देश-विदेश

स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा जारी करना राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन को महत्वपूर्ण प्रोत्साहन है- धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा (एनसीएफ-एसई) जारी की। यह रूपरेखा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन की दिशा में एक महत्वपूर्ण और परिवर्तनकारी कदम है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री महोदय ने आज राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा निरीक्षण समिति और राष्ट्रीय पाठ्यक्रम और शिक्षण-प्रशिक्षण सामग्री समिति की पहली संयुक्त कार्यशाला को संबोधित किया। स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा (एनसीएफ-एसई) का विकास 21वीं सदी की आवश्यकताओं और भारतीय ज्ञान प्रणाली के लोकाचार के साथ शिक्षा को संरेखित करने की दृष्टि से निर्देशित था। प्रोफेसर के. कस्तूरीरंगन के नेतृत्व में, स्कूली शिक्षा के 5+3+3+4 प्रारूप पर बल देते हुए, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप पाठ्यक्रम बनाने के लिए एक संचालन समिति का गठन किया गया था। यह रूपरेखा प्रारंभिक स्तर से लेकर माध्यमिक स्तर तक की संपूर्ण शैक्षिक प्रणाली को संबोधित करती है। रूपरेखा बहु-विषयक शिक्षा, मूल्यों का पोषण, रचनात्मक शिक्षाशास्त्र को प्रोत्साहन देने और विद्यार्थियों को व्यावहारिक समस्या-समाधान के लिए तैयार करने का परिचय देती है।

इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि दुनिया को भारत से बहुत आशाएं हैं। उन्होंने कहा कि अपनी वैश्विक जिम्मेदारियों को निभाने के लिए, हमें प्रौद्योगिकी-संचालित शैक्षिक प्रणाली विकसित करनी होगी जो भारत के साथ-साथ विश्व समुदाय की अपेक्षाओं को पूरा करे। उन्होंने समग्र, समसामयिक और भारतीय मूल के शैक्षिक परिदृश्य को आकार देने में ढांचे की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने आगे कहा कि यह स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा जारी होने के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन को एक महत्वपूर्ण प्रोत्साहन है और अगले शैक्षणिक वर्ष से नई पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि कक्षा 3 से 12 की पाठ्य पुस्तकों को 21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया जाएगा, जिससे वे मौलिक और भविष्य के अनुरूप होंगी।

स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा (एनसीएफ-एसई) की व्यापक प्रकृति यह सुनिश्चित करती है कि इसमें स्कूली शिक्षा के सभी चरण शामिल हों। यह सीखने के स्पष्ट मानक और दक्षताएँ निर्धारित करता है, जिससे शिक्षकों को आलोचनात्मक सोच, रचनात्मकता और वास्तविक समझ को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। यह ढांचा शिक्षकों को सशक्त बनाता है, आकर्षक शिक्षाशास्त्र को प्रोत्साहित करता है और स्कूल संस्कृति और मूल्यों के महत्व पर बल देता है।

कला शिक्षा, शारीरिक शिक्षा और कल्याण, पर्यावरण शिक्षा और व्यावसायिक शिक्षा को स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा (एनसीएफ-एसई) के अंतर्गत पुनर्जीवित किया गया है। बहुभाषावाद, गणित में वैचारिक समझ और वैज्ञानिक अन्वेषण की क्षमताओं पर भी नए सिरे से ध्यान दिया जाता है। पाठ्यक्रम का अंतःविषय दृष्टिकोण विद्यार्थियों को व्यक्तियों, समाज और पर्यावरण के बीच संबंधों का अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (एनसीएफ-एसई) राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 (एनईपी-2020) द्वारा प्रस्तावित स्कूली शिक्षा के 5+3+3+4 प्रारूप के लिए पाठ्यक्रम की रूपरेखा है। इसने इस चार-चरणीय स्कूल स्वरूप का जवाब देने के लिए स्कूल शिक्षा के लिए एक नया और व्यापक राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचा (एनसीएफ-एसई) तैयार करने की भी सिफारिश की। सभी चार चरणों- मूलभूत चरण, प्रारंभिक चरण, मध्य चरण और माध्यमिक चरण – के लिए संपूर्ण पाठ्यक्रम रूपरेखा जारी की गई। इससे सम्बंधित कुछ प्रमुख बिंदु:

