देश-विदेश

Russia Ukraine Crisis : यूक्रेन में जारी यद्ध के बीच पीएम मोदी ने नीदरलैंड के पीएम से की बातचीत, मौजूदा मानवीय संकट पर जताई चिंता

यूक्रेन संकट को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नीदरलैंड के प्रधान मंत्री मार्क रूटे के साथ टेलीफोन पर बातचीत की है। पीएम मोदी ने रूटे के साथ रूसी सैन्य अभियान के बीच यूक्रेन में मौजूदा स्थिति पर चर्चा की।

अधिक जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बताया कि दोनों नेताओं ने यूक्रेन में चल रही स्थिति पर चर्चा की और यूक्रेन में जारी मानवीय स्थिति पर अपनी चिंताओं को साझा किया। इस दौरान पीएम मोदी ने शत्रुता को समाप्त करने और बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर लौटने के लिए भारत की लगातार अपील को दोहराया। उन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच चल रही वार्ता का भी स्वागत किया और जल्द समाधान की उम्मीद जताई।

इस बीच पीएम मोदी ने रूटे को संघर्ष क्षेत्रों से भारतीय नागरिकों को निकालने में प्रगति और प्रभावित आबादी के लिए दवाओं सहित तत्काल राहत आपूर्ति के रूप में भारत की सहायता के बारे में बताया। बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने अप्रैल 2021 में रूटे के साथ अपने वर्चुअल समिट को भी याद किया और जल्द से जल्द भारत में उनका स्वागत करने की इच्छा व्यक्त की।

यूक्रेन संकट पर पुतिन और जेलेंस्की से भी पीएम मोदी ने की थी बातचीत

बता दें कि इसके पहले सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अलग-अलग लंबी बातचीत की थी। यूक्रेन पर रूस के हमले की शुरुआत के बाद यह पुतिन के साथ मोदी की तीसरी बातचीत थी। जेलेंस्की से भी वे दो बार वार्ता कर चुके हैं। दोनों नेताओं के साथ बातचीत में निश्चित तौर पर यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को बाहर निकालने का मुद्दा प्रमुख रहा था।

यूक्रेन से अब तक करीब 20 लाख लोगों ने किया पलायन

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का मंगलवार को 13वां दिन रहा। रूस हमले पर यूक्रेन के कई शहर को काफी नुकसान पहुंचा है। इसके साथ ही यूक्रेन में आमजन की भी काफी मौतें हुई हैं और अब तक करीब 20 लाख लोग देश से पलायन कर गए हैं।

सोर्स: यह जागरण ब्यूरो न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ UKNews360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button