देश-विदेश

प्रधानमंत्री ने परीक्षा पे चर्चा 2024 के दौरान छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से बातचीत की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) के 7वें संस्करण के दौरान नई दिल्ली के भारत मंडपम में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत की। उन्होंने इस अवसर पर प्रदर्शित कला और शिल्प प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। पीपीसी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केप्रयासों से शुरू की गई एक गतिविधि है जो छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और समाज को एकजुट कर एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देती है जहां प्रत्येक बच्चे की अद्वितीय व्यक्तित्व की सराहना की जा सके, उसे प्रोत्साहित किया जाए और खुद को पूरी तरह से व्यक्त करने की अनुमति दी जाए।

छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने प्रदर्शनी में छात्रों द्वारा बनाई गई रचनाओं का उल्लेख किया जहां उन्होंने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति जैसी आकांक्षाओं और अवधारणाओं को विभिन्न आकारों में व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि ये प्रदर्शित वस्तुएं दर्शातीहैं कि नई पीढ़ियां विभिन्न विषयों के बारे में क्या सोचती हैं और इन मुद्दों के लिए उनके पास क्या समाधान हैं।

अपनी बातचीत शुरू करते हुए, प्रधानमंत्री ने छात्रों को आयोजन स्थल यानी भारत मंडपम के महत्व को समझाया और उन्हें जी20 शिखर सम्मेलन के बारे में बताया जहां दुनिया के सभी प्रमुख नेता इकट्ठे हुए और दुनिया के भविष्य पर चर्चा की।

बाहरी दबाव और तनाव

ओमान के एक निजी सीबीएसई स्कूल के दानिया शाबू और दिल्ली मेंबुराड़ीस्थित सरकारी सर्वोदय बाल विद्यालयके मोहम्मद अर्शने छात्रों पर अतिरिक्त दबाव डालने वाली सांस्कृतिक और सामाजिक अपेक्षाओं जैसे बाहरी कारकों के समाधान का मुद्दा उठाया। प्रधानमंत्री ने कहा कि पीपीसी में सांस्कृतिक और सामाजिक अपेक्षाओं से संबंधित प्रश्न हमेशा उठते रहे हैं, भले ही यह 7वां संस्करण है। उन्होंने छात्रों पर बाहरी कारकों के अतिरिक्त दबाव के प्रभाव को कम करने में शिक्षकों की भूमिका पर प्रकाश डाला और यह भी बताया कि माता-पिता ने समय-समय पर इसका अनुभव किया है। उन्होंने खुद को दबाव से निपटने में सक्षम बनाने और जीवन के एक हिस्से के रूप में इसके लिए तैयारी करने का सुझाव दिया। प्रधानमंत्री ने छात्रों से एक अप्रत्याशित, असामान्य मौसम से दूसरे ऐसे अप्रत्याशित मौसम तक यात्रा करने का उदाहरण देकर उनसे स्वयं को असामान्य मौसम का मुकाबला करने के लिए मानसिक रूप से तैयार करने का आग्रह किया। उन्होंने तनाव के स्तर का आकलन करने और इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर आगे बढ़ने का भी सुझाव दिया ताकि छात्र की क्षमता इससे प्रभावित न हो। श्री मोदी ने छात्रों, परिवारों और शिक्षकों से एक व्यवस्थित सिद्धांत को लागू करने के बजाय प्रक्रिया विकसित करते हुए सामूहिक रूप से बाहरी तनाव के मुद्दे का समाधान करने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि छात्रों के परिवारों को ऐसे विभिन्न तरीकों पर चर्चा करनी चाहिए जोउनमें से प्रत्येक के लिए काम करें।

