देश-विदेश

श्रीलंका सीरियल ब्लास्ट: 35 विदेशियों समेत 156 लोगों की मौत, PM मोदी ने जताया शोक

कोलंबो: ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में सीरियल धमाके हुए हैं. श्रीलंका पुलिस की ओर जारी बयान में कहा गया है कि अबतक छह जगहों पर धमाके की सूचना मिली है. बताया जा रहा है कोलंबो के 3 चर्च में धमाके हुए हैं. इसके अलावा 3 होटलों में भी विस्फोट हुआ है. श्रीलंका की मीडिया के हवाले से न्यूज एजेंसी ANI का कहना है कि इस धमाके में 156 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और 300 से ज्यादा लोग घायल हैं. बताया जा रहा है कि कोलंबो (में 40, निगोंबो  में 62 और बाटिकालो में 27 लोगों की जान गई है. पुलिस का मानना है कि घायलों की संख्या बढ़ सकती हैं. ये धमाके उस वक्त हुए जब चर्च में ईस्टर के मौके पर प्रार्थना सभा चल रही थी.

धमाके के बाद पूरे शहर में अफरातफरी का माहौल बना हुआ है. एंबुलेंस की मदद से घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए भारी संख्या में सुरक्षबल सड़कों और घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी श्रीलंका में हुए सीरियल धमाकों पर शोक व्‍यक्‍त किया है.

श्रीलंका पुलिस के प्रवक्ता रुवान गुनाशेखरा ने बताया कि सुबह करीब 8.45 बजे चर्च में धमाके की पहली खबर मिली. यह धमाका कोलंबो के कोच्चिकाडे इलाके में स्थित सेंट एंटोनी चर्च में हुई थी. धमाके के वक्त चर्च में मौजूद कुछ लोगों ने फेसबुक पर धमाके की सूचना दी और मदद की गुहार लगाई. इसके बाद पुलिस और स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुट गई.

पुलिस ने बताया कि हमले में तीन गिरजाघरों- कोलंबो के सेंट एंथनी, पश्चिमी तटीय शहर नेगेम्बो के सेंट सेबैस्टियन चर्च और बाटिकालोआ के एक चर्च को निशाना बनाया गया है. तीन अन्य विस्फोट पंच सितारा होटलों-शंगरीला, द सिनामोन ग्रांड और द किंग्सबरी में हुआ. कोलंबो नेशनल हॉस्पिटल के प्रवक्ता डॉक्टर समिंदि समराकून ने बताया कि 300 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कटुवापितियूत्या के सेंट सेबैस्टियन चर्च से किए गए एक फेसबुक पोस्ट में लिखा गया, ‘हमारे गिरजाघर पर बम हमला, कृपया आएं और मदद करें.

मालूम हो कि पिछले कुछ समय से नॉर्थ श्रीलंका में बौद्ध और ईसाई समुदाय के बीच टकराव के हालात बने हुए हैं. ऐसे में ये इलाका पहले से ही अलर्ट पर थे. हालांकि बताया जा रहा है कि सुरक्षाकर्मियों को जरा भी इस बात का अंदाजा नहीं था कि हमलावर चर्च को निशाना बना सकते हैं. शुरुआती रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि बट्टिकलोबा, नैगोंबो और कोलंबो के चर्चों में और होटल शांगरी ला और किंग्सबरी सहित होटलों में धमाके हुए हैं.

श्रीलंका में भारतीय एंबेसी का नंबर
इस वक्त अगर आपके रिश्तेदार या परिचित श्रीलंका में हैं और आप सीरियल धमाके के बाद घबराहट महसूस कर रहे हैं तो सीधे कोलंबो बात करके आप अपने मन को शांत कर सकते हैं. कोलंबो में मौजूद भारतीय एंबेसी ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जो इस प्रकार है-+94777903082 +94112422788 +94112422789.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि वह कोलंबो में भारतीय एंबेसी से लगातार संपर्क में हैं. उन्होंने आश्वासन दिया है कि वह श्रीलंका में हर भारतीय की सुरक्षा को लेकर फिक्रमंद हैं और उन्हें सुरक्षा की जानकारी हासिल कर रही हैं.

Related Articles

Back to top button