देश-विदेश

3 ऑक्सीजन टैंकर के साथ रो-रो सर्विस आज महाराष्ट्र के कलंबोली पहुंची

तरल (लिक्विड) मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) से भरे तीन टैंकरों के साथ रो-रो सेवा 25 अप्रैल, 2021 को 18.03 बजे गुजरात के हापा से रवाना हुई और 26 अप्रैल, 2021 को सुबह 11.25 बजे महाराष्ट्र के कलंबोली पहुंची। ऑक्सीजन एक्सप्रेस की अबाध और तेज आवाजाही के लिए उसे ग्रीन कॉरीडोर मुहैया कराया गया। रेल मंत्रालय द्वारा संचालित ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के माध्यम से देश भर में कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है।

ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए 860 किलोमीटर की दूरी तय की है। ये टैंकर लगभग 44 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन लेकर पहुंचे है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस की सुचारू आवाजाही के लिए कलंबोली गुड्स शेड में आवश्यक व्यवस्था की गई है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस सभी सुरक्षा मापदंडों को ध्यान में रखते हुए हापा से वीरमगाम, अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, वसई रोड और भिवंडी रोड से कलंबोली पहुंची है। इन ऑक्सीजन टैंकरों की आपूर्ति मैसर्स रिलायंस इंडस्ट्रीज, जामनगर द्वारा की गई है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/001HAUM.jpg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/0021L8Z.jpg

रेलवे ने अब तक मुंबई नागपुर-नासिक होते हुए विजाग तक और लखनऊ से बोकारो और उसकी वापसी के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई है। और लगभग 150 टन लिक्विड ऑक्सीजन 25.4.2021 तक पहुंचाई गई है। देश के दूसरे हिस्सों के लिए ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’  भी चलाई जा रही रही हैं और आगे के लिए विभिन्न योजनाएं बनाई जा रही हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/0037600.jpg

Related Articles

Back to top button