साथियों का दबाव और दोस्तों के बीच प्रतिस्पर्धा

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के गवर्नमेंट डिमॉन्सट्रेशन मल्टीपरपज स्कूल की भाग्य लक्ष्मी, गुजरात के जेएनवी पंचमहल की दृष्टि चौहान और केन्द्रीय विद्यालय, कालीकट, केरल की स्वाति दिलीप द्वारा उठाए गए साथियों के दबाव और दोस्तों के बीच प्रतिस्पर्धा के मुद्दे का समाधान करते हुए, प्रधानमंत्री ने प्रतिस्पर्धा के महत्व पर प्रकाश डाला। हालाँकि, उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि प्रतिस्पर्धा स्वस्थ होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि अक्सर अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा के बीज पारिवारों में बोए जाते हैं, जिससे भाई-बहनों के बीच विकृत प्रतिस्पर्धा पैदा होती है। प्रधानमंत्री मोदी ने अभिभावकों से कहा कि वे बच्चों के बीच तुलना से बचें। प्रधानमंत्री ने एक वीडियो का उदाहरण दिया जहां बच्चे स्वस्थ तरीके से प्रतिस्पर्धा करते हुए एक-दूसरे की मदद करने को प्राथमिकता देते हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना कोई शून्य-संचय खेल नहीं है। प्रतिस्पर्धा स्वयं से होती है क्योंकि किसी मित्र द्वारा अच्छा प्रदर्शन मैदान में उतरने से नहीं रोकता। प्रधानमंत्री ने कहा, यह प्रवृत्ति उन लोगों से मित्रता करने की प्रवृत्ति को जन्म दे सकती है जो प्रेरक मित्र नहीं होंगे। उन्होंने अभिभावकों से भी कहा कि वे अपने बच्चों की तुलना दूसरे बच्चों से न करें। उन्होंने उनसे यह भी कहा कि वे अपने बच्चों की उपलब्धि को अपना विजिटिंग कार्ड न बनाएं।प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों से अपने दोस्तों की सफलता पर खुशी मनाने को कहा। प्रधानमंत्री ने कहा, ”दोस्ती कोई लेन-देन वाली भावना नहीं है।”

छात्रों को प्रेरित करने में शिक्षकों की भूमिका

छात्रों को प्रेरित करने में शिक्षकों की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए, प्रधानमंत्री ने जेडपी हाई स्कूल, उप्पारापल्ली, आंध्र प्रदेश के संगीत शिक्षक श्री कोंडाकांची संपत राव और शिवसागर असम के शिक्षक बंटी मेडी के सवालों के जवाब दिए। प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि संगीत में उन छात्रों के तनाव को दूर करने की क्षमता है जो न केवल एक कक्षा के बल्कि पूरे स्कूल के हैं। श्री मोदी ने कक्षा के पहले दिन से लेकर परीक्षा के समय तक छात्र और शिक्षक के बीच जुड़ाव को धीरे-धीरे बढ़ाने पर जोर दिया और कहा कि इससे परीक्षा के दौरान तनाव पूरी तरह खत्म हो जाएगा। उन्होंने शिक्षकों से यह भी आग्रह किया कि वे पढ़ाए गए विषयों के आधार पर छात्रों से जुड़ने के बजाय उनके लिए अधिक सुलभ बनें। उन डॉक्टरों का उदाहरण देते हुए, जिनका अपने मरीजों के साथ व्यक्तिगत संबंध होता है, प्रधानमंत्री नेकहा कि ऐसा बंधन आधे इलाज के समान होता है। उन्होंने परिवारों के साथ व्यक्तिगत जुड़ाव विकसित करने और छात्र की उपलब्धियों की परिवार के सामने सराहना करने का भी सुझाव दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “शिक्षक नौकरी की भूमिका में नहीं हैं बल्कि वे छात्रों के जीवन को संवारने की जिम्मेदारी निभाते हैं।”

