खेल

SA vs SL: डेल स्टेन ने तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड, दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका पर कसा शिकंजा

डरबन: तेज गेंदबाज डेल स्टेन के चार विकेट की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने गुरुवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 44 रन की बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में चार विकेट पर 126 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की कुल बढ़त 170 रन की हो गई है। दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान फाफ डु प्लेसिस 25 जबकि क्विंटन डि कॉक 15 रन बनाकर खेल रहे थे।

इससे पहले श्रीलंका की टीम स्टेन (48 रन पर चार विकेट), वर्नोन फिलैंडर (32 रन पर दो विकेट) और कगीसो रबादा (48 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 191 रन पर सिमट गई।

डेल स्टेन ने तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड

स्टेन हालांकि 27वीं बार पारी में पांच विकेट लेने से महरूम रह गए जब लंच के बाद डीन एल्गर ने गली में कासुन रजिता का आसान कैच टपकाया। स्टेन के कुल टेस्ट विकेटों की संख्या 437 हो गई है।

वह भारत के कपिल देव (434 विकेट) को पीछे छोड़कर सर्वाधिक टेस्ट विकेट की सर्वकालिक सूची में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर पहुंच गए। टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम है, जिन्होंने 800 टेस्ट विकेट लिए हैं।

श्रीलंका की ओर से शीर्ष स्कोर कुसाल परेरा रहे जिन्होंने 63 गेंद में 51 रन की आक्रामक पारी खेली। उनकी पारी का अंत स्टेन ने किया। लसिथ एमबुलदेनिया और रजिता ने इसके बाद नौवें विकेट के लिए 32 रन जोड़े और दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को 55 मिनट तक सफलता से महरूम रखा।

ऐडन मार्कराम ने रजिता को रन आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। टेस्ट पदार्पण कर रहे एमबुलदेनिया को कई बार गेंद लगी और वह 24 रन बनाकर आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे।

स्टेन और फिलैंडर ने सुबह दक्षिण अफ्रीका को शानदार शुरुआत दिलाते हुए पहले 10 ओवर में तीन विकेट चटकाए जिसके बाद डुआने ओलिवर और कागिसो रबादा ने भी एक-एक विकेट हासिल किया।

आसमान के छाए बादलों के बीच स्टेन ने तीसरे ओवर मे ओहादा फर्नांडो (19) को पगबाधा किया। कप्तान दिमुथ करुणारत्ने से सलाह के बाद फर्नांडो ने डीआरएस नहीं लेने का फैसला किया जबकि रीप्ले मे दिखा कि गेंद स्टंप से नहीं टकरा रही थी।

फिलैंडर ने अगले ओवर में करुणारत्ने (30) को पगबाधा किया और फिर कुसाल मेंडिस (12) को दूसरी स्लिप में कैच कराया। ओलिवर ने अपनी दिन की दूसरी ही गेंद पर निरोशन डिकवेला (08) को थर्ड मैन पर कैच कराके पविलियन भेजा।

कुसाल परेरा और धनंजय डिसिल्वा ने छठे विकेट के लिए 43 रन जोड़े। दोनों ने आक्रामक बल्लेबाजी की लेकिन डिसिल्वा 23 रन बनाने के बाद लंच के पहले के आखिरी ओवर में रबादा की गेंद पर फाइन लेग पर कैच दे बैठे।

Related Articles

Back to top button