  • स्कूली शिक्षा के सभी 4 चरणों को शामिल करने वाला व्यापक पाठ्यक्रम रूपरेखा। स्कूल शिक्षा के लिए एक नया और व्यापक राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचा (एनसीएफ-एसई) स्कूली शिक्षा के सभी चार चरणों को व्यापक रूप से शामिल करता है। एनसीएफ-एसई ने सीखने के मानकों और प्रशिक्षण के मानकों को प्राप्त करने के लिए सामग्री, शिक्षाशास्त्र और मूल्यांकन के चयन के सिद्धांतों को स्पष्ट किया है।
  • देश में शिक्षा के व्यवहार में वास्तविक सुधार लाना। एनसीएफ-एसई को बुनियादी स्तर पर व्यवहार में वास्तविक बदलाव को सक्षम करने और मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एनसीएफ-एसई ने पाठ्यचर्या और सिलेबस डेवलपर्स सहित स्कूली शिक्षा में सभी हितधारकों से संवाद करने के लिए सचेत और जानबूझकर प्रयास किया है, ताकि यह व्यावहारिक परिस्थितियों में उपयोग योग्य हो। शिक्षक और अभिभावक समुदाय एनसीएफ-एसई के आधार पर विकसित पाठ्यक्रम के इरादे को भी समझ सकते हैं।
  • स्पष्टविशिष्ट और कठोर प्रवाहडाउन के साथ सीखने के मानक। यह सभी स्कूल विषयों के लिए विशिष्ट शिक्षण मानकों को स्पष्ट करता है जो स्कूल प्रणाली में सभी हितधारकों, विशेषकर शिक्षकों के लिए कार्रवाई के लिए स्पष्ट दिशा देता है। सीखने के मानकों ने प्रत्येक स्कूल विषय के लिए प्रत्येक चरण के अंत में हासिल की जाने वाली विशिष्ट दक्षताओं को परिभाषित किया है। स्कूली शिक्षा के व्यापक उद्देश्यों से लेकर प्रत्येक विषय के विशिष्ट पाठ्यक्रम संबंधी लक्ष्यों तक पाठ्यचर्या तर्क का एक स्पष्ट, विशिष्ट और कठोर प्रवाह होता है, जिसके परिणामस्वरूप उस विषय में एक विशिष्ट चरण के लिए पाठ्यक्रम संबंधी लक्ष्य और दक्षताएँ उत्पन्न होती हैं।
  • ज्ञानक्षमताओं और मूल्यों का विकास। पाठ्यक्रम वास्तविक समझ, आलोचनात्मक सोच और रचनात्मकता जैसी मौलिक क्षमताओं और संवैधानिक और मानवीय मूल्यों के साथ ज्ञान के विकास पर केंद्रित है।
  • शिक्षकों और स्कूलों को सशक्त बनाना। एनसीएफ-एसई को शिक्षकों और स्कूलों को उनकी रचनात्मक और बढ़ी हुई सहभागिता के पूर्ण विकास के लिए सक्षम और सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • आकर्षक और प्रभावी शिक्षाशास्त्र। यह खेल-आधारित, गतिविधि-आधारित, पूछताछ-आधारित, संवाद आधारित और बहुत कुछ आयु और संदर्भ के अनुरूप शिक्षाशास्त्र की संपूर्ण श्रृंखला को सक्षम बनाता है। इसमें पाठ्यपुस्तकों सहित प्रभावी, व्यापक रूप से उपलब्ध और अत्यधिक आकर्षक शिक्षण-प्रशिक्षण-सामग्री का भी उपयोग किया जाएगा।
  • परीक्षा सहित मूल्यांकन में परिवर्तन। वास्तविक सीखने को सक्षम करने और बोर्ड परीक्षाओं सहित तनाव को कम करने के लिए सभी स्तरों पर मूल्यांकन और परीक्षाओं में बदलाव किया जाएगा।
  • विद्यालय संस्कृति का महत्व। स्कूल की संस्कृति और प्रथाओं को पाठ्यक्रम के एक अभिन्न और महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में विकसित किया जाना है।
  • भारत में निहित। पाठ्यक्रम भारत में निहित है और शिक्षा पर भारतीय ज्ञान और विचार की संपदा से प्रेरित है। प्राचीन से समकालीन समय तक भारतीयों द्वारा विभिन्न विषयों में ज्ञान में योगदान को सभी स्कूली विषयों के पाठ्यक्रम लक्ष्यों में एकीकृत किया गया है।
  • बहुविषयक शिक्षा। एक एकीकृत और समग्र परिप्रेक्ष्य और सीखने को विकसित करने के लिए सभी बच्चों को बहु-विषयक शिक्षा से गुजरना होगा।
  • समानता और समावेशन। एनसीएफ-एसई को सामग्री और शिक्षाशास्त्र से लेकर स्कूल संस्कृति और प्रथाओं तक इसके सभी पहलुओं में समानता और समावेश सुनिश्चित करने के सिद्धांतों द्वारा सूचित किया जाता है।
  • कलाऔर शारीरिक शिक्षा तथा कल्याण पर नए सिरे से जोर दिया गया। कला शिक्षा और शारीरिक शिक्षा और कल्याण के स्कूली विषयों को प्राप्त किए जाने वाले विशिष्ट शिक्षण मानकों को परिभाषित करके और स्कूल समय सारिणी में समय आवंटन की सिफारिश करके पाठ्यक्रम में नए सिरे से जोर दिया गया है। कला शिक्षा में दृश्य कला और प्रदर्शन कला दोनों शामिल हैं और इसमें कलाकृति बनाने, उसके बारे में सोचने और उसकी सराहना करने पर समान जोर दिया गया है। शारीरिक शिक्षा और कल्याण खेल और योग जैसी प्रथाओं के माध्यम से मन-शरीर की भलाई और पारंपरिक भारतीय खेलों और खेलों को पाठ्यक्रम में शामिल करने पर विचार करता है।