परीक्षा के तनाव से मुकाबला

प्रणवंदा विद्या मंदिर, पश्चिम त्रिपुरा की अद्रिता चक्रवर्ती, जवाहर नवोदय विद्यालय, बस्तर, छत्तीसगढ़ के छात्र शेख तैफुर रहमान और आदर्श विद्यालय, कटक, ओडिशा की छात्रा राज्यलक्ष्मी आचार्य ने प्रधानमंत्री से परीक्षा के तनाव से मुकाबला करने के बारे में पूछा। प्रधानमंत्री ने अभिभावकों के अति उत्साह या छात्रों की अत्यधिक नेकनीयती के कारण होने वाली गलतियों से बचने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि वे परीक्षा के दिन को नए कपड़ों, रीति-रिवाजों या स्टेशनरी के नाम पर बढ़ा-चढ़ाकर पेश न करें। उन्होंने छात्रों से अंतिम क्षण तक तैयारी न करने और शांत मानसिकता के साथ परीक्षा देने और किसी भी बाहरी विध्वंस से बचने के लिए कहा जो अवांछित तनाव का कारण बन सकता है। प्रधानमंत्री ने प्रश्न पत्र पढ़ने और उन्हें अंतिम समय में घबराहट से बचने के लिए समय आवंटित करने की योजना बनाने की सलाह दी।प्रधानमंत्री ने छात्रों को याद दिलाया कि अधिकांश परीक्षाएं अभी भी लिखित होती हैं और कंप्यूटर और फोन के कारण लिखने की आदत कम हो रही है। उन्होंने उनसे लिखने की आदत बनाए रखने को कहा। उन्होंने उनसे अपने पढ़ने/पढ़ने के समय का 50 प्रतिशत लिखने में समर्पित करने को कहा। उन्होंने कहा कि जब आप कुछ लिखते हैं तभी आप उसे सही मायने में समझते हैं। उन्होंने उनसे अन्य छात्रों की गति से नहीं घबराने को कहा।

स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना

परीक्षा की तैयारी और स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के बीच संतुलन बनाने का मुद्दा उठाते हुए, राजस्थान के सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र धीरज सुभाष, कारगिल, लद्दाख में पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय की छात्रा नजमा खातून और अभिषेक कुमार तिवारी तथा अरुणाचल प्रदेश में सरकारी उच्चतर माध्यमिकविद्यालय टोबी लहमे केएक शिक्षक ने प्रधानमंत्री से व्यायाम के साथ-साथ पढ़ाई करने के बारे में पूछा। प्रधानमंत्री ने शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल की आवश्यकता को दर्शाने के लिए मोबाइल फोन रिचार्ज करने की आवश्यकता का उल्लेख किया। उन्होंने संतुलित जीवनशैली बनाए रखने और हर चीज की अति से बचने को कहा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “स्वस्थ शरीर स्वस्थ दिमाग के लिए महत्वपूर्ण है।” उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए कुछ दिनचर्या की आवश्यकता होती है और धूप में समय बिताने तथा नियमित और पूरी नींद लेने के बारे में सवाल किया। उन्होंने बताया कि स्क्रीन टाइम जैसी आदतें आवश्यक नींद को ख़त्म कर रही हैं जिसे आधुनिक स्वास्थ्य विज्ञान बहुत महत्वपूर्ण मानता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने निजी जीवन में भी बिस्तर पर जाने के 30 सेकंड के भीतर गहरी नींद में जाने की व्यवस्था बना रखी है। उन्होंने कहा, “जागते समय पूरी तरह जागना और सोते समय गहरी नींद, एक संतुलन है जिसे हासिल किया जा सकता है।” पोषण के बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने संतुलित आहार पर जोर दिया। उन्होंने फिटनेस के लिए नियमित व्यायाम और शारीरिक कार्यों के महत्व पर भी जोर दिया।

