Wednesday , October 28 2020

यूटीडीबी और आईटीबीपी के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर

देहरादून: टिहरी झील स्थित राजीव गांधी एडवेंचर स्पोर्ट्स एकेडमी में साहसिक खेल गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (यूटीडीबी) और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के बीच आज एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर निदेशक, यूटीडीबी श्री प्रशांत कुमार आर्य और डीआईजी, आईटीबीपी श्री गंभीर सिंह चौहान ने आईजी,आईटीबीपी श्री नीलाभ किशोर की उपस्थिति में किए।

एमओयू की शर्तों के अनुसार:

  • राजीवगांधी एडवेंचर स्पोर्ट्स एकेडमी में एडवेंचर स्पोर्ट्स व संबंधित विभिन्न पाठ्यक्रमों का प्रशिक्षण आईटीबीपी प्रदान करेगा।
  • राज्यसरकार/पर्यटन विभाग द्वारा चयनित किये गए 200 उम्मीदवारों को हर साल मुफ्त में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • अकादमीमें प्रशिक्षण और संचालन के लिए की जाने वाली सभी तरह की व्यवस्था व उनका व्यय आईटीबीपी द्वारा किया जाएगा।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने टिहरी झील के पास साहसिक पर्यटन सुविधा के विकास के लिए रोड मैप तैयार किया है और उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक टाई-अप की परियोजना को अंतिम रूप देने के लिए राज्य सरकार को प्रस्तुत किया है।

समझौता ज्ञापन के बारे में बात करते हुए, पर्यटन सचिव, दिलिप जावलकर ने बताया, “साहसिक पर्यटन उत्तराखंड के पर्यटन उद्योग में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी रखता है। उपरोक्त एमओयू पर हस्ताक्षर होना राज्य के साहसिक पर्यटन क्षेत्र में एक नवीनतम कदम है, जो राज्य में साहसिक पर्यटन को नयी उचाइयां देगा।यह समझौता ज्ञापन (एमओयू) टिहरी झील में साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की हमारी एक पहल है। हम उम्मीद करते हैं कि इस पहल के ज़रिए हम उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन को एक नई दिशा प्रदान करने की अपेक्षा करते हैं।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com