उत्तर प्रदेश

बीबीडी ग्रुप के संस्थापक डाॅ0 अखिलेश दास का 62वां जन्मदिवस सेवा, संकल्प के रूप में मनाया गया

लखनऊ: बीबीडी ग्रुप के संस्थापक डाॅ0 अखिलेश दास का 62वां जन्मदिवस आज राजधानी लखनऊ में सेवा, संकल्प के रूप में मनाया गया। उल्लेखनीय है कि डाॅ0 अखिलेश दास जी द्वारा शिक्षा और खेल के क्षेत्र में अतुलनीय कार्य किये गये हैं। बीबीडी एजुकेशनल ग्रुप को विश्वस्तरीय बनाने, निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा, समाज सेवा के क्षेत्र में उनका जो सपना था वह आज साकार हो रहा है। उनकी प्रेरणा से बीबीडी ग्रुप की चेयरपर्सन श्रीमती अलका दास गुप्ता और बीबीडी ग्रुप के प्रेसिडेंट श्री विराज सागर दास द्वारा कोरोना के आपदाकाल में बीबीडी ग्रुप की निःस्वार्थ सेवा को लोग भूले नहीं हैं। लोगों के लिए निःशुल्क सेवा आज संजीवनी बन चुकी है। धार्मिक विरासत की पहचान ऐतिहासिक गणेश महोत्सव बन चुका है। बीबीडी ग्रुप द्वारा अपने समाजसेवा के तहत जहां सर्दियों में शहर के प्रत्येक चौराहों पर अलाव जलवाने, गरीबों को कम्बल वितरण करने, तपती गर्मियों में प्याऊ लगवाकर ठंडे पानी से लोगों की प्यास बुझाने और समय-समय पर भण्डारे का आयोजन कर भोजन वितरण के कार्यक्रमों के जरिए समाजसेवा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। कहना अतिशयोक्ति न होगा कि समाजसेवा ही बीबीडी ग्रुप का एकमात्र ध्येय है।

जन्मदिवस के मौके पर 55 पुराना किला में जन्मदिन सादगी के साथ मनाया गया जिसमें तमाम गणमान्य नागरिक, राजनीतिक एवं सामाजिक, पत्रकार आदि मौजूद रहे। इस अवसर पर बीबीडी ग्रुप एवं डा0 अखिलेश दास गुप्ता फाउंडेशन के प्रेसिडेंट, बैडमिन्टन एसोसिएशन ऑफ इण्डिया के वाइस प्रेसिडेंट, चेयरमैन उ0प्र0 बैडमिन्टन एसोसिएशन व यू0पी0 ओलम्पिक संघ के अध्यक्ष श्री विराज सागर दास ने कहा कि मेरे पिताजी डाॅ0 अखिलेश दास जी दूरदर्शी सोच वाले राजनीतिज्ञ, शिक्षा विद्, समाजसेवी और खेल को अग्रणी बनाने की उनके अंदर ललक थी। उन्हीं की प्रेरणा से आज बीबीडी ग्रुप अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की दिशा में अग्रसर है। यहां के छात्र देश ही नहीं अपितु पूरी दुनिया में नाम रोशन करें। उन्होने कहा कि यहां के छात्रों ने सफलता के परचम लहराये हैं और संस्था का गौरव बढ़ाया है। उन्होने कहाकि यहां के पूर्व छात्रों का उदाहरण लेकर वर्तमान छात्र अपना भविष्य निर्धारित करेंगे तो उन्हें प्रेरणा मिलेगी। उन्होने कहाकि हमारे पिताजी चाहे वह शिक्षा हो, समाजसेवा हो, खेल हो हर क्षेत्र में उनकी प्रेरणा लेकर उनके संकल्प को पूरा करने का प्रयास करूंगा। 12 अप्रैल 2017 को हमारे पिताजी हमको छोड़कर गये थे। हमारे पिताजी का एक ही लक्ष्य था कि कैसे लखनऊ की जनता की सेवा करें, शिक्षा के क्षेत्र में, खेल के क्षेत्र में कैसे आगे ले जायें। चाहे मेयर रहे हों, बैडमिंटन अकादमी बनायी, हम उनकी प्रेरणा से अखिलेश दास फाउण्डेशन के माध्यम से काम कर रहे हैं आप सभी लोग हमसे जुड़े हैं आप लोगों के प्यार से हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं। पुराना किला से हमारी आस्था जुड़ी है यहां से बहुत सी यादें जुड़ी हैं। हमारा प्रयास है कि उनके नाम को और अपने बाबा पूर्व मुख्यमंत्री स्व0 बाबू बनारसी दास के नाम को लेकर आगे जाऊं। लखनऊ को शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में भारत ही नहीं विश्व में आगे ले जायें इसके लिए बीबीडी ग्रुप के जरिए काम कर रहे हैं इसके लिए आप सबका हमें प्यार चाहिए। आप लोग हमसे जुड़े हैं इसके लिए आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं।

डाॅ0 अखिलेश दास के जन्मदिवस के अवसर पर लखनऊ में आज प्रातः मदर टेरेसा आश्रम हजरतगंज में जयश्री प्रिया गुप्ता द्वारा भोजन वितरण किया गया। इसके उपरान्त दोपहर 1.00बजे परिवर्तन चैक, हजरतगंज में तहरी भोज का आयोजन कमल बाल्मीकि द्वारा किया गया। दोपहर 2.00बजे मुंशीपुलिया में श्री एस0के0 दरबारी द्वारा खिचड़ी भोज तथा अम्बेडकर पार्क-क्रासिंग पर अर्जुन एवं उनके साथियों द्वारा भण्डारे का आयोजन किया गया। बीबीडी कैम्पस में एलुमिनाई मीट व अखिलेश दास गुप्ता स्टेडियम में डी0जे0 नाईट का आयोजन किया गया।