करियर की प्रगति

केन्‍द्रीय विद्यालय, बैरकपुर, उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल की मधुमिता मलिक और हरियाणा के पानीपत में द मिलेनियम स्कूल की अदिति तंवर द्वारा उठाए गए एक मुद्दे, करियर की प्रगति पर जानकारी देते हुए, प्रधानमंत्री ने करियर के रास्ते में स्पष्टता प्राप्त करने और भ्रम और अनिर्णयसे बचने का सुझाव दिया। स्वच्छता और इसके पीछे प्रधानमंत्री के संकल्प का उदाहरण देते हुए पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि ‘स्वच्छता’देश में प्राथमिकता वाला क्षेत्र बनता जा रहा है। उन्होंने बताया कि भारत का बाजार पिछले 10 वर्षों में कला और संस्कृति क्षेत्र में 250 गुना बढ़ गया है। “अगर हममें क्षमता है तो हम किसी भी जगह अधिक ऊर्जावान हो सकते हैं”,प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों से खुद को कम न आंकने का आग्रह करते हुए कहा, “अगर हमारे पास क्षमता है, तो हम कुछ भी कर सकते हैं।” उन्होंने पूरे समर्पण के साथ आगे बढ़ने का भी सुझाव दिया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में, प्रधानमंत्री ने एक धारा से बंधे रहने के बजाय विभिन्न पाठ्यक्रमों को अपनाने के प्रावधानों पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस अवसर पर लगाई गई प्रदर्शनी में छात्रों की भागीदारी, कौशल और समर्पण की सराहना की और जोर देकर कहा कि सरकारी योजनाओं को पहुंचाने के लिए उनके द्वारा किया गया कार्य भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय की तुलना में काफी बेहतर है। प्रधानमंत्री मोदी ने एक रेस्तरां में खाना ऑर्डर करने का उदाहरण देते हुए कहा, “भ्रम को खत्म करने के लिए हमें निर्णायक होना चाहिए”, जहां किसी को यह तय करना होता है कि क्या खाना है। उन्होंने लिए जाने वाले निर्णयों की सकारात्मकता और नकारात्मकता का मूल्यांकन करने का भी सुझाव दिया।

माता-पिता की भूमिका

दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुईं पुदुचेरी गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा दीपाश्री ने प्रधानमंत्री से माता-पिता की भूमिका के बारे में पूछा और छात्र कैसे विश्वास बना सकते हैं। प्रधानमंत्री ने परिवारों में विश्वास की कमी को छुआ और माता-पिता और शिक्षकों से इस गंभीर मुद्दे से निपटने को कहा। उन्होंने कहा कि यह कमी अचानक नहीं है बल्कि एक लंबी प्रक्रिया का परिणाम है और इसके लिए सभी के आचरण के गहन आत्म-विश्लेषण की आवश्यकता है, चाहे वह शिक्षक हों, माता-पिता हों या छात्र हों। उन्होंने कहा, ईमानदार संवाद विश्वास की कमी की संभावना को कम कर सकता है। विद्यार्थियों को अपने व्यवहार में सच्चा एवं ईमानदार रहना चाहिए। इसी तरह माता-पिता को भी अपने बच्चों पर संदेह की बजाय विश्वास करना चाहिए। विश्वास की कमी से बनी दूरी बच्चों को डिप्रेशन में धकेल सकती है। प्रधानमंत्री ने शिक्षकों से छात्रों के साथ संवाद के रास्ते खुले रखने और पक्षपात से बचने को कहा। उन्होंने एक प्रयोग के लिए कहा और दोस्तों के परिवारों से नियमित रूप से मुलाकात करने और सकारात्मक चीजों पर चर्चा करने का अनुरोध किया जिससे बच्चों को मदद मिल सके।

