देश-विदेश

बिहार में स्टूडेंट्स के लिए विशेष ट्रेनें चलाएगा रेलवे

मुंबई के बाद अब रेलवे बिहार में नीट और जेईई की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स की मदद करेगा. रेलवे ने स्टूडेंट्स को परीक्षा वाले दिन मुंबई में विशेष उपनगरीय सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति देने के एक दिन बाद बिहार में इन परीक्षाओं में शामिल होने वालों की सुविधा के लिए दो से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह सुविधा नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को भी दी जाएगी. मंत्री ने ट्वीट किया, ‘भारतीय रेलवे ने बिहार में जेईई मेन्स, नीट और एनडीए में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए दो से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी एमईएमयू/डीईएमयू स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.’

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 13 सितम्बर को होगी जबकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन एक से छह सितम्बर तक आयोजित करने की योजना बनायी गई है. कॉमन एनडीए 2020 परीक्षा छह सितम्बर को निर्धारित है.

करीब 8.58 लाख विद्यार्थियों ने जेईई मुख्य के लिए तथा 15.97 लाख विद्यार्थियों ने नीट के लिए पंजीकरण कराया है. कोरोना वायरस महामारी के चलते ये परीक्षाएं दो बार टाली जा चुकी हैं. गौरतलब है कि नीट और जी की परीक्षाओं को लेकर देशभर में विरोध हो रहा है. सोशल मीडिया पर इस परीक्षा को टाले जाने के लिए कई दिनों से हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं.

छात्रों ने यात्रा करने को लेकर चिंता जाहिर की
कोरोना वायरस जोखिम के बीच छात्रों ने यात्रा करने को लेकर सोशल मीडिया पर चिंता जाहिर की थी. कई छात्र ऐसे भी हैं जो लॉकडाउन के बाद अलग-अलग शहरों को चले गए और अब वह अपने परीक्षा केंद्रों से काफी दूर हैं. News18

Related Articles

Back to top button