बीबीडी ग्रुप के संस्थापक स्व0 डॉ0 अखिलेश दास गुप्ता के 62वें जन्म दिवस पर बीबीडी ग्रुप द्वारा आयोजित ‘‘संस्थापक दिवस’’ के इस अवसर पर बीबीडी एजुकेशनल ग्रुप की चेयरपर्सन श्रीमती अलका दास गुप्ता, प्रेसीडेंट श्री विराज सागर दास, वाइस प्रेसीडेंट श्रीमती देवांशी दास ने परिसर स्थित ऑडीटोरियम में डॉ अखिलेश दास गुप्ता के चित्र पर श्रद्धा-सुमन अर्पित कर एवं श्री गणेश प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्य अधिशासी निदेशक, बीबीडी एजुकेशनल ग्रुप, आर.के. अग्रवाल, वाइस चांसलर, बीबीडीयू, डॉ एके मित्तल, डीन स्टूडेंट वेलफेयर, डॉ0 एस.एम.के. रिजवी, सभी निदेशक, डीन,फैकल्टी एवं छात्र छात्राएं आदि उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत गणेश वंदना से हुआ तत्पश्चात् डॉ0 रिजवी ने अपने संबोधन में कहा कि बाबू बनारसी दास का सपना था कि उ0प्र0 के बच्चों को इंजीनियरिंग एवं मैनेजमेंट की शिक्षा देने के लिये बी0बी0डी0 कालेज की स्थापना हो जिसको की हमारे संस्थापक डा0 अखिलेश दास जी ने पूर्ण किया। खेलो के बारे में उनका सपना था कि हमारे खिलाड़ी ओलंपिक मेडल जीते और इसके लिए अथक प्रयास भी किया। भारतीय बैडमिंटन कोर्ट के विकास, विश्वस्तरीय सुविधाओं के नये बैडमिंटन कोर्ट का निर्माण, खिलाड़ियों को अधिक से अधिक प्रोत्साहन देने, विदेशों में ट्रेनिंग दिलाने एवं नगद ईनाम के साथ ही प्रीमियर बैडमिंटन लीग का आयोजन करा कर भारतीय बैडमिंटन को पूरी दुनिया  में सिरमौर बना दिया। आज देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बी0बी0डी0 के छात्र अपनी सफलता का परचम प्रत्येक क्षेत्र में लहरा रहे है। हमारे संस्थापक डॉ0 अखिलेश दास गुप्ता हमेशा कहते थे कि हमें बीबीडियन होने पर गर्व है, डा0 अखिलेश दास गुप्ता जी एक दूरदर्शी सोच वाले राजनीतिज्ञ, शिक्षाविद, समाजसेवी और खेलों को आगे ले जाने वाले व्यक्तित्व थे। आज उन्ही के पदचिन्हों पर चलते हुए, हम अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की आकांक्षा रखते हैं, मैं दुनिया भर में हमारे पूर्व छात्रों द्वारा किए जा रहे कृतज्ञ कार्य में गर्व की भावना व्यक्त करना चाहता हूँ। उन्होंने न केवल अपने-अपने क्षेत्रों में एक पहचान बनाई है, बल्कि अपने समर्पण और कड़ी मेहनत से हमें गौरवान्वित भी किया है। मैं पूर्व छात्रों से भी आग्रह करुंगा कि वे हमारे वर्तमान छात्रों को प्रोत्साहित करें।

इसी क्रम में बीबीडी के इतिहास पर आधारित वीडियो क्लिप को दिखाया गया जिसे देखकर उपस्थित सभी दर्शक भाव विभोर हो उठे। बीबीडी एजुकेशनल ग्रुप के पूर्व छात्रों द्वारा अपनी यादों को साझा करते हुए कहा कि आज जो कुछ भी हूं उसका श्रेय सिर्फ और सिर्फ बीबीडी को है। मुख्य अधिशाषी निदेशक एवं वाइस चांसलर द्वारा विगत वर्षों में विभिन्न पदों पर चयनित बीबीडीईजी के पूर्व छात्र क्रमशः नवीन सिंह, सीईओ, वास्तुधारा आर्किटेक्ट एंड प्लानर, मंजरी मालवीय, पी.ओ., स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आरब अहमद, सीईओ, स्टीरियो एब्रेडिंग एलएलपी, डॉ सैफ अली, प्राइवेट प्रैक्टिस, इंदिरा नगर, अभिषेक सिंह, वीडियो एडीटर एंड ग्राफिक डिजाइनर-न्यूज-24, खुशबू पांडे, रेडियो जॉकी, रेडियो मिर्ची को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। तत्पश्चात् बीबीडी के  प्रेसिडेंट   विराज सागर दास ने डॉ अखिलेश दास गुप्ता के जीवन पर आधरित फोटो कोलॉज का अनावरण किया। इसके उपरान्त स्टेडियम में बॉलीवुड के प्रसिद्व पार्श्व गायक जोड़ी मिथुन, असीस कौर, मो इरफान एवं अभिषेक नैवाल द्वारा स्टार नाइट कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसे सुनकर उपस्थित सभी श्रोता मंत्रमुग्ध हो उठे। कार्यक्रम के अंत में डॉ रिजवी ने सभी अतिथियों के प्रति आभार एवं धन्यवाद प्रेषित किया।

Related Articles

Back to top button