प्रौद्योगिकी का दखल

पुणे, महाराष्ट्र के एक अभिभावक चंद्रेश जैन ने छात्रों के जीवन में प्रौद्योगिकी के दखल का मुद्दा उठाया और झारखंड के रामगढ़ की एक अभिभावक कुमारी पूजा श्रीवास्तव ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की प्रचुरता के साथ पढ़ाई करने के बारे में सवाल किया। टीआर डीएवी स्कूल, कांगू, हमीरपुर, हिमाचल प्रदेश के छात्र अभिनव राणा ने परीक्षा के तनाव से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए छात्रों कोशिक्षित करने और प्रोत्साहित करने के मुद्दे के साथ-साथ अध्ययन के साधन के रूप में मोबाइल प्रौद्योगिकी के लाभों का उपयोग करने का मुद्दा उठाया।प्रधानमंत्री ने कहा, “किसी भी चीज़ की अति बुरी होती है”, अत्यधिक मोबाइल फोन के उपयोग की तुलना घर के बने भोजन के साथ करते हुए, जिसे अधिक मात्रा में लेने पर पेट की समस्याएं और अन्य समस्याएं हो सकती हैं, भले ही यह पोषक तत्वों से भरपूर हो। उन्होंने निर्णय-आधारित फैसले लेने की सहायता से प्रौद्योगिकी और मोबाइल फोन के प्रभावी उपयोग पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने निजता और गोपनीयता के विषय की ओर इशारा करते हुए कहा, “प्रत्येक माता-पिता को इस मुद्दे का सामना करना पड़ता है”। उन्होंने परिवार में नियमों और विनियमों का एक सेट बनाने पर जोर दिया और रात के खाने के दौरान कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट न रखने और घर में नो गैजेट जोन बनाने का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने कहा, “आज की दुनिया में कोई भी प्रौद्योगिकी से भाग नहीं सकता।” उन्होंने कहा कि इसे बोझ नहीं समझना चाहिए बल्कि इसका प्रभावी उपयोग सीखना अनिवार्य है। प्रधानमंत्री ने छात्रों को अपने माता-पिता को प्रौद्योगिकी को एक शैक्षिक संसाधन होने के बारे में शिक्षित करने का सुझाव दिया और पारदर्शिता स्थापित करने के लिए अपने घरों में प्रत्येक मोबाइल फोन के पासकोड को प्रत्येक सदस्य के साथ साझा करने की भी सिफारिश की। उन्होंने कहा, “इससे बहुत सारी बुराइयों को रोका जा सकेगा।” प्रधानमंत्री मोदी ने समर्पित मोबाइल एप्लिकेशन और टूल के उपयोग के साथ स्क्रीन टाइम की निगरानी पर भी बात की। उन्होंने कक्षा में छात्रों को मोबाइल फोन की संसाधनशीलता के बारे में शिक्षित करने का भी सुझाव दिया।

प्रधानमंत्री तनाव से कैसे निपटते हैं और सकारात्मक रहते हैं?

मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल, चेन्नई, तमिलनाडु के छात्र एम वागेश ने प्रधानमंत्री से पूछा कि वह प्रधानमंत्री के पद पर दबाव और तनाव से कैसे निपटते हैं। डायनेस्टी मॉडर्न गुरुकुल एकेडमी, उधमसिंह नगर, उत्तराखंड की छात्रा स्नेहा त्यागी ने प्रधानमंत्री से पूछा, “हम आपकी तरह सकारात्मक कैसे हो सकते हैं?”प्रधानमंत्री ने कहा कि यह जानकर अच्छा लगा कि बच्चे प्रधानमंत्री के पद के दबावों को जानते हैं।उन्होंने कहा कि हर किसी को अप्रत्याशित परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। प्रधानमंत्री ने कहा, कोई भी उनसे बचकर प्रतिक्रिया कर सकता है, ऐसे लोग जीवन में बहुत कुछ हासिल नहीं कर पाते हैं। “मेरा दृष्टिकोण जो मुझे उपयोगी लगा वह यह है कि ‘मैं हर चुनौती को चुनौती देता हूं’। मैं चुनौती के निकलने का निष्क्रिय रूप से इंतजार नहीं करता। इसके कारण मुझे हर समय कुछ नया सीखने का मौका मिलता है।’नई परिस्थितियों से निपटना मुझे समृद्ध बनाता है।” उन्होंने आगे कहा, ”मेरा सबसे बड़ा विश्वास ये है कि मेरे साथ 140 करोड़ देशवासी हैं। यदि 100 मिलियन चुनौतियाँ हैं, तो अरबों समाधान भी हैं। मैं खुद को कभी अकेला नहीं पाता हूं और सब कुछ मुझ पर है, मैं हमेशा अपने देश और देशवासियों की क्षमताओं से अवगत रहता हूं। यह मेरी सोच का मूल आधार है।”उन्होंने कहा कि हालांकि उन्हें सबसे आगे रहना होगा और गलतियां भी उनकी होंगी लेकिन देश की क्षमताएं ताकत देती हैं। उन्होंने कहा, “जितना मैं अपने देशवासियों की क्षमताएं बढ़ाता हूं, चुनौतियों को चुनौती देने की मेरी क्षमता बढ़ती है।” प्रधानमंत्री ने गरीबी के मुद्दे का उदाहरण देते हुए कहा कि जब गरीब खुद गरीबी हटाने की ठान लेंगे तो कविता चली जाएगी।प्रधानमंत्री ने कहा,“उन्हें पक्का घर, शौचालय, शिक्षा, आयुष्मान, पाइप से पानी जैसे सपने देखने के साधन देना मेरी ज़िम्मेदारी है। एक बार जब वह दैनिक अपमान से मुक्त हो जाएंगे, तो वह गरीबी उन्मूलन के प्रति आश्वस्त हो जाएंगे”।उन्होंने कहा कि उनके 10 साल के कार्यकाल में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आये।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने कहा कि व्यक्ति को चीजों को प्राथमिकता देने का ज्ञान होना चाहिए। यह अनुभव और हर चीज़ का विश्लेषण करने के साथ आता है। उन्होंने यह भी कहा कि वह अपनी गलतियों को सबक मानते हैं।

उन्होंने कोविड महामारी का उदाहरण दिया और कहा कि बेकार बैठने के बजाय उन्होंने लोगों को एकजुट करने के लिए दीया या ‘थाली’बजाने जैसे कार्यों के माध्यम से उनकी सामूहिक ताकत बढ़ाने का विकल्प चुना। इसी तरह, खेल की सफलता और सही रणनीति, दिशा और नेतृत्व का जश्न मनाने के परिणामस्वरूप अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में बड़े पैमाने पर पदक प्राप्त हुए हैं।

उन्होंने कहा कि उचित शासन के लिए भी नीचे से ऊपर तक उत्तम सूचना की व्यवस्था और ऊपर से नीचे तक उत्तम मार्गदर्शन की व्यवस्था होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने जीवन में निराश न होने पर जोर दिया और कहा कि एक बार निर्णय लेने के बाद केवल सकारात्मकता ही बचती है। प्रधानमंत्री ने कहा, ”मैंने अपने जीवन में निराशा के सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दी हैं।”उन्होंने कहा कि जब कुछ करने का संकल्प मजबूत हो तो निर्णय लेना आसान हो जाता है। उन्होंने कहा, “जब स्वार्थ का कोई मकसद नहीं होता तो निर्णय में कभी भ्रम नहीं होता।” प्रधानमंत्री ने वर्तमान पीढ़ी के जीवन को आसान बनाने पर जोर देते हुए विश्वास जताया कि आज की पीढ़ी को अपने माता-पिता द्वारा झेली जाने वाली कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। प्रधानमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि सरकार एक ऐसा राष्ट्र बनाने का प्रयास कर रही है जहां न केवल वर्तमान बल्कि आने वाली पीढ़ियों को चमकने और अपनी क्षमता दिखाने का मौका मिले। यह पूरे राष्ट्र का सामूहिक संकल्प होना चाहिए। सकारात्मक सोच की शक्ति पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सबसे नकारात्मक परिस्थितियों में भी सकारात्मक परिणाम देखने की ताकत देती है। प्रधानमंत्री ने सभी छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए अपनी बातचीत समाप्त की और उन्हें अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए शुभकामनाएं दीं।

इस अवसर पर अन्य लोगों के अलावा केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button