उत्तर प्रदेश

डा0 नवनीत सहगल की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने गोमती नगर स्थित बड़ौदा हाउस में आयोजित राज्य स्तरीय बैकर्स समिति (एसएलबीसी) की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पिछले वर्ष ऋण वितरण में अच्छी प्रगति रही है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में बैंको द्वारा एमएसएमई इकाइयों को निर्धारित लक्ष्य 72 हजार करोड़ रुपये ऋण के सापेक्ष 83 हजार करोड़ रुपये का लोन दिया गया। उन्हांेने बैंकों से अपेक्षा करते हुए कहा कि इस वर्ष ऋण वितरण के लक्ष्य को और अधिक बढ़ाया जाय।
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का लक्ष्य है कि प्रदेश का युवा रोजगार मांगने वाला नहीं, बल्कि देने वाला बने। इसके लिए सरकार और बैकर्स को एक साथ मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि गत वित्तीय वर्ष में उ0प्र0 प्रधानमंत्री रोजगार सृजन में नम्बर एक पर है। इसी प्रकार मुद्रा योजना में भी 145 फीसदी से अधिक सफलता हासिल की गई है। अन्य योजना में भी अच्छी प्रगति रही है। जिसके फलस्वरू विगत पांच वर्षों में तीन करोड़ लोगों को रोजगार मिला है।
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर इकोनामी बनाना है। इसलिए एमएसएमई में बड़ी ग्रोथ करनी होगी। राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं को स्किल टेªनिंग दे रही है। स्किल लोगों को ऋण देने में बैंकों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। आगामी 30 जून को सम्पूर्ण प्रदेश में वृहद रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 11 हजार करोड़ रुपये ऋण वितरण किया जाना है।  बैंकर्स बैंकों में लम्बित ऋण आवेदन पत्रों का यथाशीघ्र निस्तारण कराये।
बैठक में बैंक ऑफ बड़ौदा के जनरल मैनेजर श्री बृजेश कुमार सिंह ने प्रजन्टेशन के माध्यम से बैंकों द्वारा किये गये एवं किये जाने वाले कायों के बारे में विस्तार से अवगत कराया।

Related Articles

Back to top button