध हो सकी है।

प्रधानमंत्री जी आज जनपद अमेठी में भारत-रूस के संयुक्त उपक्रम इण्डो-रशियन राइफल्स प्रा0लि0 को राष्ट्र को समर्पित करने तथा जनपद अमेठी की 538 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करने के पश्चात् इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अमेठी की जनता को प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, स्वच्छ भारत मिशन आदि विभिन्न कार्यक्रमों व योजनाओं का भरपूर लाभ मिला है। अमेठी के लोगों का जीवन आसान बनाने के लिए आज विकास योजनाओं की शुरुआत की गई है। प्रधानमंत्री जी द्वारा इस अवसर पर 418 करोड़ 73 लाख 22 हजार रुपए की लागत की 08 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 118 करोड़ 56 लाख 47 हजार रुपए की लागत की 09 परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया।

‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री जी ने कहा कि इसके तहत देश के 12 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे। इस योजना के अनेक लाभार्थियों के खातों में 2000 रुपए की प्रथम किश्त सीधे भेजी जा चुकी है। जिन लाभार्थियों के खातों में यह धनराशि अभी नहीं पहुंची है, उनके खातों में यह किश्त शीघ्र ही पहुंच जाएगी। उन्हांेंने आशा व्यक्त की कि इस राशि से किसान भाई खाद, बीज, कीटनाशक दवाएं आदि अब आसानी से खरीद सकेंगे।

‘पराक्रमी भारत के लिए भारत माता की जय, विजयी भारत के लिए भारत माता की जय तथा वीर जवानों के लिए भारत माता की जय’ के उद्घोष से अपने सम्बोधन की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार तथा वर्तमान राज्य सरकार द्वारा अमेठी में कराए जा रहे विकास कार्यों को विस्तार देने के लिए वे आज अमेठी आए हैं। उन्होंने कहा कि जनपद अमेठी केन्द्र सरकार की ‘सबका साथ, सबका विकास’ की नीति का एक उत्तम उदाहरण है।

इण्डो-रशियन राइफल्स प्रा0लि0 के सम्बन्ध में प्रधानमंत्री जी ने कहा कि कोरवा की आॅर्डनेन्स फैक्ट्री में दुनिया की सबसे आधुनिक राइफलों में से एक ए0के0-203 का निर्माण किया जाएगा। इसका निर्माण रूस और भारत के संयुक्त उपक्रम द्वारा किया जाएगा। इस परियोजना के लिए अपने तथा भारत के करीबी मित्र रूस के राष्ट्रपति श्री व्लादमीर पुतिन के प्रति प्रधानमंत्री जी ने आभार जताते हुए कहा कि यह संयुक्त उपक्रम उनके सहयोग से सम्भव हुआ। उन्होंने संयुक्त उपक्रम से जुड़े रूसी नागरिकों को भी बधाई दी।

प्रधानमंत्री जी ने कहा कि ‘मेड इन अमेठी’ ए0के0-203 राइफल आतंकियों व नक्सलियों का सामना करने में जवानों की मदद करेगी। यह फैक्ट्री देश के विकास तथा सुरक्षा को नया रास्ता देगी तथा यहां के नौजवानों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि यहां स्थापित आॅर्डनेन्स फैक्ट्री की पूर्ण क्षमता का कभी इस्तेमाल नहीं किया गया। वर्ष 2005 में सेना ने देश की सुरक्षा के लिए आधुनिक हथियारों की अपनी जरूरतों को तत्कालीन सरकार के सामने रखा था। इस फैक्ट्री का शिलान्यास वर्ष 2007 में किया गया और वर्ष 2010 में इस पर कार्य शुरू हुआ। किसी तरह वर्ष 2013 तक जैसे-तैसे भवन का निर्माण पूरा हुआ, किन्तु कार्य तब भी शुरू नहीं किया गया।

प्रधानमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार ने सेना को प्राथमिकता पर जरूरी सामग्री व उपकरण उपलब्ध कराने की पहल की। इसमें बुलेटप्रूफ जैकेट, राइफलें, होवित्जर तोप तथा आधुनिक लड़ाकू विमान शामिल हैं। अगले कुछ माह में पहला राफेल विमान भारत के आकाश पर होगा।

इसके पूर्व, अपने सम्बोधन में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने दुनिया के सामने नए भारत की तस्वीर प्रस्तुत की है। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रयागराज कुम्भ का सफल आयोजन किया गया। गंगा पूजन के माध्यम से प्रधानमंत्री जी ने कुम्भ का शुभारम्भ किया तथा कुम्भ के स्वच्छता कर्मियों के पांव पखारकर उनका सम्मान करने का अभूतपूर्व कार्य भी किया। प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से भारत में स्वच्छता आन्दोलन गरिमा का प्रतीक बना है। आस्था का सम्मान करते हुए प्रधानमंत्री जी ने प्रयागराज कुम्भ के अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए अक्षय वट के दर्शन की व्यवस्था सुलभ कराई।

प्रधानमंत्री जी की पहल पर केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत गरीबों के घर रोशन हो रहे हैं। इस योजना के तहत जनपद अमेठी में 68 हजार तथा रायबरेली में 78 हजार निःशुल्क बिजली कनेक्शन दिए गए हैं। ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना से उत्तर प्रदेश के 02 करोड़ 14 लाख लघु व सीमान्त किसान लाभान्वित होंगे। जनपद अमेठी के 73 हजार व रायबरेली के 01 लाख 24 हजार किसान इससे लाभान्वित हो चुके हैं। आयुष्मान भारत योजना का लाभ अमेठी के 01 लाख 36 हजार तथा रायबरेली के 02 लाख 27 हजार परिवारांे को मिला है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2014 के पूर्व उत्तर प्रदेश की गणना बीमारू राज्यों में होती थी। पिछली सरकारों ने उत्तर प्रदेश को गौरव नहीं प्रदान किया। आज हमारा राज्य तमाम क्षेत्रों में आगे बढ़ा है। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण व शहरी, स्वच्छ भारत मिशन तथा डी0बी0टी0 में राज्य प्रथम स्थान पर है। यह उपलब्धियां प्रधानमंत्री जी के प्रेरक नेतृत्व में मिली हैं। ऐसे नेतृत्व के चलते देश को महाशक्ति बनाने से दुनिया की कोई भी ताकत रोक नहीं सकती। उन्होंने कहा कि अमेठी की फैक्ट्री में निर्मित ए0के0-203 राइफल से लैस हमारी सेना के जवान दुश्मनों के मंसूबों को ध्वस्त कर देंगे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अमेठी का बाइपास तथा सलोन पाॅलीटेक्निक स्वीकृत हो गया है। इसके अलावा, यहां की आवश्यकताओं के अनुरूप विद्युत सबस्टेशन भी मंजूर हो गए हैं।

रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने बताया कि सेना का प्रत्येक सैनिक ए0के0-203 राइफल के माध्यम से अमेठी को याद करेगा। फैक्ट्री की उत्पादन क्षमता 7.5 लाख राइफल की होगी। तीन साल में शत-प्रतिशत तकनीक हस्तान्तरण के परिणामस्वरूप अमेठी में राइफल के कलपुर्जे निर्मित करने के लिए लघु उद्यमों की स्थापना भी होगी। इस अवसर पर रक्षा मंत्री ने इस उपक्रम के सम्बन्ध में रूस के राष्ट्रपति का सन्देश भी पढ़कर सुनाया।

Related Articles

Back to top button