  • पर्यावरण शिक्षा। आज की दुनिया में जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता का नुकसान और प्रदूषण की तिहरी चुनौती और पर्यावरण जागरूकता और स्थिरता की गंभीरता का जवाब देते हुए, स्कूली शिक्षा के सभी चरणों में पर्यावरण शिक्षा पर जोर दिया जाता है, जिसका समापन माध्यमिक चरण में अध्ययन के एक अलग क्षेत्र में होता है।
  • व्यावसायिक शिक्षा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 ने व्यावसायिक शिक्षा को स्कूली शिक्षा का एक अभिन्न अंग बनाने के लिए मजबूत सिफारिशें की हैं और एनसीएफ-एसई ने स्कूली शिक्षा के सभी चरणों के लिए व्यावसायिक शिक्षा के लिए विशिष्ट शिक्षण मानकों, सामग्री, शिक्षाशास्त्र और मूल्यांकन को शामिल किया है। पाठ्यक्रम कार्य के तीन अलग-अलग रूपों में संलग्नता- जीवन रूपों (कृषि, पशुपालन) के साथ काम, सामग्री और मशीनों के साथ काम, और मानव सेवाओं में काम का प्रस्ताव करता है।
  • बहुभाषावाद और भारतीय भाषाएँ। एनसीएफ-एसई ने बहुभाषावाद और भारत की मूल भाषाओं को सीखने पर आवश्यक जोर दिया है। भारत की समृद्ध बहुभाषी विरासत को देखते हुए, यह अपेक्षा करता है कि सभी विद्यार्थी कम से कम तीन भाषाओं में पारंगत हों, जिनमें से कम से कम दो भारत की मूल भाषाएँ हों। यह अपेक्षा करता है कि विद्यार्थी इनमें से कम से कम एक भारतीय भाषा में भाषाई क्षमता का “साहित्यिक स्तर” हासिल करें।
  • गणित में वैचारिक समझ और प्रक्रियात्मक प्रवाह। गणित और गणनात्मक सोच के स्कूल विषय में प्रक्रियात्मक प्रवाह के साथ-साथ वैचारिक समझ पर जोर दिया जाता है – जिसका लक्ष्य गणित की सुंदरता और सार्वभौमिकता की सराहना करना और विषय के डर को कम करना है। समस्या समाधान, गणितीय सोच, कोडिंग और संचार जैसे उच्च क्रम के पाठ्यचर्या संबंधी लक्ष्यों को उचित महत्व दिया जाता है।
  • वैज्ञानिक जाँच की क्षमताएँ। विज्ञान शिक्षा जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी और पृथ्वी विज्ञान जैसे विषयों में विज्ञान के मौलिक सिद्धांतों, कानूनों और वैचारिक संरचनाओं का ज्ञान प्राप्त करने के साथ-साथ वैज्ञानिक जांच के लिए क्षमताओं के विकास पर जोर देती है।
  • विषयों के माध्यम से सामाजिक विज्ञान की अंतःविषय समझ। सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम विद्यार्थियों से अपेक्षा करता है कि वे व्यवस्थित रूप से मानव समाजों का अध्ययन करें और व्यक्तियों, समाज, प्राकृतिक पर्यावरण, सामाजिक संस्थानों और संगठनों के बीच संबंधों का पता लगाएं। इसका अध्ययन मध्य चरण में अंतःविषय तरीके से विषयों के माध्यम से किया जाना है और माध्यमिक चरण में अनुशासनात्मक गहराई विकसित करना है।
  • माध्यमिक चरण में लचीलापन और विकल्प। विद्यार्थियों को अधिक लचीलापन और विकल्प प्रदान करने के लिए माध्यमिक चरण को महत्वपूर्ण रूप से नया रूप दिया गया है। शैक्षणिक और व्यावसायिक विषयों या विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, कला और शारीरिक शिक्षा के बीच कोई कठोर अलगाव नहीं है। विद्यार्थी अपने स्कूल छोड़ने के प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए विषयों के दिलचस्प संयोजन चुन सकते हैं।
  • अध्ययन के अंतःविषय क्षेत्र। अध्ययन के अंतःविषय क्षेत्रों को माध्यमिक चरण में अध्ययन के एक अलग विषय के रूप में प्रस्तुत किया गया है। इस विषय में, विद्यार्थी नैतिकता और नैतिक चिंताओं सहित कई विषयों के ज्ञान का उपयोग करके समकालीन चुनौतियों के बारे में तर्क करने की क्षमता विकसित करते हैं। उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे इन क्षमताओं का उपयोग पर्यावरणीय गिरावट की चिंताओं को समझने और प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया देने के लिए करें जिसमें जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता हानि शामिल है।

