देश-विदेश

Sainik School: देशभर में खुलेंगे अब और 21 नए सैनिक स्कूल, रक्षा मंत्रालय से मिली मंजूरी

Sainik School देशभर में अब और 21 नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे. रक्षा मंत्रालय ने एनजीओ, प्राइवेट स्कूलों और राज्य सरकारों के साथ मिलकर 21 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी दी है.

उन्हें भारत भर में 100 नए सैनिक स्कूलों को भागीदारी मोड में स्थापित करने की सरकार की पहल के शुरुआती दौर में स्थापित किया जाएगा. जो मौजूदा सैनिक स्कूलों से अलग होंगे.

करियर के बेहतर अवसर प्रदान करना है उद्देश्य

रक्षा मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी के 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने के विजन के पीछे का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने सहित करियर के बेहतर अवसर प्रदान करना है. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, यह निजी क्षेत्र को आज के युवाओं को कल के जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए परिष्कृत करके राष्ट्र निर्माण की दिशा में सरकार के साथ हाथ से काम करने का अवसर भी देता है.

सरकारी और प्राइवेट भागीदारी से खोले जाएंगे नए सैनिक स्कूल

बता दें कि रक्षा मंत्रालय के तहत सैनिक स्कूलों की स्थापना की जाती है. फिलहाल देश में 33 सैनिक स्कूल चलते हैं, लेकिन पढ़ाई की बेहतर क्वालिटी को देखते हुए और भी सैनिक स्कूल खोलने की तैयारी चल रही है. सरकार ने इसकी मंजूरी भी दे दी है. सरकारी और प्राइवेट भागीदारी से नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे और इसमें 2022-23 सत्र की पढ़ाई शुरू हो जाएगी.

सैनिक स्कूलों की तर्ज पर होगा कोर्स का पैटर्न

सरकार चाहती है कि देश में नई शिक्षा नीति (NEP) के अनुसार बच्चों को शिक्षा दी जाए. इसमें सैनिक स्कूल बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. इसी को देखते हुए देशभर में 100 नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे. ये नए स्कूल सरकारी और प्राइवेट होंगे, लेकिन इनका सीधा संबंध रक्षा मंत्रालय के तहत चलने वाला सैनिक स्कूल होगा. यानी नए सैनिक जो भी खुलेंगे, भले ही वे निजी भागीदारी से क्यों न खुलें, लेकिन उनका संचालन सैनिक स्कूल के जरिये ही किया जाएगा. कोर्स का पैटर्न वही होगा जो सैनिक स्कूलों में होता है. ये सभी नए स्कूल सैनिक स्कूल से ही एफिलिएटेड होंगे. पहले चरण में 100 स्कूलों को खोलने में राज्यों, एनजीओ और निजी भागीदारों की मदद ली जाएगी.

Related Articles

Back to top button