उत्तर प्रदेश

विगत 02 माहों में लगभग 1 लाख 62 हजार नये परिवारों को राशनकार्ड जारी किये गये

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों के क्रम में खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री श्री सतीश चन्द्र शर्मा ने धान खरीद के लम्बित भुगतान को शीघ्र कराये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने वर्तमान में चल रही गेहूँ खरीद की प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद में तेजी लायी जाये। उन्होंने समीक्षा के दौरान लम्बित आई०जी०आर०एस० सन्दर्भों, मा० जनप्रतिनिधियों द्वारा की गयी शिकायतों का तत्परता से गुणवत्तापरक निस्तारण करने के निर्देश दिये गये। श्री शर्मा आज अपने बापू भवन स्थित कार्यालय कक्ष में खाद्य एवं रसद विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे।
उन्हांेने मा० मुख्यमंत्री जी के समक्ष किये गये प्रस्तुतीकरण में 100 दिन, 06 माह 02 वर्ष एवं 05 वर्ष की संकल्पित योजनाओं की समीक्षा की तथा निर्धारित समयान्तर्गत पूर्ण किये जाने की अपेक्षा की। उन्हांेने सिंगल स्टेज डोरस्टेप डिलिवरी को निर्धारित समयान्तर्गत तत्परता से पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। इसी प्रकार नेफेड द्वारा आपूर्तित चना, नमक एवं खाद्य तेल की आपूर्ति समय से सुनिश्चित कराते हुए निर्धारित वितरण रोस्टर का पर्याप्त प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
खाद्य एवं रसद राज्य मंत्री ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अन्तर्गत छूटे हुए पात्र लाभार्थियों को अभियान चलाकर आच्छादित करने के निर्देश दिये। विगत 02 माहों में लगभग 1 लाख 62 हजार नये परिवारों को राशनकार्ड जारी किये गये। उनके द्वारा फील्ड स्तरीय अधिकारियों को नियमित रूप से जाँच करने के निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित करने की अपेक्षा की गयी। उन्होंने कहा निरीक्षण के उपरान्त  कृत कार्यवाही की समीक्षा भी की जाय।
श्री शर्मा ने विभागीय कार्यवाही तथा सेवानैवृत्तिक देयों एवं चिकित्सा प्रतिपूर्ति के प्रकरणों की भी नियमित समीक्षा शासन एवं खाद्यायुक्त कार्यालय द्वारा किये जाने की अपेक्षा की। अन्त में कृषकों की उपज का समुचित लाभ दिलाने तथा राशनकार्ड धारकों को उन्हें अनुमन्य वस्तुओं नियमानुसार प्राथमिकता पर उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गयी।
बैठक में खाद्यायुक्त श्री सौरभ बाबू, विशेष सचिव, खाद्य एवं रसद, समस्त अपर आयुक्त एवं वित्त नियंत्रक द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Related Articles

Back to top button