उत्तर प्रदेश

वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों को पेंशन की धनराशि समय से प्रदान की जाये: रमापति शास्त्री

लखनऊः उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री श्री रमापति शास्त्री ने कहा कि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन सही ढंग से किया जाये। योजनाओं के तहत पात्र लाभार्थियों को अवश्य लाभान्वित किया जाये, इसका विशेष ध्यान रखा जाये। वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों को पेंशन की धनराशि नियमानुसार समय से प्रदान की जाये, जिससे वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों को किसी प्रकार की कोई पेरशानी नही हो। राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनायें संचालित करते हुए पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है।
यह बाते श्री शास्त्री ने समाज कल्याण निदेशालय में पूर्वांचल के 30 जनपदों के जिला समाज कल्याण अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करने के उपरान्त कही। उन्होंने समीक्षा के दौरान वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत जनपद आजमगढ़, बलिया, फतेहपुर, संतकबीर नगर, सुल्तानपुर तथा चन्दौली में आवेदन पत्र लम्बित पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने इन जनपदों के जिला समाज कल्याण अधिकारियों को निर्देशित किया है कि एक सप्ताह के अन्दर आवश्यक कार्यवाही कराते हुए लम्बित प्रकरणों को निस्तारित कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा जिम्मेदारी करते हुए वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने समीक्षा बैठक में पाया कि राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजनान्तर्गत जनपद प्रयागराज, प्रतापगढ़, महराजगंज, बहराइच एवं बाराबंकी में आवेदन पत्र लम्बित हैं, जिन्हें यथाशीघ्र निस्तारित कराने हेतु जिला समाज कल्याण अधिकारियों को निर्देशित किया है।
श्री शास्त्री ने समीक्षा बैठक में अत्याचार से प्रभावित अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को आर्थिक सहायता योजनान्तर्गत जनपद गोण्डा में 21, बहराइच में 41, महराजगंग में 15, बाराबंकी में 16 एवं जनपद सुल्तानपुर में 117 आवेदन पत्र लम्बित पाये, जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए इन जनपदों के जिला समाज कल्याण अधिकारियों को निर्देशित किया है कि एक सप्ताह में लम्बित आवेदन पत्रों पर त्वरित कार्यवाही कराते हुए निदेशक समाज कल्याण को अवगत कराना सुनिश्चित करें।
प्रमुख सचिव समाज कल्याण श्री बी0एल0 मीणा ने कहा कि मंत्री जी द्वारा आज की समीक्षा बैठक में जो भी निर्देश दिए गये हैं उनका अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। विभागीय कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

Related Articles

Back to top button