उत्तर प्रदेश

फतेहपुर में सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा किया गया ‘ग्रामीण मीडिया कार्यशाला’ का आयोजन

पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) लखनऊ, सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार, द्वारा दिनांक 29 नवंबर 2022 को फतेहपुर जिले के जिला पंचायत सभागार में सुबह ग्रामीण मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया।इस कार्यशाला का उद्दघाटन ग्रामीण विकास, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री द्वारा साध्वी निरंजन ज्योति द्वारा किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि केंद्र सरकार इस फार्मूले पे विचार कर रही है कि भविष्य में किसानों और घरों की विद्युत व्यवस्था अलग अलग कर दी जाएगी जिससे किसानों को सहूलियत होगी।केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांवों के विकास में अत्यधिक रुचि लेते है,और किसानों का विकास उनके हृदय के केंद्र में है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पहले की सरकारों के कार्यकाल में बजटीय प्रावधान तो किये जाते थे लेकिन धरातल पर काम नहीं होते थे जिसके कारण देश में पिछड़ते गांव और बिगड़ते शहर का माहौल बन गया । उन्होंने कहा कि लेकिन 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद गांव और शहरों का चौमुखी विकास हुआ जिससे देश नई ऊंचाइयों की ओर अग्रसर है ।

उन्होंने कहा की केंद्र ने ग्रामीण विकास सभी क्षेत्रों में विभिन्न योजनाएं चलाई हैं जिनका लाभ लोगों को मिल रहा है ।प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, डायरेक्ट  बेनिफिट ट्रांसफर – डीबीटी कार्यक्रम ,प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण तथा शहरी जैसी अनेक योजनाओं के माध्यम से सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के पथ पर चलकर राष्ट्र निर्माण कर रही है ।उन्होंने कहा कि जितना विकास देश में है पिछले वर्षों में नहीं हुआ उससे कई गुना विकास केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद अस्तित्व में आया है ।उन्होंने कहा कि देश प्रदेश और फतेहपुर जनपद में ग्रामीण सड़कों का संजाल बिछ गया है जिससे यातायात सुगम हुआ है  और विकास के नए रास्ते खुल हैं।

केंद्रीय मंत्री ने महिलाओं के उत्थान में स्वयं सहायता समूह की महती भूमिका का वर्णन करते हुए कहा के सरकार ने महिलाओं का जीवन उच्च स्तर उठाने के लिए विभिन्न योजना की शुरुआत की जिसका  भरपूर लाभ महिलाओं को मिल रहा है।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए  पी आई बी के अपर महानिदेशक श्री विजय कुमार ने कहा गांव के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को पत्रकारों को पहुंचाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता का मतलब ये नहीं की सिर्फ खामियां ही निकाली जाए,समाज के विकास के लिए सकारात्मकता भी आवश्यक है।

कार्यशाला में छात्रवृत्ति व शिक्षा से जुडी अन्य जानकारी देने के लिये शिक्षा मंत्रालय के अनुसचिव श्री गज मोहन मीना और वरिष्ठ सलाहकार श्री राघवेंद्र खरे भी उपस्थित रहें। कार्यक्रम में पत्रकार बंधुओं  और सूचना प्रसारण अधिकारियों के बीच पत्रकारिता से जुड़े हुए गंभीर मुद्दों पर खुला संवाद हुआ। कार्यक्रम में पत्रकार श्री विवेक मिश्र और दिलीप सहित कई पत्रकारों  ने अहम मुद्दों पर एडीजी विजय कुमार के सामने अपनी बात रखी।

Related Articles

Back to top button