उत्तर प्रदेश

69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा की आन्सर की जारी, इसी आधार पर जारी होगा रिजल्ट

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में शुरू हुई बेसिक शिक्षा परिषद की 69000 सहायक अध्यापक भर्ती आखिरकार अब आगे बढेगी और आज उसी दिशा में इस भर्ती के तहत आन्सर की जारी कर दी गयी है। आन्सर की बेसिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गयी है। जानकारी देते हुये परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि तीन प्रश्नों पर शिकायतों के बाद उसका निस्तारण कमेटी ने किया है। तीनों प्रश्नों को डिलीट करने की सिफारिश को मान लिया गया है और तीनों गलत प्रश्न हटा दिये जायेंगे। यानि अभी तक जो परिणाम 150 प्रश्नों के सापेक्ष आना था वह अब 147 प्रश्नों के सापेक्ष आयेगा। उत्तर के साथ अंतिम उत्तर कुंजी आज वेबसाइट पर जारी कर दी गयी है। जाहिर है कि इसी आन्सर की के आधार पर ही अब इस भर्ती का रिजल्ट भी जारी किया जायेगा।

एक हफ्ते में रिजल्ट

हाईकोर्ट से मामला सुलझ जाने के बाद 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट अब जारी किया जायेगा। इस बावत राज्य सरकार ने अपनी ओर से आदेश जारी कर दिया है और बेसिक शिक्षा परिषद को एक सप्ताह से में रिजल्ट जारी करने को कहा है। फिलहाल अब रिजल्ट पर तेजी से काम किया जा रहा है। ताकि समय सीमा में रिजल्ट जारी कर दिया जाये।

क्या रहेगी कटऑफ

69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का परिणाम अब निर्धारित कटऑफ के अनुरूप होगा। हाईकोर्ट के आदेश के अनुक्रम में सामान्य वर्ग के लिए 65% कटऑफ होगी। यानि 150 में से 97 अंक पाने वाले पास हो जायेंगे। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए कटऑफ 60 प्रतिशत होगी। यानि 150 में से 90 अंक पाने वाले पास हो जायेंगे।

यहां देखें आन्सर की

आन्सर की देखने के लिये आप सबसे पहले बेसिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें। यहां मुख्य पेज पर ही लिंक जारी किया गया है। इस लिंक पर और पीडीएफ फाइल को डानलोड कर लें। इसके बार आप अपनी प्रश्न सीरीज से आन्सर की का मिलान कर लें।

लिंक – http://atrexam.upsdc.gov.in/main.aspx?utm_source=DH-MoreFromPub&utm_medium=DH-app&utm_campaign=DH

source: oneindia

Related Articles

Back to top button