उत्तर प्रदेश

प्रदेश के जल शक्ति मंत्री ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का किया हवाई सर्वेक्षण जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ की बैठक

लखनऊ: प्रदेश के जल शक्ति, सिंचाई एवं जल संसाधन मंत्री डॉ महेंद्र सिंह ने आज जनपद गोण्डा के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके उपरान्त उन्होंने कलेक्ट्रेट सभागार में जनप्रतिनिधियों एवं विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की तथा क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की।
समीक्षा बैठक के उपरांत उन्होंने प्रेस वार्ता कर पत्रकारों को बाढ़ प्रबंधन के तहत जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों तथा जनपद में बाढ़ की स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा की माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार बाढ़ से प्रभावित गांवों में हर प्रभावित व्यक्ति को शासन की मंशा अनुसार राहत और मदद मुहैया कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ प्रबंधन को लेकर किए जा रहे प्रयास संतोषजनक है तथा जनपद में स्थिति सामान्य है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राहत सामग्री मानक अनुसार उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि राशन की किट अलग से उपलब्ध कराया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि जरूरतमंद तक राहत प्रत्येक दशा में पहुंचे।
तटबंध की निगरानी के लिए कलेक्ट्रेट में लगाए गए लाइव सीसीटीवी कैमरे की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि वह इसे माननीय मुख्यमंत्री जी को दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में बादल फटने से अगले एक-दो दिनों में घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ेगा परंतु स्थिति सामान्य रहेगी। कृषि विभाग एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जल मग्नता के कारण प्रभावित फसल का आंकलन कर प्रभावित किसानों को मुआवजा दिलाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि आगामी 10 सितंबर तक विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। डीपीआरओ और सीएमओ को निर्देशित किया कि जल मग्न हुए गांवांे में नियमित रूप से फॉगिंग कराई जाए व एंटीलार्वा का छिड़काव कराएं, जिससे संक्रामक बीमारियों का ख़तरा पैदा न हो, साथ ही गांव में सभी आवश्यक दवाएं वितरित कराई जाएं।
बैठक में जनपद के जनप्रतिनिधियों से जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ राहत को लेकर किए जा रहे कार्यों के बारे में फीडबैक भी प्राप्त किया।
इस दौरान विधायक मेहनौन विनय द्विवेदी, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा, सीडीओ शशांक त्रिपाठी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सूरज पटेल, एडीएम राकेश सिंह, एएसपी शिवराज, सिटी मजिस्ट्रेट वंदना त्रिवेदी, सीएमओ डॉ आरएस केसरी, सांसद गोंडा के प्रतिनिधि रमाशंकर मिश्रा, चीफ इंजीनियर सिंचाई विभाग, एसडीएम करनैलगंज हीरालाल, एसडीएम कुलदीप सिंह, डीपीआरओ, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, एक्सईएन विद्युत, जिला आपदा विशेषज्ञ, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर, दीपक अग्रवाल, महामंत्री राकेश तिवारी अन्य विभागीय अधिकारी तथा जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button