Friday , September 25 2020

कैम्प कार्यालय में ऊधम सिंह नगर, चम्पावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़ के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुएः मण्डलायुक्त राजीव रौतेला

हल्द्वानी: मण्डलायुक्त श्री राजीव रौतेला ने कैम्प कार्यालय में जनपद ऊधम सिंह नगर, चम्पावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़ के विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने मौजूद जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टीनेशन के अन्तर्गत अपने जनपदों में कुमाऊॅ मण्डल विकास निगम को कार्यदायी संस्था बनाते हुए उसके माध्यम से प्रोजेक्ट शासन को भिजवाना सुनिश्चित करें। जिस पर जिलाधिकारी बागेश्वर रंजना राजगुरू ने बताया कि 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टीनेशन योजना के अन्तर्गत जोलकाण्डे क्षेत्र को विकसित किया जा रहा है, जहाॅ से हिमालय का विहंग दृश्य दिखाई देता है, वहाॅ पर व्यू प्वाइंट, हाॅट्स के साथ ही एडवेंचर गतिविधियाॅ विकसित की जायेगी, जिस पर आयुक्त ने निर्देश दिए कि कुमाऊॅ मण्डल विकास निगम के माध्यम से सर्वे कराकर डीपीआर शीघ्र शासन को भेजी जाये। जिलाधिकारी चम्पावत एसएन पाण्डे ने बताया कि चम्पावत में पूर्णागिरी-बाराही क्षेत्र में विवेकानन्द व कार्बेट ट्रेल के साथ ही श्यामलाताल, टी गार्डन को विकसित किया जाएगा। जिस पर आयुक्त श्री रौतेला ने कहा कि प्रथम चरण में श्यामलाताल के साथ ही टी-टूरिज्म विकसित करने की डीपीआर भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टी गार्डन में टी-टूरिज़्म विकसित करने हेतु व्यू प्वाइंट, कैफे, पाथ आदि बनाये जाये। मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि उधम सिंह नगर में इस योजना के अन्तर्गत हरिपुरा बौर जलाशय में वाटर स्पोर्टस गतिविधियों हेतु विकसित की जायेंगी जबकि गौ विषाण टीला (द्रोणासागर) को विकसित किया जायेगा।
श्री रौतेला ने समीक्षा के दौरान बागेश्वर में गरूड़ गंगा पुर्नजीवितीकरण, चम्पावत गौड़ी नदी पुर्नजीवितीकरण कार्य सर्वे कराकर कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने पिरूल से विद्युत उत्पादन के प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने के निर्देश दिए साथ ही कहा कि जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, डीएफओ मिलकर जिन क्षेत्रों में पिरूल से विद्युत उत्पादन प्रोजेक्ट चल रहे हैं, उनका निरीक्षण करें तथा फीडबैक लेकर अपने जनपदों में भी ऐसे प्रोजेक्ट लगाने के इच्छुक उद्यमियों को प्रोत्साहित करने निर्देश दिए। उन्होंने पहाड़ी क्षेत्रों में पलायन को रोकने हेतु प्रत्येक ब्लाॅक में कम से कम एक गाॅव पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लेते हुए, उस गाॅव में सभी विभागीय योजनाओं को क्रियान्वित करते हुए सुविधाएं मुहैया करायी जायें व उसके उपरान्त उस गाॅव का आर्थिकी, जीवन स्तर में वृद्धि का आंकलन करते हुए पलायन का गहनता से विश्लेषण करें। आयुक्त ने कहा कि कोई व्यक्ति विभागीय सुविधाएं देने के उपरान्त रिवर्स पलायन होता है तो उस पर सफलता की कहानी बनाये व उसका प्रचार प्रसार भी करें ताकि अन्य व्यक्ति भी प्रेरित हो सके।
आयुक्त ने जनपद में बड़े कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि चम्पावत आॅल वेदर सड़क स्वाला, बेलखेत, भारतोली में सड़क कटिंग कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए साथ ही चल्थी में निर्माणाधीन पुल की धीमी गति में भी तेजी लाने को कहा। जिलाधिकारी चम्पावत ने बताया कि चम्पावत नर्सिंग काॅलेज की लागत 11 करोड़ 55 लाख के सापेक्ष 7 करोड़ 95 लाख की धनराशि प्राप्त हो चुकी है तथा कार्य प्रगति पर है। मुख्य विकास अधिकारी उधम सिंह नगर ने बताया कि रूद्रपुर मेडिकल काॅलेज के लिए 18 करोड़ की धनराशि अवमुक्त हो चुकी है, बाजपुर एकलव्य आवासीय विद्यालय का शिलांयास करा लिया गया है तथा सितारगंज बस स्टेशन निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। आयुक्त ने आईआईएम काशीपुर सड़क मरम्मत कार्य तेजी से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बाजपुर दौराहा से दड़ियाल (यूपी) को जाने वाली सड़क  पर संकरी पुलिया होने से आये दिन जाम की स्थिति बनी रहती है,इस लिए उसका चैड़ीकरण किया जाना अत्यावश्यक है। उन्होंने जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को संयुक्त रिपोर्ट देने के निर्देश दिए ताकि उनकी रिपार्ट यूपी सरकार को भेजकर पुलिया का चैड़ीकरण कराया जा सके। आयुक्त ने जनपदों में शिक्षकों की कमी को पूर्ण करने के साथ ही शिक्षा में आधुनिक तकनीकि का समावेश करते हुए विद्यार्थियों को उच्च क्वालिटी के आॅडियो-वीडियो के माध्यम से बेस्ट विषय वस्तु आॅनलाईन व आॅफ लाईन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी पिथोरागढ़ वन्दना सिंह, उधम सिंह नगर मयूर दीक्षित, चम्पावत टीएस मर्तोलिया, अपर आयुक्त संजय खेतवाल, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या राजेन्द्र तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.शैलजा भट्ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी उधम सिंह नगर आरसी आर्य, चम्पावत आरसी पुरोहित, साहसिक पर्यटन अधिकारी लता बिष्ट, जिला कार्यक्रम अधिकारी पीएस बृजवाल, अधीक्षण अभियंता एएस अंसारी, पीके दीक्षित, एनएस टोलिया आदि उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com