उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने सभी आकांक्षात्मक विकास खण्डों की प्रगति की समीक्षा की

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर राज्य के सभी 100 आकांक्षात्मक विकास खण्डों की प्रगति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री जी ने निर्देश देते हुए कहा कि सम्बन्धित विभाग सभी आकांक्षात्मक विकास खण्डों में मैनपावर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें। आकांक्षात्मक विकास खण्डों में हेल्थ ए0टी0एम0 की सहायता से स्वास्थ्य की गतिविधियों को आगे बढ़ाया जाए। अधिकारीगण इन विकास खण्डों में किये जा रहे जनकल्याणकारी एवं विकास कार्याें की गुणवत्ता का निरीक्षण करें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी आकांक्षात्मक विकास खण्डों में समग्र विकास व सामाजिक, आर्थिक सुधार के लिए विशिष्टता के साथ कार्याें को आगे बढ़ा रही है। इन आकांक्षात्मक विकास खण्डों में विकास कार्याें से प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय को और बढ़ाने में सहायता मिलेगी। हमें अपनी ग्राम पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाना होगा। प्रदेश सरकार आकांक्षात्मक विकास खण्डों में विकास तथा आत्मनिर्भर ग्राम पंचायतों के माॅडल की दिशा में कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा से प्रदेश में अमृत सरोवरों के निर्माण की कार्यवाही की गयी। अमृत सरोवरों का बेहतर रख रखाव सुनिश्चित किया जाए। अमृत सरोवरों को आर्थिक गतिविधियों से जोड़ा जाए। प्रदेश को सक्षम, सामथ्र्यवान, आत्मनिर्भर बनाने के लिए हमें अपने गांवों को भी सशक्त, सामथ्र्यवान व आत्मनिर्भर बनाना होगा।
ज्ञातव्य है कि आकांक्षात्मक जनपदों की तर्ज पर राज्य सरकार प्रदेश के 34 जनपदों के 100 आकांक्षात्मक विकास खण्डों में हेल्थ एण्ड न्यूट्रिशियन, एजुकेशन, एग्रीकल्चर एण्ड वाटर रिसोर्सेज, फाइनेंशियल इंक्लूजन एण्ड स्किल डेवलपमेंट और बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की थीम पर तथा बी0सी0 सखी, ग्राम सचिवालय, अमृत सरोवर जैसे दूरगामी परिणामदायक 75 इण्डिकेटर्स के साथ विकास कार्याें को आगे बढ़ा रही है। भारत सरकार भी देश में 500 विकास खण्डों को आकांक्षात्मक विकास खण्डों के रूप में आगे बढ़ा रही है।
बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि आकांक्षात्मक विकास खण्डों की माॅनीटरिंग के लिए एक डैशबोर्ड बनाया गया है। जिसमें सभी आकांक्षात्मक विकास खण्डों की प्रगति का मासिक डाटा अपलोड किया जाता है। जनपद के मुख्य विकास अधिकारी को इस कार्य के लिए नोडल बनाया गया है। मुख्यमंत्री जी ने डैशबोर्ड में नियमित तौर पर अद्यतन डाटा अपलोड किये जाने के निर्देश दिये। विभागों द्वारा आकांक्षात्मक विकास खण्डों में नियमित अन्तराल पर कार्यशालाओं व प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन विकास खण्डों में कार्याें के बेहतर ढंग से सम्पादित करने के लिए मुख्यमंत्री फेलो नियुक्त किये गये हैं। सभी आकांक्षात्मक विकास खण्ड बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button