एनसीएफएसई को पांच भागों में व्यवस्थित किया गया है।

  • भाग ए स्कूली शिक्षा के व्यापक उद्देश्यों और इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक वांछनीय मूल्यों और स्वभाव, क्षमताओं और कौशल और ज्ञान को स्पष्ट करता है। यह सामग्री चयन, शिक्षाशास्त्र और मूल्यांकन के लिए सिद्धांतों और दृष्टिकोणों को भी निर्धारित करता है और स्कूली शिक्षा के चार चरणों के लिए औचित्य और डिजाइन सिद्धांत देता है।
  • भाग बी एनसीएफ-एसई के कुछ महत्वपूर्ण क्रॉस-कटिंग विषयों पर केंद्रित है, जैसे, भारत में जड़ें जमाना, मूल्यों के लिए शिक्षा, पर्यावरण के बारे में सीखना और देखभाल करना, समावेशी शिक्षा, मार्गदर्शन और परामर्श, और शैक्षिक प्रौद्योगिकी का उपयोग।
  • भाग सी में प्रत्येक स्कूल विषय के लिए अलग-अलग अध्याय हैं। इनमें से प्रत्येक अध्याय में स्कूली शिक्षा के सभी प्रासंगिक चरणों के लिए परिभाषित शिक्षण मानक हैं, साथ ही उस विषय के लिए उपयुक्त सामग्री चयन, शिक्षाशास्त्र और मूल्यांकन के लिए विशिष्ट दिशानिर्देश भी हैं। इस भाग में मूलभूत स्तर पर एक अध्याय और कक्षा 11 और 12 में डिजाइन और विषयों की श्रृंखला पर एक अध्याय भी है।
  • भाग डी स्कूल की संस्कृति और प्रक्रियाओं को संभालता है जो सकारात्मक सीखने के माहौल को सक्षम बनाता है और वांछनीय मूल्यों और स्वभावों को विकसित करता है।
  • अंतिम भाग, भाग ई, स्कूली शिक्षा के समग्र ईको-सिस्टम की आवश्यकताओं को रेखांकित करता है जो एनसीएफ-एसई के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा। इसमें शिक्षक क्षमताओं और सेवा शर्तों, भौतिक बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं और समुदाय और परिवार की भूमिका के पहलू शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button